होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods For Tuberculosis: बैलेंस होनी चाहिए टीबी से पीड़ित लोगों की डाइट, तपेदिक रोगी के लिए ये हैं 5 सबसे अच्छे फूड्स

Foods For Tuberculosis: बैलेंस होनी चाहिए टीबी से पीड़ित लोगों की डाइट, तपेदिक रोगी के लिए ये हैं 5 सबसे अच्छे फूड्स

Foods For Tuberculosis Patient: क्षय रोग एक संक्रामक रोग है जिसकी ठीक से देखभाल न की जाए तो यह जानलेवा भी हो सकता है. तपेदिक के रोगी के लिए कुछ फूड्स का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. इन फूड्स के साथ एक व्यक्ति को इस बीमारी से निपटने में बहुत मदद मिल सकती है.

Foods For Tuberculosis: बैलेंस होनी चाहिए टीबी से पीड़ित लोगों की डाइट, तपेदिक रोगी के लिए ये हैं 5 सबसे अच्छे फूड्स

Foods For Tuberculosis: तपेदिक के रोगी के लिए कुछ फूड्स फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

खास बातें

  1. तपेदिक के रोगी के लिए कुछ फूड्स का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है.
  2. इस रोग की ठीक से देखभाल न की जाए तो यह जानलेवा भी हो सकता है.
  3. तपेदिक के रोगी के लिए कुछ फूड्स का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है.

What To Eat In Tuberculosis: क्षय रोग एक संक्रामक रोग है जिसकी ठीक से देखभाल न की जाए तो यह जानलेवा भी हो सकता है. यह माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस नामक बैक्टीरिया के कारण होता है और जो लोग कुपोषित होते हैं उनमें टीबी विकसित होने का अधिक खतरा होता है. तपेदिक के लक्षणों में वजन कम होना, कमजोरी और सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं. टीबी से पीड़ित व्यक्ति को किसी विशेष भोजन की जरूरत नहीं होती है. हालांकि उन्हें कोशिश करनी चाहिए और बैलेंस डाइट लेनी चाहिए. यह अक्सर बेहतर होता है कि टीबी से पीड़ित व्यक्ति की डाइट सामान्य जैसा ही हो, लेकिन उनके भोजन का सेवन बढ़ाने के लिए कुछ बदलाव किए जा सकते हैं. टीबी से पीड़ित लोगों को अक्सर शुरुआत में भूख कम लगती है, लेकिन बार-बार भोजन करना मददगार हो सकता है. तपेदिक के रोगी के लिए कुछ फूड्स का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. इन फूड्स के साथ एक व्यक्ति को इस बीमारी से निपटने में बहुत मदद मिल सकती है.

अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए इन 5 नेगेटिव कैलोरी वाले फलों को हर रोज नाश्ते में शामिल करें

टीवी रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये फूड्स | These Foods Are Beneficial For TV Patients


1. कैलोरी डेंस फूड्स

कैलोरी से भरपूर फूड्स जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, टीबी रोगी की बढ़ती मेटाबॉलिक मांगों को पूरा कर सकते हैं और वजन घटाने को भी रोक सकते हैं. टीबी के मरीजों के लिए केला, अनाज दलिया, मूंगफली की चिक्की, गेहूं और रागी जैसे फूड्स काफी फायदेमंद होते हैं.

2. विटामिन ए, सी और ई से फूड्स

संतरा, आम, मीठा कद्दू और गाजर, अमरूद, आंवला, टमाटर, नट और बीज जैसे फल और सब्जियां विटामिन ए, सी और ई के बेहतरीन स्रोत हैं. इन फूड्स को टीबी रोगी के डेली डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

आपके किचन में रखी ये 5 चीजें स्किन को आसानी से ग्लोइंग और स्मूद बनाने के लिए अद्भुत हैं

3. प्रोटीन से भरपूर फूड्स

टीबी के रोगियों को भूख में कमी का अनुभव होता है. उनके लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स जैसे अंडे, पनीर और सोया चंक्स का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इन फूड्स को शरीर आसानी से अवशोषित कर सकता है और आपको आवश्यक ऊर्जा दे सकता है.

Yogurt For Hair Care: चमकदार और मुलायम बालों के लिए दही का उपयोग करने के 6 बेहतरीन तरीके

4. बी कॉम्प्लेक्स विटामिन से भरपूर फूड्स

साबुत अनाज अनाज, नट, बीज, मछली और चिकन बी कॉम्प्लेक्स विटामिन में काफी समृद्ध हैं. टीबी के रोगी को इन फूड्स का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

5. जिंक से भरपूर भोजन फूड्स

नट्स जिंक का एक बड़ा स्रोत हैं जो शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं. नट और बीज जैसे सूरजमुखी के बीज, चिया बीज, कद्दू के बीज और अलसी के बीज टीबी के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें जो आपको टीबी जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करेंगे.

Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Indigestion से रहते हैं परेशान? पाचन और इम्यूनिटी में सुधार के लिए इन 7 प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन करें

Hemoglobin Increasing Foods: 5 हेल्दी फूड्स जो शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

Anti-ageing Herbs: उम्र बढ़ने को धीमा करने में बेहद फायदेमंद हैं ये 3 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Walking Benefits For Health: सेहत के लिए वरदान है 15 मिनट की वॉक, जानें क्या होते हैं फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------