होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Rules: रियल में वेट लॉस करना चाहते हैं, तो इन 3 नियमों को फॉलो करना बिल्कुल न भूलें

Weight Loss Rules: रियल में वेट लॉस करना चाहते हैं, तो इन 3 नियमों को फॉलो करना बिल्कुल न भूलें

Weight Loss: अपने वजन को नियंत्रण में रखने से चुस्त और मजबूत रहने में मदद मिलेगी और आपके स्वास्थ्य और खुशी पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

Weight Loss Rules: रियल में वेट लॉस करना चाहते हैं, तो इन 3 नियमों को फॉलो करना बिल्कुल न भूलें

Weight Loss Rules: वजन को नियंत्रण में रखने से चुस्त और मजबूत रहने में मदद मिलेगी

खास बातें

  1. वजन को नियंत्रण में रखने से चुस्त और मजबूत रहने में मदद मिलेगी.
  2. मोटापा मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं जैसे चिंता, अवसाद से भी जुड़ा हुआ है.
  3. हेल्दी वेट बनाए रखना अच्छी सेहत के लिए जरूरी है.

Weight Loss Tips: क्या महामारी शुरू होने के बाद से आपकी कमर, कमरा होने लगी है? चिंता न करें, आप अकेले नहीं हैं. एक ऐसी लाइफस्टाइल जो आपको घर की चार दीवारों के अंदर सीमित करती है, आपके पेट की चर्बी बढ़ाने का काम करेगी. खाने और सोने का रूटीन बदल गया है, तनाव बढ़ गया है जैसे कारक वजन में बदलाव के कारण हैं. हेल्दी वेट बनाए रखना अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. अगर आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो आपको हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेसर, डायबिटीज, पित्त पथरी, सांस लेने में समस्या और कुछ कैंसर सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के विकसित होने का अधिक खतरा है. मोटापा मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं जैसे चिंता, अवसाद आदि से भी जुड़ा हुआ है. अपने वजन को नियंत्रण में रखने से चुस्त और मजबूत रहने में मदद मिलेगी और आपके स्वास्थ्य और खुशी पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

5 कारण जिनसे अक्सर एसिडिटी होती है, यहां जानें इनसे बचने के सबसे आसान और कारगर उपाय

अनकंट्रोल वजन के मुख्य कारणों में से एक खराब डाइट और गतिहीन जीवन शैली है. फिर से फिट बॉडी शेप पाने के लिए हेल्दी डाइट, नियमित व्यायाम और अच्छी नींद की जरूरत है. दोनों में से किसी एक पर समझौता करने से पूरा उद्देश्य विफल हो सकता है.


वजन कम करने के लिए इन उपायों को आजमाएं | Try These Remedies To Lose Weight 

1. सही खाना 

वजन घटाने के दौरान सही खाने से ही आधा काम हो जाता है! एक हेल्दी डाइट वेट मैनेजमेंट की कुंजी है. एक कैलोरी-रेजिस्टेंट डाइट को फॉलो करने की जरूरत होती है,, लेकिन यह जरूरी नहीं कि आपको भूख से मरना पड़े! फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर फूड्स को शामिल करना वजन बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. आपको बस अपनी कैलोरी को काउंट करने की जरूरत है.

2. मेहनत से काम पूरा करो!

जी हां, आपने सही पढ़ा अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो वर्कआउट करना बहुत जरूरी है. क्या आप जानते हैं कि हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट का वर्कआउट रूटीन बनाए रखना आपकी कल्पना से कहीं अधिक चमत्कार कर सकता है? उन एक्स्ट्रा पाउंड को कम करने के अलावा, व्यायाम करने से मांसपेशियों को बढ़ाने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और हेल्दी हार्ट को बनाए रखने में मदद मिलती है. यह आपके शरीर में एंडोर्फिन या हैप्पी हार्मोन भी रिलीज करता है जो आपके मूड को बेहतर बनाता है.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

3. एक अच्छी नींद लें

आपके शरीर को पर्याप्त नींद की जरूरत होती है. नींद की कमी आपके आराम करने वाले मेटाबॉलिज्म दर को कम करती है और इंसुलिन रेजिस्टेंट का कारण भी बन सकती है. इसके अलावा, यह हार्मोन को संतुलन को बिगाड़ सकती है. भूख को बढ़ा सकती है और मानसिक स्वास्थ्य को कम कर सकता है, जिससे आपको अनहेल्दी खाने की अधिक संभावना होती है.

उन एक्स्ट्रा पाउंड को कम करना पहली बार में मुश्किल लग सकता है, लेकिन याद रखें कि शुरू करने में कभी भी देर नहीं करनी चाहिए.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Anti Inflammatory Diet: ये 5 इंफ्लेमेटरी फूड्स जरूर होने चाहिए आपकी डेली डाइट का हिस्सा

Relationship Tips: शादी के बाद आपका पार्टनर खुश नहीं है! इन 4 तरीकों से लगाएं पता


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dengue Fever: डेंगू होने पर दिख सकते हैं ये लक्षण, जानें बचाव के तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------