होम »  स्किन »  Skin Care Routine: बदलते मौसम में स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए डेली रुटीन में करें ये 3 बदलाव!

Skin Care Routine: बदलते मौसम में स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए डेली रुटीन में करें ये 3 बदलाव!

Winter Skin Care Routine: ग्लोइंग स्किन और जवां चेहरा पाने के लिए आपको अपनी सेहत को बेहतर रखना होगा. ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) हर कोई पाना चाहता है. चेहरे की रौनक बनाए रखने के लिए आपको अपनी स्किन की देखभाल (Skin Care Tips) करने के साथ ही कुछ हेल्दी आहार (Healthy Diet) को भी हर दिन अपनी डाइट में शामिल करने होंगे.

Skin Care Routine: बदलते मौसम में स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए डेली रुटीन में करें ये 3 बदलाव!

Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन का पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है

खास बातें

  1. धीरे-धेर मौसम बदल रहा है, ऐसे में स्किन का खास ख्याल रखना जरूरी है.
  2. ये 3 सुपरफूड्स बदलते मौसम में रखेंगे आपती त्वचा को हेल्दी.
  3. स्किन को हेल्दी रखने के लिए डाइट इन 3 चीजों का करें इस्तेमाल.

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन और जवां चेहरा पाने के लिए आपको अपनी सेहत को बेहतर रखना होगा. जब शरीर दुरुस्त होगा तो उसकी चमक चेहरे पर दिखेगी ही. ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) हर कोई पाना चाहता है. चेहरे की रौनक बनाए रखने के लिए आपको अपनी स्किन की देखभाल (Skin Care Tips) करने के साथ ही कुछ हेल्दी आहार (Healthy Diet) को भी हर दिन अपनी डाइट में शामिल करने होंगे. इस भागती-दौड़ती और प्रदूषण भरे वातावरण में चेहरा डल और बेजान होने लगता है. सर्दियों में आपने भी महसूस किया होगा.

सर्दियों में आपके चेहरे का ग्लो (Facial Glow) भी खोने लग गया होगा... ऐसे बहुत से आहार हैं जो आपको अच्छी सेहत के साथ ही साथ हेल्दी स्किन (Healthy Skin) भी दे सकते हैं. विटामिन्स और मिनरल्स (Vitamins And Minerals) का भरपूर सेवन आपको दमकती और बेदाग त्वचा दे सकता है...

Magnesium Rich Foods: हेल्दी रहने के लिए बेहद जरूरी है मैग्नीशियम, इन 10 फूड्स को डाइट में करें शामिल


हेल्दी स्किन के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल 

1. दही में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है. दही त्वचा के लिए भी बेहतर आहार माना जाता है. इसके साथ ही बेसन के साथ दही मिलाकर लगाने से त्वचा से को निखारने में मदद मिल सकती है. इससे स्किन सॉप्ट हो सकती है. दही में मौजूद हेल्दी प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया रोगों से भी बचाए रखते हैं. कैल्शियम के अलावा इसमें विटामिन बी-2, बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी होता है. दही को खाने को पचाने में भी मददगार होता है. इसलिए हम पेट के रोगों से भी दूर रहते हैं.

Remedies For Upper Back Pain: अपर बैक के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें 7 कारगर उपाय

2shntefoSkin Care Tips: दही बदलते मौसम में स्किन को सॉफ्ट रख सकता है

2. सिंघाड़ा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. सिंघाड़ा पानी में उगने वाला फल है. यह स्किन के लिए तो फायदेमंद है ही साथ कई तरह की बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है. यह (glowing skin care tips) भी लाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं. यह एंटी-बैक्टीरियलऔर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है.

Strong Digestion Tips: पाचन शक्ति को मजबूत करने के 4 शानदार उपाय, आज जान लें क्या करें और क्या न करें

3. ड्राई फ्रूट्स खाने से आपको एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही यह आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. ड्राई फ्रूट से त्वचा आकर्षक और हेल्दी (foods for healthy skin) रहती है. इनमें फाइबर, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण यह कई रोगों से बचाने में भी मदद कर सकते हैं. काजू खाने से त्वचा में निखार आ सकता है. अखरोट में मौजूद एंटी-एजिंग गुण त्वचा को प्राकृतिक चमक दे सकते है. 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

प्रेगनेंसी में क्यों करना चाहिए फोलिक एसिड का सेवन? Folic Acid के लिए खाएं ये 5 चीजें

आयुर्वेदिक डाइट के बारे में कितना जानते हैं आप? इन मिथ्स और भ्रांतियों से रहें सतर्क जानें फैक्ट्स

भोजन करने के बाद क्यों खाना चाहिए गुड़ और घी? एक्सपर्ट्स से जानें जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महिलाओं की इन 5 समस्याओं को जल्द दूर करने के लिए कारगर है केसर का पानी, इस तरीके से बनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------