होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Coronavirus: डब्ल्यूएचओ ने Covid-19 से बचाव के लिए बताए 5 स्टेप, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Coronavirus: डब्ल्यूएचओ ने Covid-19 से बचाव के लिए बताए 5 स्टेप, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Coronavirus Update: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विभिन्न देशों में कोरोनावायरस के प्रसार (Spread Of Coronavirus) से लड़ने के लिए कई दिशानिर्देशों को साझा किया है. डब्ल्यूएचओ ने हाल ही में कोरोनोवायरस से बचाव (Prevention Of Coronavirus) के लिए पांच स्टेप का उल्लेख किया है. जानने के लिए यहां पढ़ें...

Coronavirus: डब्ल्यूएचओ ने Covid-19 से बचाव के लिए बताए 5 स्टेप, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Coronavirus: डब्ल्यूएचओ ने कोरोनावायरस से बचाव के कुछ टिप्स शेयर किए हैं

खास बातें

  1. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए डब्ल्यूएचओ ने शेयर की गाइडलाइंस.
  2. WHO ने पांच स्टेप को को फॉलो करने की अपनी की.
  3. भारत में अब तक 450 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस.

Covid-19 WHO: कोरोनावायरस एक संक्रामक बीमारी है जिसने अब तक कई देशों को प्रभावित किया है. भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus In India) के अब तक 450 से ज्यादा पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हो चुकी है. लॉकडाउन से लेकर उड़ानों पर प्रतिबंधों तक, सरकार ने कोरोनावायरस के प्रसार (Spread Of Coronavirus) को कंट्रोल करने के लिए कई कदम उठाए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग, क्वारेंटाइन, साफ-सफाई जैसे कुछ बुनियादी तरीके हैं जो संक्रमित लोगों के संपर्क से बचने में मदद कर सकते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विभिन्न देशों में कोरोनावायरस के प्रसार से लड़ने के लिए विभिन्न दिशानिर्देशों को भी साझा किया है. डब्ल्यूएचओ ने हाल ही में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कोरोनोवायरस से बचाव (Prevention Of Coronavirus) के लिए पांच स्टेप का उल्लेख किया है और लोगों से इन अमल करने की अपील की है.



Coronavirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने Covid-19 को रोकने के लिए 5 कदम सुझाए

1. अपने हाथों को साफ करें | Clean Your Hands



यह आपके हाथों से शुरू होता है. आपके हाथ दिन भर में विभिन्न सतहों को छूते हैं. अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं या अल्कोहल-आधारित सेनिटाइनजर का उपयोग करें. यह आपको उस वायरस से छुटकारा पाने में मदद करेगा जो आपके हाथों पर मौजूद हो सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, 70% से अधिक अल्कोहल की मात्रा वाले हैंड सेनिटाइज़र का उपयोग करें.

e4322ofCoronavirus: आप अपने हाथों को साफ करें या अल्कोहोल आधारित सेनिटाइजर से साफ करें

2. अपनी नाक और मुंह को ढकें | Cover Your Nose And Mouth

छींकने या खांसने पर अपनी नाक और मुंह को कोहनी या टिशू से ढक लें. एक बंद डब्बे में तुरंत टिशू का निपटान करें और तुरंत अपने हाथों को धो लें. छींकने और खांसने के बाद, अपने हाथों को धोना न भूलें क्योंकि बूंदें कोरोनावायरस को फैला सकती हैं.

3. अपना चेहरा मत छुएं | Do Not Touch Your Face

शरीर में वायरस को प्रेवश को रोकने के लिए अपने चेहरे, विशेष रूप से आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें. हमारे हाथ कई सतहों को छूते हैं. संक्रमित बूंदों के साथ किसी भी सतह को छूने से करने से यह संक्रमण को जल्दी से स्थानांतरित कर सकता है. आपके चेहरे को छूने से आपके शरीर के अंदर वायरस को प्रवेश करना आसान हो जाएगा.

बॉलीवुड के इन 5 हीरो ने चुना अपने से आधी उम्र का जीवनसाथी, इनसे सीखें रिश्ता निभाने के गुर

2iv0lgfoCoronavirus: अपने हाथों से मुंह, आंख, नाक को छूने से बचें

Coronavirus: क्या गर्मी बढ़ने पर खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? एक्सपर्ट्स ने COVID-19 के बारे कहा ये...

4. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना | Follow Social-Distancin

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, सामाजिक संपर्क से बचें. दूसरों से कम से कम एक मीटर की दूरी पर रहें. एक सामाजिक दूरी बनाएं रखने से आप संक्रमित व्यक्ति से किसी संक्रमण लेने से रोक सकते हैं. संक्रमण से बचने के लिए खुद को क्वारेंटाइन करना भी जरूरी है.

कमर दर्द के साथ Periods, पेट दर्द के लिए कमाल हैं ये योगासन, जानें Back Pain के उपाय और योग करने का तरीका!

5. किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो घर पर रहें | If You Experience Any Symptom Stay Home

अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं, तो घर पर रहें और अपने स्वास्थ्य देखभाल के लिए डॉक्टर के दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें. इसके अलावा, अगर आप बुखार, खांसी या साँस लेने में कठिनाई जैसे लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें. अपने डॉक्टर की स्वीकृति के बिना कोई भी दवा न लें.

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क

और खबरों के लिए क्लिक करें

Coronavirus: फेफड़ों को नहीं शरीर के इस अंग को सबसे पहले इफेक्ट करता है Covid-19

Jacqueline Farnandez का फिर दिखा जुदा अंदाज, ऐसे किया योगा, तो लोगों ने कहा इतनी फ्लेक्सिबिलिटी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Blood Sugar Levels: ये 10 तरीके हैं डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त! जल्द मिलेगा फायदा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -