होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies: पलक झपकते ही दूर होगी फूड प्‍वाइजनिंग, काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे...

Home Remedies: पलक झपकते ही दूर होगी फूड प्‍वाइजनिंग, काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे...

फूड प्रोडक्ट को हमेशा एक्सपायरी डेट देखकर ही खरीदना चाहिए. कभी भी एक्सपायर फूड प्रोडेक्ट को न खरीदें.

Home Remedies: पलक झपकते ही दूर होगी फूड प्‍वाइजनिंग, काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे...

Food poisoning से ऐसे करें बचाव

फूड प्‍वाइजनिंग (Food poisoning) की हालत में शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है. वहीं कुछ खाने-पीने का मन भी नहीं करता है. फूड प्‍वाइजनिंग का सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. गर्मियों के मौसम में फूड प्‍वाइजनिंग होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. ऐसे में खाने-पीने की आदतों को सही करके फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव किया जा सकता है. गर्मियों में बढते हुए तापमान के कारण बैक्‍टीरिया काफी जल्‍दी फैलते हैं. वहीं गर्मियों में साफ-सफाई भी फूड प्‍वाइजनिंग को दूर करने के लिए काफी अहम रहती है. फूड प्‍वाइजनिंग (Food poisoning) की हालत में पानी का भरपूर मात्रा में सेवन और दही का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है.


आइए जानते हैं फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव के लिए अपनाए जाने वाले कुछ उपाय (Home Remedies for Food poisoning)...


खाने में लापरवाही (Bad eating habits) बरतने से कई बार सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है. खाने-पीने में की कई लापरवाही कई बार फूड प्‍वाइजनिंग (Food poisoning)  का रूप भी ले लेती है.


आंखों पर भारी पड़ सकता है मन के भीतर चलने वाला तनाव...

Weight Loss: सुंदर दिखने से ज्यादा इसलिए जरूरी है वजन पर नियंत्रण...

 
75ents78

Food poisoning: खाने से पहले और खाना खाने के बाद जरूर हाथों को साफ करना चाहिए.

Photo Credit: iStock

 

हाथों को रखें साफ 
गर्मियों के मौसम में अपने हाथों को जितना साफ रख सकेंगे, फूड प्‍वाइजनिंग का खतरा उतना ही कम होता जाएगा. ऐसे में खासकर खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद जरूर हाथों को साफ करना चाहिए. इसके अलावा टॉयलेट से आने के बाद, घर पर अगर पालतू जानवर हैं तो उनको छूने के बाद भी हाथों को अच्छे से धोना चाहिए.

बासी खाना न खाएं
गर्मियों में बासी खाना नहीं खाना चाहिए. यह शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है. अगर खाना बच जाता है तो उसे फ्रीज में रखें और थोड़े समय के बाद उसे निपटा दें. वहीं अगर खाने में किसी तरह की महक आने लगे तो भी उसे नहीं खाना चाहिए.


अब प्लास्टिक सेंसर बताएगा आपके स्वास्थ्य का हाल

तनाव जाएगा तेल लेने, ये ट्रिक आएंगे काम...

सब्‍जियों को धोएं

खाना बनाने से पहले कच्ची सब्जियों को अच्छे से धोना चाहिए, ताकि इन सब्जियों पर मौजूद बैक्‍टीरिया साफ हो जाए. फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव के लिए सब्जियों को धोना काफी फायदेमंद रहता है.

खाने को पूरी तरह से पकाएं
खाने को पूरी तरह से पकने दें. अगर खाना पूरी तरह से नहीं पका है तो उसमें विषैले तत्‍व रह जाते हैं जो शरीर को नुकसान देते हैं. ऐसे में खाने को तब तक पकाएं जब तक उसके विषैले तत्‍व बाहर न निकल जाएं.

chips

Food poisoning: कभी भी एक्सपायर फूड प्रोडेक्ट को न खरीदें.


एक्सपायरी फूड प्रोडक्ट का सेवन न करें
फूड प्रोडक्ट को हमेशा एक्सपायरी डेट देखकर ही खरीदना चाहिए. कभी भी एक्सपायर फूड प्रोडेक्ट को न खरीदें. इससे फूड प्‍वाइजनिंग हो जाने की संभावना ज्यादा रहती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------