होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods For Migraine: माइग्रेन से परेशान हैं? तो बिना देर किए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें

Foods For Migraine: माइग्रेन से परेशान हैं? तो बिना देर किए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें

Diet For Migraine Patients: माइग्रेन की अवधि कई घंटों से लेकर कई दिनों तक रह सकती है. प्रभाव की सीमा ऐसी है कि कष्टदायी दर्द आपकी दैनिक गतिविधियों को करने में कठिनाई होती है. माइग्रेन का एकमात्र इलाज हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ समय पर दवा लेना है.

Foods For Migraine: माइग्रेन से परेशान हैं? तो बिना देर किए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें

Foods For Migraine: माइग्रेन की अवधि कई घंटों से लेकर कई दिनों तक रह सकती है.

खास बातें

  1. माइग्रेन सबसे आम प्रकार के सिरदर्द में से एक है.
  2. माइग्रेन की अवधि कई घंटों से लेकर कई दिनों तक रह सकती है.
  3. माइग्रेन का एकमात्र इलाज हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ समय पर दवा लेना है.

Foods For Migraine: माइग्रेन सबसे आम प्रकार के सिरदर्द में से एक है. जो लोग माइग्रेन से पीड़ित होते हैं, उन्हें आमतौर पर उल्टी के साथ तेज दर्द होता है और ध्वनि और प्रकाश के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता होती है. माइग्रेन की अवधि कई घंटों से लेकर कई दिनों तक रह सकती है. प्रभाव की सीमा ऐसी है कि कष्टदायी दर्द आपकी दैनिक गतिविधियों को करने में कठिनाई होती है. माइग्रेन का एकमात्र इलाज हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ समय पर दवा लेना है.

हेल्दी लाइफस्टाइल के प्रमुख पहलुओं में से एक हेल्दी डाइट शामिल है. अगर आप उन लोगों में से हैं जो अपने माइग्रेन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

5 कारण जिनसे अक्सर एसिडिटी होती है, यहां जानें इनसे बचने के सबसे आसान और कारगर उपाय


माइग्रेन रोगियों को क्या खाना चाहिए? | What To Eat In Migraine

1. बीज और नट्स

मैग्नीशियम से भरपूर सभी फूड्स माइग्रेन को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद होते हैं. फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स और काजू सहित कई फूड्स मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं. अगर आप इन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं, तो आपके सिरदर्द और माइग्रेन की संभावना कम हो जाएगी.

2. हर्बल टी

कोई भी भोजन जो आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है वह आपके माइग्रेन में आपकी मदद करने वाला है. कई प्रकार की हर्बल चाय न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि इसमें कई लाभकारी गुण भी शामिल होते हैं. उदाहरण के लिए पुदीने की चाय साइनस के दबाव को दूर करने में मदद कर सकती है जो अंततः आपके धड़कते सिरदर्द को शांत करने में आपकी मदद करेगी.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

3. दही

कई बार माइग्रेन गैस्ट्रोनॉमिक समस्या के कारण भी हो जाता है. ऐसे मामलों में, दही एक वरदान के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है और डिहाइड्रेशन को कंट्रोल करता है.

4. फल और सब्जियां

ताजे फल और सब्जियों को शामिल करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपके शरीर को सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिलते हैं. यह अंततः आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपके पास सभी प्रकार की बीमारियों और दर्द से लड़ने के लिए सभी आवश्यक अच्छी कोशिकाएं हैं.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

5. मछली

मछली विशेष रूप से समुद्री मछली, ओमेगा-3 से भरपूर मानी जाती है जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती है. समुद्री फूड्स में प्रोटीन और अच्छी वसा सामग्री विशेष रूप से मछली, झींगा भी पोषण मूल्य में वृद्धि करते हैं.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपनी शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए 4 आसान और नेचुरल उपाय, आज से ही शुरू कर दें

Glowing Skin Diet: स्किन को ग्लोइंग और जवां रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 चीजें, डाइट में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Rules: रियल में वेट लॉस करना चाहते हैं, तो इन 3 नियमों को फॉलो करना बिल्कुल न भूलें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------