होम »  लिविंग हेल्दी »  डिप्रेशन के खतरे को कम करता है Mahajong Game स्टडी में आया सामने

डिप्रेशन के खतरे को कम करता है Mahajong Game स्टडी में आया सामने

चीन में माहजोंग खेल के जरिए वयस्कों में डिप्रेशन के खतरे को कम किया जा सकता है. एक रिसर्च में यह दिलचस्प बात सामने आई है.

डिप्रेशन के खतरे को कम करता है Mahajong Game स्टडी में आया सामने

Chinese Mahajong Game : चीन में माहजोंग खेल के जरिए वयस्कों में डिप्रेशन के खतरे को कम किया जा सकता है. एक रिसर्च में यह दिलचस्प बात सामने आई है. जर्नल सोशल साइंस एंड मेडिसिन में छपे एक अध्ययन के अनुसार यह गेम माहजोंग कई प्रकार की सोशल पार्टिसिपेशन में से एक है। चीन में इस गेम को रोजाना खेलना से युवाओं और वयस्कों में डिप्रेशन की दर कम हो रही है. अध्ययन से जुड़े जॉर्जिया यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर एडम चेन का कहना है कि इस गेम से व्यक्ति मानसिक रूप से भी स्वास्थ्य रहता है. 

इनता भी बुरा नहीं है फोन पर वक्त बिताना...

क्‍या है एडीएचडी (अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर), जानिए इसके लक्षण


0t3jvu5g

How To Play Mahajong Game : यह गेम चीन में खेला जाता है, जो काफी पॉपुलर है.  

मानसिक स्वास्थ्य का सही न होना चीन में एक प्रमुख मुद्दा है। पूरी दुनिया में 17 फीसदी चीनी लोग मानसिक विकार से जूझ रहे हैं। रिसर्च टीम ने इस अध्ययन के लिए 45 साल और इससे अधिक उम्र के लगभग 11 हजार चीनी लोगों से जुड़े सर्वे के आंकड़ों को परखा है.

उन्होंने डिप्रेशन के लक्षणों को देखा और इसकी तुलना सोशल पार्टिसिपेशन से की, जिसमें दोस्तों के साथ जाना, माहजोंग खेलना और कम्युनिटी की सेवा करना शामिल रही। इस दौरान उन्होंने पाया कि कई प्रकार की गतिविधियों में भाग लेना बेहतर मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ मुद्दा है। खासतौर पर शहरी लोग जो एक पॉपुलर गेम माहजोंग खेला करते थे, उनमें उदासी महसूस करने की संभावना कम मिली।

इनपुट्स- आईएएस

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------