होम »  दांत & nbsp;»  How To Floss Your Teeth: दांतों को फ्लॉस करने का जानें सही तरीका, फ्लॉसिंग करते समय इन गलतियों से बचने कोशिश करें

How To Floss Your Teeth: दांतों को फ्लॉस करने का जानें सही तरीका, फ्लॉसिंग करते समय इन गलतियों से बचने कोशिश करें

Flossing Teeth Benefits: हेल्दी दांतों के लिए फ्लॉसिंग जरूरी है. अगर आपके पास सही तकनीक है. यहां सही फ्लॉसिंग के लिए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड दी गई है.

How To Floss Your Teeth: दांतों को फ्लॉस करने का जानें सही तरीका, फ्लॉसिंग करते समय इन गलतियों से बचने कोशिश करें

How to Floss Your Teeth: हेल्दी दांतों के लिए फ्लॉसिंग जरूरी है.

How To Do Flossing Teeth: हम में से ज्यादातर लोग दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करते हैं, लेकिन जब फ्लॉसिंग की बात आती है, तो इसे ठीक से करना और भी जरूरी हो जाता है. फ्लॉसिंग में इस्तेमाल एक पतला टुकड़ा हमारे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और भविष्य में होने वाली बड़ी समस्याओं, जैसे दांतों के झड़ने, सूजन वाले मसूड़ों और पीरियडोंटल बीमारी को रोकने के लिए सबसे अच्छे साधनों में से एक है. इसके महत्व के बावजूद, फ्लॉसिंग अक्सर एक कठिन प्रक्रिया हो सकती है. हम में से ज्यादातर लोग वास्तव में इसे ठीक से नहीं करते हैं, लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से फ्लॉस करना और डेली हैबिट में शामिल करते, तो आपके दांत लंबे समय तक हेल्दी रहेंगे.

चिंता से राहत पाने के लिए 6 ब्रीथिंग एक्सरसाइज जो आपको शांत महसूस करने में मदद कर सकती हैं

फ्लॉसिंग के बारे में कुछ फैक्ट्स | Some Facts About Flossing



  • फ्लॉस का एक टुकड़ा लें. लगभग 18 इंच लंबा, या लगभग अपनी उंगलियों और कोहनी के बीच की लंबाई.
  • अपने हाथों के बीच लगभग दो इंच छोड़कर, दोनों हाथों पर अपनी तर्जनी और मध्यमा अंगुलियों के चारों ओर फ्लॉस लपेटें.
  • फ्लॉस को दो दांतों के बीच में स्लाइड करें, फिर इसे दांतों में से एक के चारों ओर आधार के चारों ओर सी आकार में लपेटें; धीरे से इसे गम लाइन के नीचे स्लाइड करें. अब दांत को आधार से सिरे तक दो से तीन बार पोंछें.
  • आप दोनों दांतों के किनारों को फ्लॉस करते हैं. यह आश्चर्यजनक है कि हम में से कितने केवल एक तरफ करते हैं.
  • समाप्त करने के बाद, अपने दांत ब्रश करें. फ्लॉसिंग, फिर ब्रश करना, दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी को रोकने में मदद करता है.

कब्ज का रामबाण इलाज है अलसी, जानें कैसे करें फ्लैक्सीड्स का सेवन जिससे मिलें शानदार फायदे



फ्लॉसिंग करते हुए इन गलतियों से बचें | Avoid These Mistakes While Flossing

1. पर्याप्त फ्लॉसिंग नहीं करना

खतरनाक टैटार के निर्माण को रोकने के लिए आपको रोजाना फ्लॉस करने की जरूरत है. और याद रखें, जब आप पहली बार फ्लॉस करना शुरू करते हैं, तो मसूढ़ों से खून आ सकता है. इसलिए इसे आपको रोकने न दें. रात को सोने से पहले फ्लॉस करने की कोशिश करें ताकि आपके दांतों के बीच की प्लाक पूरी रात आराम करने और सड़ने न पाए.

2. पट्टिका को न हटाना

हम में से बहुत से लोग फ्लॉस का उपयोग केवल दांतों के बीच फंसे भोजन को हटाने के लिए करते हैं. याद रखें, फ्लॉस उपयोगी होने के लिए, आपको प्लाक को हटाने के लिए आवश्यक समय बिताने की जरूरत है. सतह को दो या तीन बार ऊपर और नीचे स्क्रैप करना, प्रत्येक दांत के दोनों किनारों पर गम लाइन के नीचे धीरे-धीरे आगे बढ़ना.

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा और यास्मीन कराचीवाला ला रहे हैं फिटनेस चैलेंज, सिर्फ 21 दिन में कैसे हों फिट!

3. पर्याप्त दबाव का उपयोग न करना

वास्तव में पट्टिका के दांत को साफ करने के लिए कुछ एल्बो ग्रीस की जरूरत होती है. गम लाइन के नीचे फ्लॉस का मार्गदर्शन करते समय धीरे-धीरे दांत के खिलाफ मजबूती से दबाएं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

4. देर तक फ्लॉसिंग न करना

हमें अच्छे परिणामों के लिए लगभग दो मिनट का समय लेना चाहिए. ब्रश करने के लिए आवश्यक दो से तीन मिनट इसमें शामिल करें. यानि दातों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए शाम को लगभग पांच मिनट लगते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Dermatologist Kiran: स्किन के लिए फायदेमंद है विटामिन सीः डॉक्टर किरण

Brain Stroke: क्या है ब्रेन स्ट्रोक, कारण, लक्षण, बचाव और इलाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Gain Muscle: जिम में वर्कआउट किए बिना कैसे रहें फिट, यहां है टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -