होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Early Symptoms Of Breast Cancer: स्‍तन कैंसर के शुरुआती लक्षण, जानें कब मिलें डॉक्‍टर से

Early Symptoms Of Breast Cancer: स्‍तन कैंसर के शुरुआती लक्षण, जानें कब मिलें डॉक्‍टर से

Early Symptoms Of Breast Cancer: वैसे तो कई तरह के कैंसर होते हैं लेकिन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर सबसे ज्यादा पाया जाने वाला कैंसर है. आंकड़े बताते हैं कि देश भर में इस बीमारी से पीड़ित महिलाओं की संख्या में पिछले कुछ सालों में तेजी से इजाफा हुआ है.

Early Symptoms Of Breast Cancer: स्‍तन कैंसर के शुरुआती लक्षण, जानें कब मिलें डॉक्‍टर से

Early Symptoms Of Breast Cancer: महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर सबसे ज्यादा पाया जाने वाला कैंसर है.

Early Symptoms Of Breast Cancer: कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही इंसान अंदर से कांप उठता है. कैंसर क्या होता है, क्यों होता है, इसके शुरुआती लक्षण क्या होते हैं, और इससे कैसे बचा जा सकता है ? ये वो तमाम सवाल हैं जो लोगों के मन में उठते हैं. वैसे तो कई तरह के कैंसर होते हैं लेकिन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर सबसे ज्यादा पाया जाने वाला कैंसर है. आंकड़े बताते हैं कि देश भर में इस बीमारी से पीड़ित महिलाओं की संख्या में पिछले कुछ सालों में तेजी से इजाफा हुआ है.

क्या होता है ब्रैस्ट कैंसर

जब महिलाओं के ब्रेस्ट के सेल्स में कैंसर होता है तो उसे ब्रेस्ट कैंसर कहते हैं. ब्रेस्ट कैंसर में कैंसर के सेल्स ब्रेस्ट के टिश्यूज़ में बनते हैं, जो आगे चलकर ब्रेस्ट कैंसर का कारण बनते हैं. ब्रेस्ट कैंसर में कैंसर सेल्स स्तन से शुरू होकर धीरे-धीरे आसपास के टिश्यूज़ और फिर पूरे शरीर में फैल जाते हैं. वक्त के साथ महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर तेजी से बढ़ रहा है. इसके पीछे अवेयरनेस की कमी भी एक बहुत बड़ा कारण माना जा रहा है.



ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण

ब्रेस्ट या बाहों के नीचे गांठ होना 



- ब्रेस्ट के शेप में बदलाव आना

- ब्रेस्ट या फिर निप्पल का रंग लाल होना

- ब्रेस्ट से खून आना

- ब्रेस्ट की स्किन में ठोसपन आना

- ब्रेस्ट या फिर निप्पल में जलन, लकीर, और सिकुड़न आना

मासिक धर्म में बदलाव 

महिलाओं को इस बात का खास ध्यान देने की जरूरत है कि अगर पीरियड्स में किसी भी तरह का बदलाव महसूस हो रहा हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. जैसे अगर 12 साल की उम्र से पहले ही पीरियड शुरू हो जाएं या फिर 55 साल की उम्र के बाद मेनोपॉज हो.

Brain Damaging Habits: आपकी ये 5 सबसे खराब आदतें ब्रेन को बुरी तरह से कर सकती हैं डैमेज, आज ही छोड़ दें

नशे का सेवन

सिगरेट, ड्रग्स या शराब के सेवन से भी महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होता है और जिस तेजी से नशीले पदार्थों का सेवन महिलाओं में बढ़ा है उसके बाद ब्रेस्ट कैंसर में भी इजाफा देखने को मिला है. कोई भी नशा जरूरत से ज्यादा कैंसर को जन्म देता है.

फैमिली हिस्ट्री

ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो पीढ़ियों तक चलती है. अगर किसी बहुत करीबी रिश्तेदार जैसे सगे संबंधी को ब्रेस्ट कैंसर हुआ है तो ऐसे में परिवार की किसी भी महिला को ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है. जांच से ये पता लगाया जा सकता है कि ब्रेस्ट कैंसर होने के पीछे फैमिली हिस्ट्री तो नहीं है.

डॉक्टर की सलाह बेहद जरूरी

ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके शुरुआती लक्षण आसानी से समझ में नहीं आते, लेकिन कुछ ऐसे लक्षण जरूर होते हैं जो अगर समय रहते नोटिस कर लिए जाएं और डॉक्टर से सलाह ले ली जाए तो बीमारी का पता चल सकता है. ऐसे में बेहतर होगा अगर ऊपर बताए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण आपमें मौजूद है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. सही समय पर इलाज मिले तो स्तन कैंसर पर विजय पाई जा सकती है. 

दूध, दही खाना पसंद नहीं, तो इन चीजों से करें अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दिन में एक टाइम क्यों जरूर करना चाहिए Omega-3 Fatty Acid का सेवन, यहां हैं 5 कारण

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आपको दूध पीना चाहिए या इसके सेवन से परहेज करना चाहिए? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए बिना देर किए इन 5 सुपरफूड को डाइट में शामिल करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -