होम »  लिविंग हेल्दी »  Coronavirus Quarantine Tips: 21 दिनों के लॉक डाउन में घर पर डाइट और वर्कआउट के लिए अपनाएं ये टिप्स

Coronavirus Quarantine Tips: 21 दिनों के लॉक डाउन में घर पर डाइट और वर्कआउट के लिए अपनाएं ये टिप्स

Coronavirus Quarantine Plan: अपने दिन की शुरुआत योग और कुछ पौष्टिक नट्स से करें. घर का बना भोजन करें और अपने डिनर को जल्दी खाने का लक्ष्य रखें. सोते समय एक कप हल्दी वाला दूध पिएं यह आपकी प्रतिरक्षा में सुधार के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

Coronavirus Quarantine Tips: 21 दिनों के लॉक डाउन में घर पर डाइट और वर्कआउट के लिए अपनाएं ये टिप्स

Coronavirus: क्वारेंटाइन के दौरान घर पर इन तरीकों को आजमाकर रहें हेल्दी

खास बातें

  1. सुतपदंगुष्ठासन आपके शरीर में वजन बढ़ाने वाले जोड़ों को मजबूत कर सकता है.
  2. दिन भर शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की कोशिश करें
  3. इस डाइट और वर्कआउट प्लान को रोजाना करें फॉलो

Quarantine Plan: भारत में 21 दिनों के लिए लॉक डाउन के बाद भी सोमवार को कोरोनावायरस (Coronavirus) के कुछ मामले सामने आए. भारत में कोरोनावायरस के मामले (Coronavirus Cases In India) 560 के पार पहुचं गए हैं. जैसा कि हमने अपने पिछले लेखों में से कई में उल्लेख किया है, एक स्वस्थ आहार और कसरत करना महत्वपूर्ण है खासकर जब आप कोरोनोवायरस के प्रकोप (Coronavirus Outbreak) के बीच खुद को इससे बचाने की कोशिश कर रहे हों. सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट श्रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक क्वारेंटाइन प्लान साझा किया है. श्रुजुती दिवेकर ने अपने दिन की शुरुआत सूर्य नमस्कार, भीगे हुए बादाम (Soaked Almond) और किशमिश से करने की बात कही. दूसरे दिन, आपके लिए कुछ टिप्स शेयर डाइट में सूतपदांगुष्टासन, खजूर और अखरोट लेने की बात कही.


Quarantine Plan: कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान इन एक्सरसाइज और डाइट का रखें ध्यान

1. अपने दिन की शुरुआत सुत्तपदंगुष्टासन से करें

माना जाता है कि यह योग आसन आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है. यह पूरे शरीर को इंगेज रखने में मदद करता है. यह आसन घर पर आसानी से किया जा सकता है. कैसे किया जाता है यह जानने के लिए नीचे वीडियो देखें.

2. सुबह कुछ खजूर और अखरोट लें

खजूर एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं. ये ब्लड शुगर का संतुलन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, ब्लड प्रेशर को मैनज करने में मददगार माने जाते हैं. यह आपके ब्रेन बूस्टर के रूप में भी काम करता है. दूसरी ओर, अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं. वे सूजन को कम करने में मदद करते हैं और आंत के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं.

3. नाश्ते में इडली और सांबर अच्छा आइडिया

यह संपूर्ण अमीनो एसिड प्रोफाइल के साथ पौष्टिक भोजन है. यह पेट के लिए भी हल्का होता है और एक बढ़िया नाश्ते के लिए बेहरीन विकल्प हो सकता है.

3uesq6noसांभर के साथ इडली एक पौष्टिक और पेट भरने वाले नाश्ते का विकल्प है

4. नाश्ते के बाद और लंच से पहले

आप काली मिर्च के साथ रसम दाल का सेवन कर सकते हैं. रसम एक प्रकार का दाल का सूप है. आप इसे नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच मध्य-भोजन के रूप में ले सकते हैं.

5. लंच में खाएं ये चीजें

आप अचार या दही के साथ एक अजवाइन परांठा रख सकते हैं. अचार और दही आपको प्रोबायोटिक्स प्रदान करेगा जो अच्छे आंत बैक्टीरिया प्रदान करते हैं. अजवाइन एक शक्तिशाली मसाला है जो पाचन में सुधार करने के लिए जाना जाता है. एक अजवाइन परांठा पेट भरने और पौष्टिक दोपहर का भोजन है जिसे आप घर पर खुद बना सकते हैं.

6. लंच के बाद खाएं ये

दोपहर के भोजन के बाद के भोजन में गुड़ के साथ कुछ काजू शामिल हो सकते हैं. स्वस्थ स्नैकिंग अच्छे पोषण और वजन प्रबंधन की कुंजी है.

7. जल्दी डिनर कर लें

आप सभी घर पर हैं और यह वास्तव में वह समय है जब आप जल्दी डिनर कर सकते हैं. रात के खाने के लिए आप खिचड़ी और घर का बना पापड़ खा सकते हैं. रात के खाने और बिस्तर के समय के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर रखने की कोशिश करें.

d71j757gCoronavirus: खिचड़ी एक संपूर्ण अमीनो एसिड प्रोफाइल के साथ पौष्टिक भोजन के लिए कमला है

8. सोते समय, एक कप हल्दी वाला दूध लें. आप चाहे तो इसमें गुड़ भी मिला सकते हैं. इसके अलावा एक चुटकी केसर और सोंठ (अदरक पाउडर) भी मिला सकते हैं. यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मददगार हो सकता है.

यह लास्ट है लेकिन कम से कम, घर और सुरक्षित रहने के लिए इन्हें मत भूलना. ये महत्वपूर्ण समय हैं और हाथ धोने और सामाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए एहतियाती कदम उठाने के हमारे सामूहिक प्रयास कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं.

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क

और खबरों के लिए  क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com