होम »  स्किन »  Glowing Skin Diet: स्किन को ग्लोइंग और जवां रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 चीजें, डाइट में करें शामिल

Glowing Skin Diet: स्किन को ग्लोइंग और जवां रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 चीजें, डाइट में करें शामिल

Best Skin Care Diet: मौसम में बदलाव होने के कारण हमारी स्किन पर भी इसका असर पड़ता है. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएं रखने के लिए जरूरी है डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल किया जाए.

Glowing Skin Diet: स्किन को ग्लोइंग और जवां रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 चीजें, डाइट में करें शामिल

Skin Care Diet: आमतौर पर वीकेंड में ही हम हेल्थ और स्किन पर ध्यान देते हैं.

खास बातें

  1. ड्राईफ्रूट्स स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.
  2. दही में गुड बैक्टीरिया पाए जो पेट के साथ स्किन को भी हेल्दी रखते हैं.
  3. हेल्दी स्किन के लिए खिचड़ी एक लाइट मील है.

Best Skin Care Diet:  मौसम में बदलाव होने के कारण हमारी स्किन पर भी इसका असर पड़ता है. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएं रखने के लिए जरूरी है डाइट में पोषक तत्वों का सेवन. असल में हमारे शरीर को जैसे पोषण की जरूरत होती है ठीक वैसे ही हमारी स्किन को भी पोषण की आवश्यकता होती है. काम के कारण हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हमें ना तो अपने शरीर की केयर रहती है और ना ही स्किन की. लेकिन आप अपनी हेल्थ और स्किन दोनों का ख्याल रख सकते हैं. वो भी छुड्डियों के दिनों में, आमतौर पर वीकेंड में ही हम हेल्थ और स्किन पर ध्यान देते हैं, तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करना हैं, जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

5 कारण जिनसे अक्सर एसिडिटी होती है, यहां जानें इनसे बचने के सबसे आसान और कारगर उपाय

स्किन को हेल्दी रखने में मददगार हैं फूड्स | Foods That Are Helpful In Keeping The Skin Healthy


1. कच्ची सब्जियां

सब्जियों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. कच्ची सब्जियों में ब्रोकली, गाजर, चुकंदर आदि को डाइट में शामिल कर आप खुद को हेल्दी और स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं.

2. खिचड़ी

हफ्ते में एक बार रात में खिचड़ी का सेवन सेहत और सुंदरता दोनों के लिए अच्छा माना जाता है. खिचड़ी एक लाइट मील है. इससे पाचन को दुरुस्त रखा जा सकता है. खिचड़ी में आप अपनी पसंद की सब्जियों को डालकर इसे और पौष्टिक बना सकते हैं.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

3. फ्रूट सलाद

एवोकाडो, सेब, केला, संतरा जैसे फलों का सलाद और अखरोट जैसे ड्राईफ्रूट्स आपके बालों और त्वचा की चमक को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इनका हफ्ते में एक बार सेवन ही स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है.

4. दही

दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज़म को सही बनाए रखने में मदद करते हैं. हफ्ते में दही को डाइट में शामिल कर आप पाचन और स्किन को हेल्दी रख सकते हैं.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Rules: रियल में वेट लॉस करना चाहते हैं, तो इन 3 नियमों को फॉलो करना बिल्कुल न भूलें

Anti Inflammatory Diet: ये 5 इंफ्लेमेटरी फूड्स जरूर होने चाहिए आपकी डेली डाइट का हिस्सा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Relationship Tips: शादी के बाद आपका पार्टनर खुश नहीं है! इन 4 तरीकों से लगाएं पता

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------