होम »  लिविंग हेल्दी »  Food For After Workout: वर्कआउट के बाद मसल्स की रिकवरी के लिए जरूर खाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, फायदा होगा दोगुना!

Food For After Workout: वर्कआउट के बाद मसल्स की रिकवरी के लिए जरूर खाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, फायदा होगा दोगुना!

What To Eat After Workout?: ये फूड्स व्यायाम करने के बाद थका होने के बजाय आपको अधिक ऊर्जावान महसूस कराएंगे. कई लोग सवाल करते हैं कि वर्कआउट के बाद के क्या खाएं? ऐसे में यहां कुछ फूड्स के बारे में जिनको वर्कआउट के बाद खाने से आपको अधिक फायदा मिल सकता है.

Food For After Workout: वर्कआउट के बाद मसल्स की रिकवरी के लिए जरूर खाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, फायदा होगा दोगुना!

Food For After Workout: कई लोग सवाल करते हैं कि वर्कआउट के बाद के क्या खाएं?

खास बातें

  1. कई लोग सवाल करते हैं कि वर्कआउट के बाद के क्या खाएं?
  2. किसी को भी अपनी सेहत और फिटनेस का ध्यान रखना चाहिए.
  3. व्यायाम करने के बाद थकान को दूर करने में मददगार है ये फूड्स.

Food To Eat After Workout: क्या आप सर्दियां में काम करने के बाद कम मूड और थका हुआ महसूस करते हैं? यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपको उर्जावान बने रहने में मदद करेंगे. साल का चाहे कोई भी समय हो, किसी को भी अपनी सेहत और फिटनेस का ध्यान रखना होगा. वास्तव में, मौसम के कठोर होने के दौरान किसी की सेहत की देखभाल करना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है. सर्दियां साल का सबसे कठिन समय होता है, क्योंकि इस समय के दौरान लोग आलसी महसूस करने लगते हैं.

हालांकि, आपको वर्कआउट करने और फिट रहने के लिए प्रेरणा बनाए रखने के तरीके खोजने होंगे. एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे फूड्स खाएं जो आपके शरीर को सहारा दे सकें और व्यायाम करने के बाद थका होने के बजाय आपको अधिक ऊर्जावान महसूस कराएं. कई लोग सवाल करते हैं कि वर्कआउट के बाद के क्या खाएं? ऐसे में यहां कुछ फूड्स के बारे में जिनको वर्कआउट के बाद खाने से आपको अधिक फायदा मिल सकता है.

अमरूद के पत्तों की चाय कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के साथ बेहतर बनाती है मूड, डायबिटीज रोगियों के लिए भी है अचूक उपाय!


वर्कआउट के बाद करें इन फूड्स का सेवन | Eat These Foods After A Workout

1. सूप

अगर कोई कम वसा वाला फूड है जो वास्तव में बनाने में आसान है, तो इसे सूप होना चाहिए. वे शायद ही किसी का इतना समय लेते हैं लेकिन वे अद्भुत स्वाद और पोषक तत्वों से भरे होते हैं. सर्दियों के दौरान, अधिक से अधिक सूप का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह आपको भारी या फूला हुआ महसूस नहीं कराता है. सूप को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाना, कसरत के बाद की सूजन से लड़ने और थकी हुई मांसपेशियों के पुनर्निर्माण के लिए एक बढ़िया विकल्प है.

2. हॉट चॉकलेट

अगर आपके दांत मीठे हैं और आप डायबिटीज के रोगी भी नहीं हैं, तो हॉट चॉकलेट आपके लिए उपयुक्त पोस्ट-वर्कआउट फूड है. आप इसे गर्म दूध के साथ मिला सकते हैं और अपने पेट या मांसपेशियों के निर्माण में समय बिताते हैं. कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा, हॉट चॉकलेट आपके तनाव के स्तर को कम कर सकता है और आपको बहुत आवश्यक प्रोटीन प्रदान कर सकता है.

दुबलेपन को नजरअंदाज करने की बजाय इन 4 मॉर्निंग हैबिट्स को अपनाएं और आसानी से बढ़ाएं वजन!

pgote258Food To Eat After Workout: हॉट चॉकलेट आपके तनाव के स्तर को कम कर सकता है

3. चिया बीज

ऐसे लोग हैं, जो अपने भोजन को भारी भोजन से भरना पसंद नहीं करते हैं. इसके बजाय, वे बहुत हल्का और स्फूर्तिदायक कुछ खोजते हैं. अगर आप ऐसे लोगों में से एक हैं, तो अपने आहार में चिया सीड्स शामिल करें और देखें कि आपका जीवन स्वास्थ्यप्रद होने की दिशा में बढ़ रहा है. चिया बीज प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरा एक सुपरफूड है.

सबसे अनोखे फल चेरिमोया को खाने के हैं ये अद्भुत लाभ, आज से ही करें डाइट में शामिल!

4. क्विनोआ बाउल

अगर आप चाहते हैं कि आपके वर्कआउट के बाद आपको काफी बढ़ावा मिले, तो क्विनोआ बाउल भरने की कोशिश करें. यह लस मुक्त है और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत भी है. उन लोगों के लिए, जो सुबह काम करना पसंद करते हैं, वे अपने नाश्ते के रूप में क्विनोआ कटोरा ले सकते हैं. न केवल आप वास्तव में लंबे समय के लिए पूर्ण महसूस करेंगे, बल्कि आप वास्तव में हल्का और सक्रिय भी महसूस करेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों लिए जुड़े रहिए

रोजाना सुबह सौंफ का पानी पीने से हेल्दी और मजबूत होगा पाचन तंत्र, बढ़ेगी आंखों की रोशनी!

Mental Health And Diet: हैप्पी मूड और हेल्दी मेंटल हेल्थ के लिए कितनी जरूरी है आपकी डाइट? यहां जानें

अस्थमा से राहत पाने के लिए अस्थमा रोगियों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दातों को ब्रश किए बिना करते हैं अपने दिन की शुरुआत, तो 4 समस्याएं करेंगी आपको परेशान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------