होम »  लिविंग हेल्दी »  हर समय रहते हैं परेशान और चिड़चिड़े? तो यहां हैं बेफिक्र रहने के तरीके

हर समय रहते हैं परेशान और चिड़चिड़े? तो यहां हैं बेफिक्र रहने के तरीके

What Is Anxiety: चिंता कई रोगों की जड़ होती है. सोचना भी हमारे दिमाग का काम है, लेकिन किसी चीज के बारे में एक सीमा से ज्यादा सोचना आपकी सेहत से जुड़ी परेशानियों की वजह बन सकता है.

हर समय रहते हैं परेशान और चिड़चिड़े? तो यहां हैं बेफिक्र रहने के तरीके

Anxiety Disorders : हमारे अंदर चिंता(Anxiety) ही सभी बीमारियों की जड़ है. सोचना भी हमारे दिमाग का काम है, लेकिन किसी चीज के बारे में एक सीमा से ज्यादा सोचना आपको बीमार कर सकता है. चिंता असहजता, डर और अनसेफ महसूस करने या कोई ऐसी बात जिससे आप डर रहे हों से हो सकती है. डर आमतौर पर खतरे के बाद गायब हो जाता है, जबकि चिंता बिना किसी खतरे के बनी रहती है. डर, या किसी खतरे से पहले चिंता होना एक सामान्य क्रिया है. जब आपको लंबे समय तक डर बना रहता है तो शरीर को नुकसान पहुंचता है. लंबे समय तक चलने वाली चिंता शरीर को स्ट्रेस देती है.   

डिप्रेशन के खतरे को कम करता है Mahajong Game स्टडी में आया सामने

इनता भी बुरा नहीं है फोन पर वक्त बिताना...


8r9lktsg

What is Anxiety : किसी को भी हो सकती है यह परेशानी, लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें.

Anger Management: इन 10 तरीकों से पाएं अपने गुस्‍से पर काबू

क्या हैं चिंता के कारण?

चिंता एक घबराहट पर निर्भर करती है, जितना ज्यादा आप घबराएंगे उतनी ज्यादा आपकी चिंता बढ़ती चली जाएगी. आपके लिए यह खतरनाक स्क्सपीरिंस हो सकता है. चिंता बीमारी होने, फाइनेंशियल परेशानियों की वजह से या घरेलू कारणों से हो सकती है. कुछ लोग इस कंट्रोल करने के लिए ड्रग्स या शराब का सेवन करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में आप लगातार स्ट्रेस की चपेट में आना शुरू हो जाते हैं. अगर आप कुछ भी मानसिक परेशानी महसूस कर रहे हैं तो यह इसके लक्षण हो सकते हैं.

क्या होते हैं बेचैनी के लक्षण?

काम में मन लगना, हर चीज से निराश होना, ज्यादा पसीना आना, सांस की तकलीफ होना, तेजी से सांस लेना या घुटन महसूस करना इसके लक्षण हो सकते हैं. साथ ही कांपना, बार-बार टॉइलेट आना, मुंह सूखना, उल्टी, दस्त या कब्ज, स्ट्रेस, चिड़चिड़ापन, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, नींद न आना या सेक्स से संबंधित परेशानियां भी हो सकती हैं.

u5qb0fk4z4a

How To Control Enxeity : चिंता हमारी मानसिक क्रिया है लेकिन इसको खुद पर हावी न होने दें. 

क्‍या आप सोचते हैं जरूरत से ज्‍यादा?

क्या करें कि न हो किसी चीज की चिंता : 

चिंता के हल्के मामलों की पहचान मेडिकल जांच के दौरान या किसी स्वास्थ्य संबंधी जांच के दौरान की जा सकती है। गंभीर चिंताया घबराहट होने पर आमतौर पर लोगों डॉक्टर के पास जाना चाहिए. ऐसी हालत में आप हार्ट-अटैक जैसी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. 
तुरंत ही डॉक्ट के पास जाएं और जो परेशानियां आपकों हो रही हैं डॉक्टर को बताएं.   

चिंता का क्या है इलाज?

इस तरह की बीमारी का इलाज सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही लें. खुद कुछ न अपनाएं. शराब, कॉफी पीने से बचना चाहिए. ऐसे में आप साइकोथैरेपी लें और डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाइयों को लें. साथ ही आराम करें और रोजाना एक्सरसाइज को अपने रुटीन में शामिल करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------