होम »  weight loss »  Antioxidants For Weight Loss: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी हैं ये 5 चीजें, वेट लॉस डाइट में शामिल कर जल्द मिलेगा रिजल्ट

Antioxidants For Weight Loss: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी हैं ये 5 चीजें, वेट लॉस डाइट में शामिल कर जल्द मिलेगा रिजल्ट

Weight Loss Foods: एंटीऑक्सीडेंट फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, अलग-अलग लोगों के शरीर के प्रकार अलग-अलग होते हैं. यहां वजन घटाने में मदद करने के लिए 5 लोकप्रिय और हेल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों की लिस्ट तैयार की है.

Antioxidants For Weight Loss: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी हैं ये 5 चीजें, वेट लॉस डाइट में शामिल कर जल्द मिलेगा रिजल्ट

Antioxidants For Weight Loss: यहां वजन घटाने में मदद करने के लिए 5 लोकप्रिय चीजें हैं

खास बातें

  1. यहां वजन घटाने में मदद करने के लिए 5 लोकप्रिय चीजें हैं.
  2. ग्रीन टी के बिना वेट लॉस का सफर पूरा नहीं होता.
  3. यह आपकी कैलोरी बर्न करने में मददगार माने जाते हैं.

How To Lose Weight Fast: अध्ययनों बताते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट फैट को कम करने में मदद करते हैं. वे कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं जो वजन घटाने की यात्रा को आसान और सफल बनाते हैं. इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया हैंडल पर स्लिम और ट्रिम दिखने की बढ़ती जरूरत से खाने की खपत प्रभावित हुई है. सेलेब्रिटीज और अभिनेता अपने वेलनेस रूटीन के बारे में पोस्ट कर रहे हैं और युवा इसका पालन कर रहे हैं. वे अक्सर नहीं सोचते कि शरीर के प्रकार अलग हैं और जो एक के लिए काम करता है, वह आपके लिए समान काम नहीं कर सकता है, लेकिन तकनीक ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है. वजन कम करने की बढ़ती जरूरत के साथ लोगों को एंटीऑक्सिडेंट का सेवन करने की सलाह दी जाती है. यहां वजन घटाने में मदद करने के लिए 5 लोकप्रिय और हेल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों की लिस्ट तैयार की है.

High Uric Acid को कंट्रोल करने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार हैं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

वजन कम करने के आसान उपाय | Easy Ways To Lose Weight


1. ग्रीन टी

वजन घटाने की यात्रा में ग्रीन टी महत्वपूर्ण है. ग्रीन टी के बिना सफर पूरा नहीं होता. इसमें कैटेचिन नामक हेल्दी यौगिक होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है. उनके पास मेटाबॉलिज्म-बढ़ाने और कैंसर से लड़ने वाले लाभ भी हैं. इसके साथ ही इसमें पोटैशियम के अंश भी होते हैं. ग्रीन टी दो प्रकार की होती है: ग्रीन टी-कैफीन और गैर-कैफीन प्रेरित ग्रीन टी. यह आपकी कैलोरी बर्न करने में मददगार माने जाते हैं.

2. ब्लैक टी

ग्रीन टी के बाद अक्सर लोग अपने वजन घटाने के सफर के दौरान ब्लैक टी का रुख करते हैं. ब्लैक टी और ग्रीन टी दोनों ही वजन कम करने में मदद करते हैं. एकमात्र पोषण लाभ ब्लैक टी से गुजरने वाली ऑक्सीकरण प्रक्रिया में अंतर है. यह ब्लड प्रेशर पर हाई फैट वाले भोजन के प्रभाव को रद्द करने में मदद करता है.

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने के दौरान कर रहे हैं ये 5 गलतियां, तो आप खुद को दे रहे हैं धोखा

3. सब्जी का रस

यह जूस फाइबर से भरपूर होता है. सोते समय या नियमित व्यायाम करते समय चर्बी घटाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. अधिक खाने से लोगों की नींद उड़ सकती है और इससे चर्बी कम करने में मदद नहीं मिलती है. चुकंदर, गाजर, टमाटर और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे सब्जियां खनिज, विटामिन देने और हाइड्रेशन स्तर को बरकरार रखने में मदद करती हैं.

4. नट्स

नट्स फैट और कैलोरी से भरे होते हैं और बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ आपकी भूख को शांत करते हैं. यह जंक फूड की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक है और लोगों को अस्वास्थ्यकर चीजों से बचाने में भी मदद करते हैं.

5. ब्लू बैरीज

वे कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत हैं. फाइबर, विटामिन सी और के से भरपूर. ब्लूबेरी भी कैलोरी में कम हैं. इनमें शरीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लेवल को कम करने की क्षमता होती है. ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए ब्लूबेरी का सेवन मददगार हो सकता है.

Stomach Health Tips: अपच की समस्या तो इन 7 फूड्स को बिल्कुल न खाएं, और खराब हो सकता है पेट

थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 5 फूड्स Migraine अटैक्स को करते हैं ट्रिगर, तेज सिरदर्द का बन सकते हैं कारण; आज से छोड़ दें खाना

किसी को भी हो सकता है Breast Cancer, लेकिन बचाव के लिए आपको ये 6 काम तो करने ही चाहिए

Diabetes रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है ये एक चीज, पाचन, स्किन, दिल के लिए भी कमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin D: सिर्फ हड्डियां ही नहीं, विटामिन डी आपकी स्किन के लिए भी है फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------