होम »  लिविंग हेल्दी »  World Bicycle Day 2020: साइकिल चलाने से न सिर्फ मांसपेशियां मजबूत होंगी बल्कि स्टैमिना बढ़ाने के साथ कंट्रोल में रख सकते हैं वजन!

World Bicycle Day 2020: साइकिल चलाने से न सिर्फ मांसपेशियां मजबूत होंगी बल्कि स्टैमिना बढ़ाने के साथ कंट्रोल में रख सकते हैं वजन!

Cycling Health Benefits: साइकिल चलाने के फायदे (Benefits Of Cycling) कई होते हैं. साइकिल चलाने से न सिर्फ मांसपेशियां मजबूत (Strong Muscles) होती हैं बल्कि वजन को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. एक शोध के अनुसार जो व्यक्ति प्रतिदिन आधा घंटा साइकिल चलाता है उसे कोई और एक्सरसाइज करने की आवश्यकता ही नहीं होती है. साइकिल चलाते समय शरीर के सभी अंग इसमें सक्रिय रहते हैं..

World Bicycle Day 2020: साइकिल चलाने से न सिर्फ मांसपेशियां मजबूत होंगी बल्कि स्टैमिना बढ़ाने के साथ कंट्रोल में रख सकते हैं वजन!

Cycling Benefits: रोजाना साइकिल चलाने से कंट्रोल में रख सकते हैं वजन

खास बातें

  1. रोजाना साइकिल चलाने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ.
  2. यहां जानें साइकिल चलाने के कई फायदों के बारे में.
  3. 3 जून को वर्ल्ड साइकिल डे मनाया जाता है.

World Bicycle Day 2020: पिछले दो सालों यानि 2018 से हर वर्ष इस 3 जून को विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) के रूप में मनाया जाता है. साइकिल की विशेषता और बहुमुखी प्रतिभा को पहचानने के लिए 3 जून को अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. साइकिल चलाना अपने आप में एक संपूर्ण व्यायाम माना जाता है. कहा गया है कि शहरवासी अपने आसपास की दूरी तय करने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करें, तो इससे प्रतिदिन सैकड़ों लीटर पेट्रोल की खपत कम होगी. वहीं शहर का प्रदूषण स्तर भी कम होगा. साथ ही जो लोग साइकिल चलाते हैं. जरूरी नहीं है कि आप साइकिल चलाने के लिए अलग से समय निकालें.

आप चाहें तो अपने रोजाना के कामों को पूरा करने के लिए ही साइकिल चला सकते हैं. ये छोटी सी कोशिश आपको व्यायाम जितना फायदा पहुंचा सकती है. साइकिल चलाने के फायदे (Benefits Of Cycling) कई होते हैं. साइकिल चलाने से न सिर्फ मांसपेशियां मजबूत (Strong Muscles) होती हैं बल्कि वजन को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को मनाया गया था. यह दिवस परिवहन के एक सरल, किफायती, भरोसेमंद और पर्यावरण की सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है.

क्यों और कब मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस, जानें इसका महत्व, इतिहास, थीम


साइकिल का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व होता है. ये साइकिल ही है जो एक गरीब के पास भी होती है और अमीर के पास भी. आज साइकिल डे पर जानें साइकिल चलाने के फायदों के बारे में.. एक शोध के अनुसार जो व्यक्ति प्रतिदिन आधा घंटा साइकिल चलाता है उसे कोई और एक्सरसाइज करने की आवश्यकता ही नहीं होती है. साइकिल चलाते समय शरीर के सभी अंग इसमें सक्रिय रहते हैं..

रोजाना साइकिल चलान के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Daily Cycling

1. मांसपेशियों को मजबूत करे

साइकिलिंग करना एक सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है. साइकिल चलाने से पैरों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है और इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं. रोजाना साइकिलिंग कर आप फिट रह सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने, हेल्दी स्किन और बालों के लिए जरूरी है विटामिन ई, जानें क्या खाकर दूर करें इसकी कमी!

15soacj4Cycling Health Benefits: रोजाना साइकिल चलाने से मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है

2. वजन कंट्रोल में रहता है

जो लोग वजन बढ़ने का समस्या से परेशान हैं. या जो हमेसा फिट रहना चाहते हैं वह रोजाना साइकिल चलाकर अपनी फिटनेस को बनाए रख सकते हैं. इससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है. साइकिल चलाने से हम कैलोरी को बर्न कर सकते हैं.

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ये 4 तेल हैं कमाल, रोजाना सोने से पहले करें मसाज, मिलेगी नेचुरल चमक!

3. दिल के लिए फायदेमंद

अगर रोजाना कुछ देर के लिए भी साइकिल चला रहे हैं तो आप में दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो ससकता है. इससे धड़कन तेज होती है और ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल में रका जा सकता है. 

4. बढ़ेगा स्टैमिना

साइकिल चलाने से आप अपना स्टैमिना बढ़ा सकते हैं. साइक्लिंग करने से ब्‍लड सेल्‍स और स्‍किन में ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त आपूर्ति होती है. इससे आपकी त्‍वचा भी ग्लोइंग हो सकती है. पैरों के थकने पर आप फिर भी चलाते रहते हैं यही आपके स्टैमिना को बढ़ाने का तरीका है.

तेजी से वजन घटाने के लिए रात में करना होगा ये काम, आसानी से घटेगी पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!

cycling

5. संतुलन बनाने में मिलेगी मदद

साइक्लिंग का एक बड़ा फ़ायदा यह भी है कि इससे शरीर के सभी अंगों के बीच अच्छा समन्वय स्थापित हो जाता है. हाथ, पैर, आंखें इन सभी के बीच अच्छा कॉर्डिनेशन होना शरीर के ओवरऑल संतुलन को बेहतर करता है. 

साइकिल चलाने के ये भी हैं कुछ फायदे

- साइकिल का इस्तेमाल करने से प्रदूषण नहीं होता है। बहुत से देशों में लोग साइकिल का इस्तेमाल अधिक करते हैं.

- जहां आपको दूसरी गाड़ियों में तेल के लिए पैसे खर्च करेने होंगे. वहीं आपको साइकिल में ऐसा कुछ करने की जरूरत ही नहीं है. स्वास्थ्य के साथ-साथ साइकिल आपके पैसे बचाने का काम भी करती है.

हल्दी के साथ मिलाएंगे ये एक चीज, तो फायदे होंगे डबल, कब्ज होगी दूर, पाचन बेहतर और कई फायदे...

- साइकिल एक ऐसा वाहन है जिसकी पहुंच समाज के हर वर्ग तक है. बड़ी-बड़ी गाड़ियां सिर्फ कुछ लोगों के पास होती हैं परंतु साइकिल एक ऐसी चीज है जो गरीब से लेकर अमीर के पास भी होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Lunar Eclipse 2020: जून में लगने वाला है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जानें ग्रहण का सूतक काल और इन मिथ्स पर न करें विश्वास

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लस्सी या छांछ: वज़न कम करने के लिए कौन सी चीज है बेहतर?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------