होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Legumes: पोषक तत्वों से भरपूर इन 5 फलियों को आज से ही करें डाइट में शामिल, फायदे कर देंगे आपको हैरान

Benefits Of Legumes: पोषक तत्वों से भरपूर इन 5 फलियों को आज से ही करें डाइट में शामिल, फायदे कर देंगे आपको हैरान

Legumes Health Benefits: कभी-कभी हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन जब फलियों की बात आती है तो इनको नजरअंदाज करना ठीक नहीं है. ये पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं. यहां ऐसी ही 5 फलियों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Legumes: पोषक तत्वों से भरपूर इन 5 फलियों को आज से ही करें डाइट में शामिल, फायदे कर देंगे आपको हैरान

Benefits Of Legumes: यहां ऐसी ही 5 फलियों के बारे में बताया गया है जो सेहत के लिए कमाल हैं

खास बातें

  1. बीन्स और फलियां आमतौर पर दुनिया भर में खाए जाते हैं.
  2. फलियां फाइबर और बी विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं.
  3. यहां ऐसी ही 5 फलियों के बारे में बताया गया है जो सेहत के लिए कमाल हैं.

Health Benefits Of Legumes: बीन्स और फलियां आमतौर पर दुनिया भर में खाए जाते हैं और फाइबर और बी विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं. बीन्स, दाल, चने और सोयाबीन जैसी फलियां प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं. ये पोषक तत्व अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, ब्सड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं और ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं. इसके अलावा, फलियों में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं और बदले में शारीरिक फिटनेस को बनाए रखने में मदद करते हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बीन्स और फलियों का सेवन सुरक्षित है, तब भी जब किसी को डायबिटीज, दिल की समस्या या आंत की समस्या हो. फलियां सबसे अधिक पौष्टिक वेजिटेरियन फूड्स में से हैं. वे न केवल हेल्दी हैं, बल्कि वास्तव में बहुमुखी और स्वादिष्ट हैं. यहां कुछ सेहतमंद बीन्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

लौंग की चाय आपको इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं से दिला सकती है निजात, एसिडिटी तो गायब ही हो जाएगी

फलियां जो सेहत को देती हैं जबरदस्त फायदे | Legumes That Give Tremendous Benefits To Health



1. मटर



यह फाइबर और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और इंसुलिन रेजिस्टेंट को कम करने में मदद करता है. दरअसल, मटर में मौजूद फाइबर आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को भर देता है और उसके स्वास्थ्य में सुधार करता है. इसके अलावा, इसका उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए पूरक के रूप में किया जा सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो वेजिटेरियन डाइट का पालन कर रहे हैं.

सिर्फ बादाम ही नहीं ये 5 चीजें भी बढ़ाती हैं याददाश्त और दिमाग तेज करने में भी कारगर, बच्चों को जरूर खिलाएं

2. सोयाबीन

यह एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स में समृद्ध है और इसका मतलब है कि इसके विभिन्न संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं. हाई फाइबर सामग्री आंत के स्वास्थ्य में सुधार करती है, जबकि विभिन्न बायोएक्टिव प्लांट यौगिक कैंसर, हृदय रोग, ब्लड प्रेशर और रक्त कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करते हैं.

3. चना

चना प्रोटीन, फाइबर और फोलेट का एक बड़ा स्रोत है. यह एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन है जो धीरे-धीरे अवशोषित होता है. यही वजह है कि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. हाई फाइबर घुलनशील फाइबर आसान और नियमित मल त्याग में मदद करता है. यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और इस प्रकार हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. इसमें कोलीन होता है, एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व जिसे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है.

Skin Care Tips: आपकी त्वचा के लिए संतरे के 8 बेमिसाल फायदे, जानें त्वचा पर इस्तेमाल करने का आसान तरीका

4. दाल

मसूर अत्यंत पौष्टिक होते हैं और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, क्योंकि वे फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं. ये आयरन का भी अच्छा स्रोत होते हैं. साथ ही फाइबर नियमित मल त्याग और स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करता है. यह आपके शुगर लेवल को संतुलित करने में भी मदद करता है और अधिक तृप्ति प्रदान करता है.

5. राजमा

यह ब्लड शुगर के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है. वे फाइबर से भरपूर होते हैं, जो बदले में, कोलन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और वजन को बनाए रखने में मदद करते हैं.

खाली चिलचिलाती गर्मी से ही नहीं बचाएंगी, पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा बॉडी फैट भी घटाएंगी ये 2 चीजें

जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -