होम »  लिविंग हेल्दी »  Food Allergies: क्या दूध, अंडा, मूंगफली का सेवन करने से आपको एलर्जी होती है? यहां जानें कॉमन एलर्जिक फूड का हेल्दी विकल्प

Food Allergies: क्या दूध, अंडा, मूंगफली का सेवन करने से आपको एलर्जी होती है? यहां जानें कॉमन एलर्जिक फूड का हेल्दी विकल्प

Food Allergies: फूड एलर्जी कुछ प्रकार के भोजन के लिए एक इम्यूम रिएक्सन है. जो यह संकेत देती है कि ऐसा कुछ है जो हमारे शरीर के लिए उपयुक्त नहीं है या इसका सामना नहीं कर सकता है. लोग आमतौर पर अंडे, दूध से एलर्जी की बात करते हैं. यहां जानें जिन फूड्स से एलर्जी (Food Allergy) होती हैं उनके विकल्प के तौर पर किन चीजों का सेवन किया जा सकता है.

Food Allergies: क्या दूध, अंडा, मूंगफली का सेवन करने से आपको एलर्जी होती है? यहां जानें कॉमन एलर्जिक फूड का हेल्दी विकल्प

Food allergy: अगर आपको फूड एलर्जी है तो भी आपको अपने पोषक तत्वों के सेवन पर ध्यान देना चाहिए

खास बातें

  1. गेहूं से बनने वाली चीजों से होने वाली एलर्जी सबसे आम है.
  2. दूध लैक्टोज की उपस्थिति के कारण एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है.
  3. मूंगफली एलर्जी भी एक सामान्य प्रकार की एलर्जी है.

Food Allergies: फूड एलर्जी होने से आप पोषक तत्वों और अपने मन पसंद का खाना खाने से खुद को मत रोकिए. आप कुछ खाद्य पदार्थों को उन चीजों को विकल्प के तौर पर ले सकते हैं जो एलर्जी का कारण (Causes Of Allergy) बनते हैं. आप इन्हें अपने नियमित आहार में शामिल करके इनका लाभ उठा सकते हैं. फूड एलर्जी (Food Allergy) कुछ प्रकार के भोजन के लिए एक इम्यूनिटी रिएक्सन है. जो यह संकेत देती है कि ऐसा कुछ है जो हमारे शरीर के लिए उपयुक्त नहीं है या इसका सामना नहीं कर सकता है. लोग आमतौर पर अंडे, दूध से एलर्जी (Milk Allergy) की बात करते हैं. यहां जानें जिन फूड्स से एलर्जी होती हैं उनके विकल्प के तौर पर किन चीजों का सेवन किया जा सकता है. आप एक फूडी हैं और फूड एलर्जी के कारण (Causes Of Food Allergy) अपने पसंदीदा फूड्स को खाने से बचतें हैं तो आपके लिए हमारे पास एक विकल्प है. 

रोजाना सुबह करें ये 3 आसान काम, मिलेगी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

फूड एलर्जी क्या है? | What Is A Food Allergy?


जब हमारा शरीर किसी खास प्रकार के खाने-पीने की चीज को स्वीकार नहीं करता और उसे सेहत के लिए हानिकारक समझने लगता है, तो शरीर पर उसकी वजह से रिएक्शन शुरू हो जाते हैं. फूड एलर्जी कुछ प्रकार के भोजन के लिए एक इम्यून रिएक्शन है जो यह संकेत देती है कि ऐसा कुछ है जो हमारे शरीर के लिए उपयुक्त नहीं है. ऐसे मामलों में, हमारे शरीर में आईजीआई नामक एक एंटीबॉडी जारी की जाती है, जब भी कोई एलर्जी (एलर्जी पैदा करने वाला रसायन) उसमें मिलता है और एक संकेत के रूप में, हमारा शरीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लक्षण दिखाता है.

एलर्जी वाले फूड्स के विकल्प के रूप में यहां कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है ताकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो

1. गेहूं की एलर्जी

सबसे आम गेहूं या गेहूं से बनने वाली चीजों से एलर्जी. गेहूं, मुख्य अनाज होने के नाते यह सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला अनाज हो सकता है क्योंकि यह चपातियों, परांठों, रोटी, पास्ता और कुकीज़ जैसे पके हुए आइटम में पाया जाता है. लेबल पढ़ना और गहरी नजर रखना इस एलर्जी को प्रबंधित करने में सहायक है. गेहूं के विकल्प के तौर पर जई, बादाम का आटा, टैपिओका, चावल के आटे के साथ पारंपरिक आटे को बदलें, या बेसन, रागी का आटा, बाजरे का आटा, एक प्रकार का आटा, या आम के आटे के मिश्रण में विभिन्न प्रकार के आटे का उपयोग करें.

राजमा, छोले और सोयाबीन क्या खाने से मिलते हैं ज्यादा फायदे, जानें सेहत के लिए क्यों जरूरी है बीन्स का सेवन?

2. दूध/लैक्टोज एलर्जी

लैक्टोज के रूप में जानी जाने वाली चीनी की मौजूदगी के कारण दूध एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है. जिन लोगों को लैक्टोज एलर्जी है, वे बादाम का दूध, नारियल का दूध, सोया दूध, काजू दूध, और जई के दूध का सेवन कर सकते हैं. वे डेयरी दूध के समान ही पौष्टिक होते हैं और एक स्वस्थ विकल्प के रूप में कार्य कर सकते हैं और कई बार आपको बेहतर पोषक तत्व भी प्रदान कर सकते हैं.

ma5lv5dgFood Allergy: लैक्टोज एलर्जी एक सामान्य प्रकार की खाद्य एलर्जी है

3. अंडे से एलर्जी

कुछ लोगों को अंडों में मौजूद प्रोटीन से एलर्जी हो सकती है और अंडे या अंडा-आधारित उत्पादों को खाने के कुछ मिनटों बाद एलर्जी प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं जैसे कि पित्ती, चकत्ते या श्वसन समस्याएं. बेकिंग के मामले में अंडे का एक विकल्प मसला हुआ आलू या सेब प्यूरी (सेब) हो सकता है. वे समान परिणाम देते हैं और बेकिंग करते समय उत्कृष्ट बाइंडरों के रूप में उपयोग किया जा सकता है. जबकि प्रोटीन के संदर्भ में अन्य अंडा विकल्प सोया उत्पाद, मांस, मछली और डेयरी उत्पाद, दाल, और फलियां हो सकते हैं.

क्या डायबिटीज में अनानास खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का रहता है खतरा? जानें एक्सपर्ट की राय

4. मूंगफली एलर्जी

आमतौर पर पाई जाने वाली मूंगफली भी एलर्जी का कारण हो सकती है. मूंगफली के विकल्प के रूप में बादाम मक्खन को लिया जा सकता है. बादाम के मक्खन में कम या ज्यादा समान स्वास्थ्य लाभ होते हैं और यह विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. सूरजमुखी के बीज का मक्खन भी एक शानदार विकल्प हो सकता है.

5. सोया एलर्जी

सोयाबीन उच्च फाइबर और विटामिन सामग्री के साथ बेहद प्रोटीन युक्त होते हैं. एक सोया एलर्जी आपको वांछित पोषक तत्व, विशेष रूप से प्रोटीन प्राप्त करने से नहीं रोकना चाहिए. दाल प्रोटीन से भरपूर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है. सोयाबीन के प्रतिस्थापन के रूप में चीकू, किडनी बीन्स, रेड बीन्स और ब्लैक बीन्स का उपयोग किया जा सकता है.

शरीर के लिए जरूरी होता है फोलिक एसिड, इन 4 परेशानियों से दिलाता है छुटकारा

6. ट्री नट एलर्जी

टी नट, काजू, हेज़लनट्स, पाइन नट्स, ट्री नट्स समूह में से हैं और अगर आपको ट्री-नट से एलर्जी है तो इससे बचना चाहिए. ट्री नट्स पौष्टिक होते हैं और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरे होते हैं, लेकिन, अगर आपको पेड़-पौधे आधारित नट्स से एलर्जी है, तो बीज एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं. सूरजमुखी के बीज हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं और इनमें एंटी इंफ्लेमेट्री गुण भी पाए जाते हैं. कद्दू के बीज, सन बीज, तरबूज के बीज, और चिया बीज अत्यधिक पोषक और विटामिन, खनिज, और स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं.

कुल मिलाकर फूड एलर्जी होने का मतलब यह नहीं होना चाहिए कि आपके आहार में कुछ पोषक तत्वों की कमी होगी जो शरीर के विकास और कार्य के लिए आवश्यक हैं. खाद्य एलर्जी होने पर संतुलित और पौष्टिक आहार बनाए रखना चुनौतीपूर्ण लग सकता है लेकिन यह असंभव नहीं है.

\बेहतर पाचन के लिए खाना खाने के बाद और पहले क्या करें और क्या नहीं? इन 5 बातों का रखें ध्यान नहीं होगी कब्ज!

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटी उसी के लिए कोई ज़िम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखेंगे ये 4 आसान योगासन, डायबिटीज को दूर करने का है नेचुरल उपाय!

 रोजाना पिएंगे यह शेक तो कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर, हाई बीपी को कम करने का है आसान उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रामबाण है प्याज की चाय, स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के साथ देती है कई फायदे!

इलायची हाई बीपी को कंट्रोल करने में है कमाल, बेहतर पाचन के साथ देती है कई फायदे, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------