होम »  लिविंग हेल्दी »  Chia seed side effects: चिया सीड्स के फायदे ही नहीं, होते हैं ये 5 नुकसान, जानें कैसे करें चिया का सेवन!

Chia seed side effects: चिया सीड्स के फायदे ही नहीं, होते हैं ये 5 नुकसान, जानें कैसे करें चिया का सेवन!

How To Consume Chia Seeds: चिया सीड्स के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. हर किसी को रोजाना भीगे हुए चिया सीड्स (Chia seed) का सेवन करना चाहिए. चिया सीड्स में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चिया सीड्स के फायदे (Benefits Of Chia Seeds) कई हैं और चिया के बीजों का सेवन करने के तरीके (Ways To Consume Chia Seeds) भी कई हैं.

Chia seed side effects: चिया सीड्स के फायदे ही नहीं, होते हैं ये 5 नुकसान, जानें कैसे करें चिया का सेवन!

Chia seed side effects: फायदों के साथ चिया के बीजों के हैं नुकसान, ऐसे करें सेवन

खास बातें

  1. चिया के बीजों का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए.
  2. यहां जानें कैसे करें चिया के बीजों को डाइट में शामिल.
  3. चिया के बीजों के फायदों के साथ नुकसान भी हैं.

Side Effects Of Chia seed: चिया सीड्स के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. हर किसी को रोजाना भीगे हुए चिया सीड्स (Chia seed) का सेवन करना चाहिए. चिया सीड्स में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चिया सीड्स के फायदे (Benefits Of Chia Seeds) कई हैं और चिया के बीजों का सेवन करने के तरीके (Ways To Consume Chia Seeds) भी कई हैं. अगर आप रोजाना चिया के बीजों का सेवन करते हैं आपको कई पोषक तत्व मिल सकते हैं. छोटे-छोटे चिया के बीजों में बड़े-बड़े गुण मौजूद होते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर चिया के बीजों में विटामिन ए, सी, ई, जिंक, एंटी ऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, सेलेनियम, थियामिन आदि होते हैं.

अगर आप भी खाते हैं ये 5 फूड्स, तो लीवर खराब होने के साथ हो सकती हैं ये बीमारियां!

चिया के बीज कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चिया सीड्स का ज्यादा सेवन कई स्वास्थ्य नुकसान भी होते हैं. चिया के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Chia) तो कई होते हैं, लेकिन अगर आप इनका सेवन करते हैं तो इनके साइड इफेक्ट्स भी कई होते हैं. 


चिया के बीजों के 5 साइडइफेक्ट्स | 5 Side Effects Of Chia Seeds

1. चिया के बीजों के ज्यादा सेवन से फूड एलर्जी हो सकती है. इससे आपको डायरिया या दस्त, उल्टी, जीभ में सूजन आदि की समस्याएं हो सकती हैं. चिया के बीजों के अधिक सेवन से आपको कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं. इससे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. इसके अधिक सेवन से एलर्जी की समस्या शुरू हो जाती है. एलर्जी होने पर आपके शरीर में रैशेज, आंखों से पानी आना, खुजली, सूजन की समस्या हो सकती है.

खराब पाचन की समस्या से हैं परेशान, तो इन योगासन से होंगी पेट की सभी समस्याएं दूर

chia seeds

Side Effects Of Chia seed: चिया के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं

2. चिया के बीजों का ज्यादा सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर की समस्या हो सकती है. चिया के बीजों के अधिक सेवन से बचना चाहिए. इससे गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल संबंधित समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि चिया के बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. ज्यादा फाइबर का सेवन करने से पेट की समस्याएं भी हो सकती हैं इससे आपको दस्त या लूज मोशन हो सकता है. साथ ही पेट में गैस, दर्द, ब्लोटिंग, कब्ज भी हो सकती है.

3. अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो चिया सीड्स खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेकर इसकी मात्रा को सुनिश्चित कर लें. चिया बीज आपके ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट कर सकते हैं, लेकिन ये आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने वाली दवाओं को भी ओवरस्टिम्युलेट कर सकते हैं.

एक्सपर्ट्स ने भी माना इन 7 पोषक तत्वों का सेवन करना है जरूरी, आज से ही कर दें डाइट में शामिल

4. चिया के बीजों में काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो खून को पतला करने का कर सकता है. इससे ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया पर भी असर पड़ सकता है. कटने-छिलने पर खून बहने की प्रक्रिया का जल्द से जल्द रुकना जरूरी है, इसके लिए ब्लड क्लॉटिंग बनना बेहद जरूरी है.

कैसे करें चिया के बीजों का सेवन | How To Consume Chia Seeds

- पानी में भिगोकर चिया बीज का सेवन करें
- चिया सीड का पाउडर बनाकर सेवन करें
- दही के साथ चिया बीज
- स्मूदी में मिलाकर करें सेवन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज में रोजाना करेंगे ये 4 काम, तो कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और मोटापा!

अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन कम करने और हेल्दी रहने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? पहले जान लें इसे पीने का सही समय

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए एक दिन में 10,000 कदम कैसे पूरे करें? फिटनेस एक्सपर्ट जानें टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------