होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefit Of Lemonade: शरीर की जिद्दी चर्बी घटाने के साथ ग्लोइंग स्किन पाने में असरदार है नींबू पानी, जानें 5 बेहतरीन फायदे!

Benefit Of Lemonade: शरीर की जिद्दी चर्बी घटाने के साथ ग्लोइंग स्किन पाने में असरदार है नींबू पानी, जानें 5 बेहतरीन फायदे!

Health Benefits Of Lemonade: हेल्थ और फिटनेस एक्सपर्ट रोजाना अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करने की सलाह देते हैं. नींबू पानी के स्वास्थ्य लाभ (Lemonade Health Benefits) किसी से छिपे नहीं हैं. इसका सेवन कर न सिर्फ इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) किया जा सकता है बल्कि वजन घटाने के लिए नींबू (Lemon Water For Weight Loss) पानी से बेहतर हेल्दी शायद ही कोई हो.

Benefit Of Lemonade: शरीर की जिद्दी चर्बी घटाने के साथ ग्लोइंग स्किन पाने में असरदार है नींबू पानी, जानें 5 बेहतरीन फायदे!

Benefits Of Lemon Water: नींबू का पानी बेहतर पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

खास बातें

  1. नींबू का पानी बेहतर पाचन के लिए भी जाना जाता है.
  2. यहां जानें नींबू पानी के कई शानदार स्वास्थ्य लाभ.
  3. नींबू पानी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Lemon Water Benefits: हेल्थ और फिटनेस एक्सपर्ट रोजाना अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी (Lemon Water) से करने की सलाह देते हैं. नींबू पानी के स्वास्थ्य लाभ (Lemonade Health Benefits) किसी से छिपे नहीं हैं. इसका सेवन कर न सिर्फ इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) किया जा सकता है बल्कि वजन घटाने के लिए नींबू (Lemon Water For Weight Loss) पानी से बेहतर हेल्दी शायद ही कोई हो. फिटनेस प्रेमियों के लिए नींबू पानी किसी कारगर उपाय से कम नहीं है. नींबू में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जिनमें विटामिन सी (Vitamin C) इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. शरीर की चर्बी (Body Fat) पिघलाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीने की सलाह दी जाती है.

जिस तरह से मॉर्निंग वॉक और योग एक हेल्दी आदत है उसी तरह से रोजाना सुबह नींबू पानी का सेवन भी सबसे बेहतर है. नींबू पानी के फायदों (Benefit Of Lemonade) के लिस्ट काफी लंबी है. ग्लोइंग स्किन के लिए नींबू पानी काफी फायदेमंद माना जाता है. लेमन वॉटर के ऐसे ही कई कमाल के फायदों को जानने के लिए यहां पढ़ें...

सर्दी-खांसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? ये 7 फूड्स दिलाते हैं खांसी-जुकाम से छुटकारा!


ये हैं नींबू पानी के गजब के स्वास्थ्य लाभ | These Are The Wonderful Benefits Of Lemonade 

1. ग्लोइंग स्किन देता है नींबू पानी

नींबू पानी का रोजाना सुबह सेवन करने से शरीर को टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है. जिसका सीधा प्रभाव स्किन पर होता है और स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद मिल सकती है. दरअसल हम जैसा खाना खाते हैं वैसे ही हमारी स्किन भी होती है. पेट को साफ रखने से स्किन पर ग्लो लाया जा सकता है. नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन फॉर्मेशन के लिए जरूरी है. इससे आपकी स्किन हेल्दी रहती है.

अमरूद और इसकी पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल! जानें कैसे करें सेवन

cdt1gpv8Lemon Water Benefits: नींबू का पानी स्किन को हेल्दी रखने में काफी मददगार हो सकता है

2. कब्ज की समस्या को दूर करता है नींबू पानी

रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. अगर आपको पेट से जुड़ी ऐसी कोई भी समस्याएं हैं तो नींबू पानी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. कब्ज को नजरअंदाज करने से कई और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. ऐसे में यह आसान नुस्खा जरूर अपनाएं.

इस एक एक्सरसाइज से पाएं स्ट्रॉन्ग आर्म्स, कंधे और कोर, इस वीडियो को देखें और आज से ही करें शुरू!

3. नींबू पानी पाचन में भी लाभकारी है

बेहतर पाचन के लिए नींबू पानी काफी कागर उपाय हो सकता है. अगर रोजाना इस पानी का सेवन किया जाए तो पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाया जा सकता है. गर्म नींबू पानी पीने से ये शरीर से गंदगी बाहर निकल जाती है जो मजबूत डायजेशन सिस्टम के लिए एक महान कारक है. 

4. नींबू पानी इम्यूनिटी बढ़ाने में है असरदार

नींबू में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम इम्यूनिटी बढ़ाने का काम कर सकता है. खाली पेट नींबू पानी लेने पर पोषक तत्वों का अवशोषण और भी बेहतर ढंग से हो पाता है. इस तरह से शरीर पूरे दिन पौष्टिक तत्वों का अच्छी तरह से अवशोषण कर उनका पूरा फायदा उठा पाता है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिलती है.

ठंड के मौसम हर किसी को खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स, दूर रहेंगी बीमारियां, आज से ही करें डाइट में शामिल!

8vlqu9m8Benefits Of Lemon Water: नींबू का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी फायदेमंद माना जाता है

5. वजन घटाने में भी कारगर है नींबू पानी

अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो अपने दिन की शरूआत नींबू पानी से करनी फायदेमंद मानी जाती है. रोजाना सुबह इसे अपनी हेल्दी आदतों में शामिल करना फायदेमंद है. गुगुना नींबू पानी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में कारगर माना जाता है. एक अच्छा मेटाबॉलिज्म फैट बर्न करने में लाभकारी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए Banana, जानें क्या रात में केला खाना चाहिए, किन लोगों को नहीं खाना चाहिए केला?

सर्दियों में इस समय लगाएंगे मॉइस्चराइजर, तो खिलेगी आपकी स्किन, रहेगी हमेशा मुलायम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बवासीर की समस्या कर रही है परेशान? जानें बवासीर में क्या खाना चाहिए और किन फूड्स से करें परहेज

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए ये 5 घरेलू नुस्खे हैं अचूक उपाय, पाचन भी रहेगा हेल्दी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------