होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  कैंसर से बचा सकती है फूलगोभी, लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने बताए इसके कमाल के फायदे

कैंसर से बचा सकती है फूलगोभी, लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने बताए इसके कमाल के फायदे

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने अभी हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर फूलगोभी के बारे में एक बेहद महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है. इस पोस्ट में ल्यूक ने दावा किया है कि फूलगोभी कई बीमारियों को हमसे दूर रखने में अहम् भूमिका निभाती है.

कैंसर से बचा सकती है फूलगोभी, लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने बताए इसके कमाल के फायदे

विश्व भर में अपने स्वाद के लिए फूल गोभी बेहद मशहूर है. इसका उपयोग सब्जी बनाने से लेकर, पराठे और पकौड़े बनाने तक में होता है. स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो फूलगोभी बहुत ही फायदेमंद है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने अभी हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर फूलगोभी के बारे में एक बेहद महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है.

सारा अली खान का एनर्जेटिक वर्कआउट वीडियो सोशल मीडिया पर मचा रहा धमाल, यहां देखें





A post shared by Luke Coutinho - Lifestyle (@luke_coutinho)

इस पोस्ट में ल्यूक ने दावा किया है कि फूलगोभी मानव जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सब्ज़ी है, जो कई बीमारियों को हमसे दूर रखने में अहम् भूमिका निभाती है. यह सब्जी सल्फोराफेन से भरपूर है, जो हर तरह के कैंसर से लड़ने के लिए उपयुक्त है. साथ ही साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है. इस पोस्ट में  ल्यूक कौटिन्हो ने बताया कि फूलगोभी में कोलीन की मात्रा है जो खराब डीएनए की मरम्मत करता है. दिमाग के लिए भी फूलगोभी काफी फिट है.

Weight Loss: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो न्यूट्रिशनिष्ट से जानें भूख कम करने की कारगर ट्रिक्स

ल्यूक कॉटिन्हो ने अपने यूजर्स को बताया है कि इसे पका कर, स्टीम करके या ग्रिल करके खा सकते हैं. थायराइड पेशेंट को उन्होंने सावधानी बरतने को कहा है. अगर किसी के साथ कब्ज़ या गैस की समस्या है तो हींग मिलाकर पकाने की सलाह दी है. ल्यूक ने अपनी पोस्ट के जरिए यूजर्स को बताया कि फूलगोभी पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर है, इससे शरीर का विकास है. 

इस पोस्ट को करीब 7,233 लोगों ने लाइक किया है. इस फोटो पर कई यूजर्स ने फूलगोभी के बारे में अपनी राय दी है. एक यूज़र ने कमेंट किया है कि जब भी मेरा मन खाना बनाने को नहीं करता है तो मैं फूलगोभी को एयर फ्रायर में फ्राई करके नमक के साथ खाती हूं. ये बहुत ही टेस्टी होता है. वहीं एक यूजर ने कमेंट किया है कि इसे फ्राई करने के बाद चावल में डालकर खाने में बहुत टेस्टी लगता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Drinks For Digestion: अपच, कब्ज और एसिडिटी, पेट की हर समस्या के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स

दांतों को फ्लॉस करने का जानें सही तरीका, फ्लॉसिंग करते समय इन गलतियों से बचने कोशिश करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dermatologist Kiran: स्किन के लिए फायदेमंद है विटामिन सीः डॉक्टर किरण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -