होम »  लिविंग हेल्दी »  Energy Boosting Foods: थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं, तो इन 5 फूड्स का सेवन बढ़ा दें; मिलेगी भरपूर एनर्जी

Energy Boosting Foods: थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं, तो इन 5 फूड्स का सेवन बढ़ा दें; मिलेगी भरपूर एनर्जी

Super High Energy Foods: आज की इस भाग दौड़-भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य के प्रति इतने लापरवाह हो गए हैं, कि हमें अपने शरीर का ध्यान ही नहीं रहता. जिससे शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है, और इसके चलते कमजोरी, थकान महसूस करने लगते हैं.

Energy Boosting Foods: थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं, तो इन 5 फूड्स का सेवन बढ़ा दें; मिलेगी भरपूर एनर्जी

मजबूत Immunity आपको कई वायरल संक्रमण और इंफेक्शन से बचाने का काम कर सकती है.

खास बातें

  1. शकरकंद को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  2. केला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  3. चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है.

What Foods Increase Energy Levels: आज की इस भाग दौड़-भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य के प्रति इतने लापरवाह हो गए हैं, कि हमें अपने शरीर का ध्यान ही नहीं रहता. दिनभर काम में लगे रहना, अपने आप को बहुत थका हुआ महसूस करना एनर्जी की कमी के कारण हो सकते हैं. अगर आपको भी ऐसी ही शिकायत है. तो आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपको एनर्जी से भर दें. ये फूड्स न सिर्फ आपको एनर्जी देंगे बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी आपको कई वायरल संक्रमण और इंफेक्शन से बचाने का काम कर सकती है. सर्दी में ठंड से बचने और एनर्जी के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करें. पूरे दिन एनर्जेटिक बनें रहेने के लिए आपको किन फूड्स का सेवन करना चाहिए. तो परेशान न हों हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको दिन भर एनर्जी से भरपूर रख सकते हैं.

खाने को जल्दी और अच्छे ढंग से पचाने के लिए बेहद लाभकारी हैं ये 5 योग आसन

आपकी एनर्जी को बढ़ा देते हैं ये ये फूड्स | These Foods Increase Your Energy


1. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने में ही स्वादिष्ट नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी मानी जाती है. डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. चीनी और वसा की मात्रा भी बहुत कम होती है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल रखने और एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

2. शकरकंद

शकरकंद को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है. शकरकंद में बीटा कैरोटीन, फाइबर, आयरन और विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं. शकरकंद मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने और शरीर को एनर्जी पहंचाने का काम कर सकती है.

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने के दौरान कर रहे हैं ये 5 गलतियां, तो आप खुद को दे रहे हैं धोखा

3. केला

केला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. केला में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. केला को एनर्जी के लिए अच्छा माना जाता है. केला कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत माना जाता है. ये एनर्जी के अलावा पेट के लिए भी असरदार माना जाता है.

4. चुकंदर

चुकंदर को एनर्जी के लिए आप इस्तेमाल कर सकते है. क्योंकि चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है. जो एनर्जी के अलावा आयरन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. 

High Uric Acid को कंट्रोल करने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार हैं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

5. गाजर

गाजर एक मौसमी सब्जी है जो सर्दी के मौसम में आसानी से बाजर में आपको मिल जाएगी. गाजर में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. जो हेल्दी रखने और एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दौड़ना पसंद नहीं है? तो बिना इक्विपमेंट के इन Cardio Workouts से पाएं बेहतरीन फायदे

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी हैं ये 5 चीजें, वेट लॉस डाइट में शामिल कर जल्द मिलेगा रिजल्ट

ये 5 फूड्स Migraine अटैक्स को करते हैं ट्रिगर, तेज सिरदर्द का बन सकते हैं कारण; आज से छोड़ दें खाना


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------