होम »  स्किन »  40 के बाद कैसे करें स्किन की देखभाल? एक्सपर्ट्स से जानें क्यों जरूरी है विटामिन सी सीरम और 9 स्किनकेयर टिप्स!

40 के बाद कैसे करें स्किन की देखभाल? एक्सपर्ट्स से जानें क्यों जरूरी है विटामिन सी सीरम और 9 स्किनकेयर टिप्स!

Skincare Tips Above 40: अपनी सुबह की दिनचर्या में एंटीऑक्सीडेंट युक्त विटामिन सी सीरम (Vitamin C Serum) शामिल करें. विटामिन ए के साथ एंटी-एजिंग रेटिनॉल सीरम का उपयोग करें. यह बनावट को सही करने और उम्र बढ़ने के दिखाई देने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करता है.

40 के बाद कैसे करें स्किन की देखभाल? एक्सपर्ट्स से जानें क्यों जरूरी है विटामिन सी सीरम और 9 स्किनकेयर टिप्स!

Skin Care Tips: 40 साल की उम्र के बाद एक अच्छा अंडर आई जेल या क्रीम इस्तेमाल करना चाहिए

खास बातें

  1. सौम्य नॉन-फोमिंग क्लीन्ज़र और एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें.
  2. हमेशा सनस्क्रीन लगाएं.
  3. अपनी स्किनकेयर रूटीन में अच्छी नाइट क्रीम लगाएं.

Skincare Routine: उम्र के साथ, हमारी त्वचा के अनुभव कोलेजन, प्राकृतिक तेलों और इलास्टिन के उत्पादन में कमी आती है. यह परिवर्तन एक ड्रायर और कम मोटी त्वचा का कारण बनता है. कम उम्र में होने वाली स्किनकेयर की गलतियां (Skincare Mistakes) 30 के दशक के अंत या 40 की शुरुआत में दिखाई देने लगती हैं. तो, त्वचा पर झुर्रियां, महीन रेखाएं, उम्र के धब्बे दिखाई देने लगते हैं. 40 के बाद, एक स्किनकेयर रुटीन (Skin Care Routine) वह होगा जो सुधारात्मक और निवारक दोनों उपाय प्रदान करता है. इसका मतलब यह है कि यह मौजूदा चिंताओं को दूर करने के साथ-साथ त्वचा को किसी और नुकसान से बचाता है.

Food To Avoid For Liver: अगर आप भी खाते हैं ये 5 फूड्स, तो लीवर खराब होने के साथ हो सकती हैं ये बीमारियां!

40 साल की उम्र के बाद अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स | Follow These Skin Care Tips After The Age Of 40


1. अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार स्क्रब चुनें लेकिन यह कठोर नहीं होना चाहिए. शुष्क त्वचा के लिए, क्रीम-आधारित स्क्रब का उपयोग करें जो न केवल शुद्ध होगा, बल्कि त्वचा को मॉइस्चराइज भी करेगा. तैलीय त्वचा के लिए, एक जेल-आधारित स्क्रब का उपयोग करें जो तेल स्राव को नियंत्रित करने में मदद करेगा और त्वचा को साफ कर देगा.

2. उम्र के साथ, त्वचा अपनी नमी खो देती है, और त्वचा से कई स्वस्थ वसा निकलती है. तो, यह सूख जाता है, अधिक चिढ़, कम कोमल हो जाती है. हमेशा एक सौम्य नॉन-फोमिंग क्लीन्ज़र का उपयोग करें और नमी में बंद करने के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर का उपयोग करें.

Stomach Problems: खराब पाचन की समस्या से हैं परेशान, तो इन योगासन से होंगी पेट की सभी समस्याएं दूर

djsd2tjg

Use a gentle, non-foaming cleanser for your skin

3. मुंहासे निशान, रंजकता और काले धब्बे उम्र बढ़ने के अन्य बाई प्रोडक्ट्स हैं. तो, एक अंधेरे स्थान सुधारक का उपयोग करें जिसमें विटामिन सी होता है और धब्बों पर नियमित रूप से उन्हें फीका करने के लिए लागू होता है. औषधीय क्रीम के लिए जो रंजकता को कम करने में मदद कर सकती हैं, एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए और स्व-उपचार से बचना चाहिए.

4. सनस्क्रीन दैनिक स्किनकेयर का एक अनिवार्य हिस्सा है. यह त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाता है, जो त्वचा की समय से पहले बूढ़ा होने के लिए जिम्मेदार हैं. इसलिए, कम से कम एसपीएफ़ 30 और पीए रेटिंग +++ वाला सनस्क्रीन लगाना न भूलें. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स द्वारा उत्सर्जित कृत्रिम प्रकाश से त्वचा के नुकसान को रोकने में जिंक ऑक्साइड युक्त सनस्क्रीन मददगार हो सकता है.

वजन घटाने के लिए कारगर इंटरमिटेंट फास्टिंग को फॉलो करते समय इसके 5 साइडइफेक्ट्स का भी रखें ध्यान!

5. नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें. अपने चेहरे को माइल्ड क्लींजर से धोएं और नाइट क्रीम लगाएं. नाइट क्रीम आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगी और त्वचा को नरम और चमकदार बनाएगी.

6. पर्याप्त पानी पिएं और स्वस्थ आहार का सेवन करें. कुछ आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट के साथ आपकी त्वचा प्रदान करने के लिए बहुत सारे ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें. एक हाइड्रेटेड त्वचा स्वाभाविक रूप से युवा और चमकार दिखती है.

7. जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारी त्वचा कम तेल बनने वाली ग्रंथियों के कारण हमारी त्वचा सूखने लगती है. एक हल्के तेल-आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें जो आपकी त्वचा को नरम और कोमल बनाए रखेगा. अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार सही मॉइस्चराइज़र चुनने में आपकी मदद कर सकता है.

8. आंखों के आसपास की महीन रेखाएं और झुर्रियां उम्र बढ़ने के पहले लक्षणों में से एक हैं. एक अच्छा अंडर आई जेल या क्रीम का उपयोग करें जो आपकी आंखों को पोषण देगा और सोते समय फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद करेगा.

एक्सपर्ट्स ने भी माना इन 7 पोषक तत्वों का सेवन करना है जरूरी, आज से ही कर दें डाइट में शामिल

9. अपनी सुबह की दिनचर्या में एंटीऑक्सीडेंट युक्त विटामिन सी सीरम शामिल करें. विटामिन ए के साथ एंटी-एजिंग रेटिनॉल सीरम का उपयोग करें. यह बनावट को सही करने और उम्र बढ़ने के दिखाई देने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करता है.

(डॉ. निवेदिता दादू, प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ, डॉ. निवेदिता दादू के त्वचाविज्ञान क्लिनिक के संस्थापक और अध्यक्ष)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Chia seed side effects: चिया सीड्स के फायदे ही नहीं, होते हैं ये 5 नुकसान, जानें कैसे करें चिया का सेवन!

डायबिटीज में रोजाना करेंगे ये 4 काम, तो कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और मोटापा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्टेमिना बढ़ाने के लिए सेलिब्रिटी ट्रेनर विनोद चन्ना की इन डाइट और वर्कआउट टिप्स को करें फॉलो

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए एक दिन में 10,000 कदम कैसे पूरे करें? फिटनेस एक्सपर्ट जानें टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------