होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Coconut Oil: ठंड के मौसम में 6 अद्भुत फायदे देता है नारियल तेल, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका!

Benefits Of Coconut Oil: ठंड के मौसम में 6 अद्भुत फायदे देता है नारियल तेल, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका!

Coconut Oil Benefits In Hindi: सर्दियों में नारियल का तेल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद रहता है. यह हमारे स्किन और बालों शुष्की दूर करने से लेकर मेकअप प्राइमर तक का काम करता है. बालों के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil For Hair) सर्दियों में किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. यहां नारियल तेल के फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बताया गया है...

Benefits Of Coconut Oil: ठंड के मौसम में 6 अद्भुत फायदे देता है नारियल तेल, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका!

Coconut Oil Benefits: नारियल का तेल सर्दियों में बेहतरीन फायदों के लिए जाना जाता है

खास बातें

  1. नारियल का तेल बालों और त्वचा की ड्राईनेस को दूर कर सकता है.
  2. यहां सर्दियों में नारियल तेल के शानदार फायदों के बारे में बताया गया है.
  3. नारियल तेल से त्वचा की मालिश करके मुलायम बनाया जा सकता है.

Coconut Oil Health Benefits: नारियल का तेल कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. खासकर सर्दियों में नारियल तेल के फायदे (Benefits Of Coconut Oil In Winter) कई हैं. यह नेचुरल तेल कई शानदार फायदों के लिए जाना जाता है. नारियल तेल के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Coconut Oil) की फहरिस्थ काफी लंबी है. यह तेल कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में कारगर माना जाता है. विशेषकर सर्दियों के मौसम में नारियल का तेल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद रहता है. यह हमारे स्किन और बालों शुष्की दूर करने से लेकर मेकअप प्राइमर तक का काम करता है. बालों के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil For Hair) सर्दियों में किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. सर्दियों के मौसम का असर हमारे शरीर की त्वचा और बालों पर ज्यादा पड़ता है. सर्दियों में स्किन के रूखेपन के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है.

सर्दियों में वजन घटाने और फिट रहने के लिए सुबह उठने के बाद सबसे पहले करें ये 5 काम!

इसके साथ ही बालों में डैंड्रफ (Hair Dandruff)की दिक्कत को दूर करने के लिए भी नारियल का तेल काफी प्रभावकारी हो सकता है. नारियल के तेल में हाई फैटी एसिड व एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा और बालों की शुष्की दूर करने में मददगार हो सकते हैं. यहां नारियल तेल के फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बताया गया है...


सर्दियों में इन तरीकों से पाएं नारियल तेल के फायदे | Get The Benefits Of Coconut Oil In Winter Through These Methods

1. बालों से दूर करता है रूखापन

नारियल का तेल सर्दियों में बालों के लिए चमत्कार कर सकता है. सर्दियों में बालों की समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं. बालों का झड़ना, रूखापन और डैंड्रफ को दूर करने के लिए नारियल का तेल काफी लाभकारी हो सकता है. नारियल का तेल बालों के लिए रामबाण औषधि माना जाता है. इसके इस्तेमाल से बालों का रूखापन गायब हो जाता है. सर्दी के मौसम को देखते हुए इसको गुनगुना करके लगाना बेहतर हो सकता है.

सर्दियों में बेहतरीन फायदे देते हैं Sunflower Seeds, डेली खाने से मजबूत डायजेशन के साथ मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे!

q3hg62boCoconut Oil Health Benefits: बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए कारगर है नारियल तेल

2. बालों से डैंड्रफ को रखता है दूर

नारियल का तेल डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की दिक्कत बहुत बढ़ जाती है. इससे निजात दिलाने में नारियल का तेल को कई एक्सपर्ट भी फायदेमंद बताते हैं. नारियल का तेल लगाने से बालों से रूखापन दूर होता है और रूखेपन के दूर होने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए अद्भुत हैं ये 4 तेल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा हाइपरटेंशन!

3. मेकअप रिमूवर का करता है काम

मेकअप रिमूव करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई प्रोडक्ट त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर नेचुरल तरीके से मेकअप को रिमूव कर सकते हैं. नारियल तेल सस्ता और साइडइफेक्ट रहित है.

4. होठों को हेल्दी रखने में मददगार है

ठंड के मौसम में होठों के देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है. आप नारियल तेल से बने लिप बाम का इस्तेमाल कर होठों की ड्राइनेस को दूर कर सकते हैं. नारियल तेल के लिप बाम को घर पर बनाया जा सकता और अपने मनपसंद कलर का भी इसमें उपयोग किया जा सकता है. इसको लगाने से होठों में नरमी भी बनी रह सकती है.

COVID-19 अगर फेफड़ों में फैल जाए, तो क्या करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें इसे मैनेज करने का सही तरीका

vj9v0au8

Coconut Oil Health Benefits: होठों को हेल्दी रखने के लिए भी फायदेमंद है नारियल का तेल 

5. स्किन को बनाता है मुलायम

आप अपनी स्किन पर नारियल का तेल लगातर स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद पा सकते हैं. नारियल तेल की मालिश करना काफी फादेमंद रहता है. इससे शरीर नरम बनता है और त्वचा मुलायम होती है. नारियल तेल त्वचा को हाइड्रेट रखने में काफी फायदेमंद हो सकता है.

सर्दियों में रोजाना अंडे खाने के हैं ये 5 बड़े फायदे, ज्यादा सेवन से होते हैं ये गंभीर नुकसान!

6. मेकअप प्राइमर में भी फायदेमंद

मेकअप करने से पहले आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल तेल को मेकअप करने से पहले लगाने से चेहरे पर लगाने से त्वचा नर्म और चमकदार बनी रहती है. इसके साथ ही यह मेकअप प्राइमर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इससे त्वचा में ग्लो आ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा से सीखें शांत रहने के लिए Breathing Sequence, रोजाना सुबह कर पाएं तनाव से छुटकारा, देखें Video

Spinach For Hair Growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने का नेचुरल उपाय है पालक, रोजाना इन तरीकों से करें सेवन!

क्या COVID-19 वैक्सीन सेफ है? कब से लगनी शुरू होगी? जानें एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया ने क्या कहा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Dates: सर्दियों में सुबह खाली पेट करें खजूर का सेवन, मिलेंगे ये 10 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------