होम »  लिविंग हेल्दी »  Vegetables For Diabetes: ये 5 सब्जियां कंट्रोल में रखेंगी ब्लड शुगर लेवल, कभी नहीं होगी डायबिटीज की समस्या!

Vegetables For Diabetes: ये 5 सब्जियां कंट्रोल में रखेंगी ब्लड शुगर लेवल, कभी नहीं होगी डायबिटीज की समस्या!

Vegetables For Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है. यहां 5 सब्जियों की लिस्ट दी गई है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में कमाल साबित हो सकती हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए सब्जियां (Vegetables For Diabetics) ऐसी होनी चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल पर नकारात्मक प्रभाव न डाले. यहां ऐसी 5 सब्जियों के बारे में बताया गया है जो डायबिटीज फ्रेंडली हो सकती है.

Vegetables For Diabetes: ये 5 सब्जियां कंट्रोल में रखेंगी ब्लड शुगर लेवल, कभी नहीं होगी डायबिटीज की समस्या!

Vegetables For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये सब्जियां

खास बातें

  1. डायबिटीज में ये सब्जियां खाने से मिलेगा फायदा.
  2. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा गाजर.
  3. यहां जानें उन 5 सब्जियों के बारे में जो डायबिटीज को करेंगी कंट्रोल.

Best Vegetables For Diabetes:: मधुमेह या डायबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से काम न करें. कई ऐसी सब्जियां (Vegetables) हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हो सकती हैं. डायबिटीज के लिए सब्जियां (Vegetables For Diabetes) काफी फायदेमंद हो सकती है. जिन लोगों का ब्लड शुगर सामान्य से ज्यादा होता है वे अक्सर पॉलीयूरिया (बार बार पेशाब आना) से परेशान रहते हैं. उन्हें पॉलीडिप्सिया प्यास और भूख (पॉलिफेजिया) ज्यादा लगती है.

ऐसे में ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए सब्जियां (Vegetables To Manage Blood Sugar) काफी लाभदायक हो सकती हैं. यहां 5 सब्जियों की लिस्ट दी गई है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में कमाल साबित हो सकती हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए सब्जियां (Vegetables For Diabetics) ऐसी होनी चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल पर नकारात्मक प्रभाव न डाले. यहां ऐसी 5 सब्जियों के बारे में बताया गया है जो डायबिटीज फ्रेंडली हो सकती है. 

गर्मियों में हर रोज खाएंगे दही तो मिलेंगे ये 4 कमाल के फायदे, जानें किस समय खाने से बचें, इन 3 लोगों को नहीं खाना चाहिए दही


qmu8efmgVegetables For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए मेथी भी है फायदेमंद

इन सब्जियों कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल | These Vegetables Control Blood Sugar Level

1. मेथी (Fenugreek)

 मेथी को डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मेथी के पत्ते और मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, खासकर एलडीएल को. हाई फाइबर डाइट ब्‍लड प्रेशर के लेवल से भी जुड़ी हुई है. इसके अलावा, मेथी की पत्तियों और बीज में सोडियम की मात्रा भी बेहद कम होती है.

क्या होता है Cholesterol, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या होता है और कैसे करें कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल

2. गाजर (Carrot)

गाजर का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. पोटेशियम से भरपूर गाजर आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करती है. यह सोडियम के दुष्प्रभावों को बेअसर करती है. यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है. आप इसे सब्‍जी, शोरबे और जूस में शामिल कर सकते हैं.

carrotVegetables For Diabetes: डायबिटीज में गाजर का सेव काफी फायदेमंद माना जाता है.

3. चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर को डायबिटीज में काफी लाभदायक माना जाता है. यह न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है बल्कि  चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने जबकि विटामिन बी तंत्रिका तंत्र के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. अध्ययनों में दावा किया गया है कि चुकंदर में नाइट्रेट काफी अधिक पाया जाता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड नामक गैस बनाता है. यह गैस आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम देने में फायदेमंद होती है, ब्‍लड फ्लो में सुधार करती है और अस्थायी रूप से ब्‍लड प्रेशर को कम करती है. 

त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे हो सकते हैं खतरनाक, इन बातों का रखें ध्यान

4. पालक (Spinach)

पालक का सेवन डायबिटीज में असरकारी हो सकता है. यह पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होता है. ल्यूटिन धमनियों की वॉल्‍स की मोटाई को रोकता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. इसके अलावा, पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके ब्‍लड प्रेशर का लेवल कंट्रोल रहे. पालक में बहुत कम कैलोरी होती है, आप इसे सलाद, सैंडविच और लज़ान्या में मिला सकते हैं.

352t1p1Vegetables For Diabetes:सर्दियों में पालक कंट्रोल कर सकता है ब्लड शुगर लेवल 

5. मूली (Radish)

मूली खाने से भी डायबिटीज रोगियों को मदद मिल सकती है. रोजाना मूली को अपनी डाइट में शामिल करने से शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. मूली पोटेशियम से भरपूर होती है, जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. आप अपने सलाद में मूली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं या इसे सूप में भी मिला सकते हैं.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मुंह के छाले दूर करने के 4 घरेलू नुस्खे और आसान रामबाण उपाय, मिलेगी जल्दी राहत

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Increase Bust Size: 5 आहार, जो ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में हैं मददगार

रोजाना एक सेब खाने से कब्ज और दस्त दोनों से मिल सकता है छुटकारा, लेकिन अलग-अलग तरीके से खाएं!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Skin Care Tips In Monsoon: मानसून में त्वचा की देखभाल के तरीके, एक्सपर्ट से टिप्स

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------