होम »  लिविंग हेल्दी »  ये 5 फूड्स Migraine अटैक्स को करते हैं ट्रिगर, तेज सिरदर्द का बन सकते हैं कारण; आज से छोड़ दें खाना

ये 5 फूड्स Migraine अटैक्स को करते हैं ट्रिगर, तेज सिरदर्द का बन सकते हैं कारण; आज से छोड़ दें खाना

How To Avoid Migraine Pain: आमतौर पर सिर के सिर्फ एक तरफ जो मतली या उल्टी, या प्रकाश के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता जैसे लक्षणों के साथ हो सकता है, लेकिन अगर आप तेज दर्द से थक चुके हैं, तो कुछ फूड्स से परहेज करने से फर्क पड़ सकता है. यहां कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है को ट्रिगर्स कर सकते हैं.

ये 5 फूड्स Migraine अटैक्स को करते हैं ट्रिगर, तेज सिरदर्द का बन सकते हैं कारण; आज से छोड़ दें खाना

Foods To Avoid In Migraine: यहां कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है जो माइग्रेन को ट्रिगर्स कर सकते हैं.

Foods To Avoid In Migraine: ऐसी कई चीजें हैं जो माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती हैं. दुर्बल करने वाला दर्द जो कभी-कभी मतली, चक्कर आना और प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता का कारण बन सकता है. अगर आप लंबे समय से माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो आपको पता होगा कि कुछ ऐसे फूड्स हैं जो अटैक को ट्रिगर कर सकते हैं. माइग्रेन के लक्षण सिरदर्द से एक से दो दिन पहले ही शुरू हो सकते हैं, जिसे 'प्रोड्रोम' चरण के रूप में जाना जाता है, जिसमें भोजन की लालसा, थकान या कम ऊर्जा, अवसाद, अति सक्रियता, चिड़चिड़ापन या गर्दन में अकड़न शामिल हो सकते हैं. माइग्रेन अटैक्स में गंभीर दर्द या एक पल्सेटिंग सेंसेसन के साथ सिरदर्द होता है. आमतौर पर सिर के सिर्फ एक तरफ जो मतली या उल्टी, या प्रकाश के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता जैसे लक्षणों के साथ हो सकता है, लेकिन अगर आप तेज दर्द से थक चुके हैं, तो कुछ फूड्स से परहेज करने से फर्क पड़ सकता है. यहां कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है को ट्रिगर्स कर सकते हैं.

High Uric Acid को कंट्रोल करने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार हैं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय


माइग्रेन रोगी बिल्कुल न खाएं ये चीजें | Migraine Patients Should Not Eat These Things At All

चॉकलेट: चॉकलेट माइग्रेन ट्रिगर के लिए सबसे आम ट्रिगर हैं. अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, माइग्रेन का अनुभव करने वाले अनुमानित 22 प्रतिशत लोगों को चॉकलेट प्रभावित कर सकती है.

कैफीन: बहुत अधिक कैफीन का सेवन माइग्रेन के दौरे को ट्रिगर कर सकता है. चॉकलेट, कॉफी, चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, लेकिन कम मात्रा में होने से नुकसान नहीं होगा.

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने के दौरान कर रहे हैं ये 5 गलतियां, तो आप खुद को दे रहे हैं धोखा

पनीर: एक अध्ययन के अनुसार, माइग्रेन से पीड़ित 35% से अधिक प्रतिभागियों ने कहा कि शराब सामान्य ट्रिगर्स में से एक है.

एस्पार्टेम (शुगर): क्या आप जानते हैं कि कई प्रोसेस्ड फूड्स कृत्रिम मिठास से भरे होते हैं और विशेष रूप से एस्पार्टेम माइग्रेन का कारण बन सकता है.

मोनोसोडियम ग्लूटामेट वाले फूड्स (एमएसजी): एमएसजी क्या है? यह ग्लूटामिक एसिड का सोडियम नमक है और यह कुछ फूड्स में एक योजक के रूप में भी मौजूद होता है. द अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन के अनुसार, एमएसजी गंभीर माइग्रेन एपिसोड को ट्रिगर कर सकता है.

Stomach Health Tips: अपच की समस्या तो इन 7 फूड्स को बिल्कुल न खाएं, और खराब हो सकता है पेट

क्योर मीट: नाइट्रेट्स (क्योर मीट में पाया जाने वाला एक संरक्षक) जो रंग और स्वाद को बनाए रखते हैं, डेली मीट, हैम, हॉट डॉग, सॉसेज में पाए जाते हैं. ये फूड्स रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड छोड़ते हैं.

एज्ड पनीर या टायरामाइन: टायरामाइन एक ट्रिगर के रूप में भी कार्य कर सकता है, जो कि किण्वित या एज्ड फूड्स में पाया जाता है, जैसे कि एज्ड चीज और सोया सॉस.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

किसी को भी हो सकता है Breast Cancer, लेकिन बचाव के लिए आपको ये 6 काम तो करने ही चाहिए

Diabetes रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है ये एक चीज, पाचन, स्किन, दिल के लिए भी कमाल

Vitamin D: सिर्फ हड्डियां ही नहीं, विटामिन डी आपकी स्किन के लिए भी है फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Workout Mistakes: क्या आप जानते हैं कि वर्कआउट से पहले कौन से 5 काम नहीं करने चाहिए? यहां बताया गया है

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------