होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Health Tip: सुबह खाली पेट जौ की चाय वजन कम करने और बेहतर पाचन के साथ देती है ये 7 कमाल के फायदे

Health Tip: सुबह खाली पेट जौ की चाय वजन कम करने और बेहतर पाचन के साथ देती है ये 7 कमाल के फायदे

Barley Tea Benefits: जौ की चाय का एक ताजा कप कई समस्याओं को दूर करने में चमत्कार कर सकता है. जौ की चाय के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. यहां जानें की आपको अपने दिन की शुरुआत इस कमाल की ड्रिंक से क्यों करनी चाहिए.

Health Tip: सुबह खाली पेट जौ की चाय वजन कम करने और बेहतर पाचन के साथ देती है ये 7 कमाल के फायदे

Barley Tea Benefits: चाय हर सुबह अपनी इंद्रियों को जगाने का एक शानदार तरीका है.

खास बातें

  1. चाय हर सुबह अपनी इंद्रियों को जगाने का एक शानदार तरीका है.
  2. लिए जौ की चाय के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी लिस्ट है.
  3. जौ की चाय पाचन को हेल्दी बनाए रख सकती है.

Health Benefits Of Barley Tea: अगर आप अपनी डेली पी जाने वाली चाय के लिए एक हेल्दी ऑप्शन की तलाश में हैं, तो आपको सुगन्धित जौ की चाय को आजमानी चाहिए. अगर आपने अभी तक जौ की चाय के फायदों के बारे में नहीं जाते हैं तो चिंता मत कीजिए यहां हमने आपके लिए जौ की चाय के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी लिस्ट तैयार की है. जौ की चाय, जिसे कोरियाई जौ चाय या रोस्टेड चाय के रूप में भी जाना जाता है. यह चाय कोरिया, चीन और जापान में बेहद लोकप्रिय है. क्योंकि इसमें भुना हुआ जौ होता है, इसमें थोड़ा कड़वा, हल्का और अखरोट जैसा स्वाद होता है. जौ की चाय न सिर्फ पाचन को हेल्दी बना सकती है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने, वजन घटाने और नींद को बढ़ावा देने में भी मददगार है. यहां जानें की आपको अपने दिन की शुरुआत इस कमाल की ड्रिंक से क्यों करनी चाहिए.

षण विशेषज्ञ की सलाह मानसून में इन फूड्स से परहेज करें, जानें क्या खाएं और किन चीजों को करें कम

जौ की चाय पीने से होने वाले फायदे | Benefits Of Drinking Barley Tea



1. पाचन के लिए है शानदार



जौ की चाय फाइबर से भरपूर होती है, जो कब्ज को रोकने, एसिडिटी, गैस और ब्लोटिंग की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है. यह मतली से भी राहत प्रदान करने में फायदेमंद मानी जाती है.

2. ब्लड सर्कुलेशन बनाती है बेहतर

जौ की चाय पीना हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी लाभकारी है, जिससे दिल की बीमारियों जैसे स्ट्रोक या दिल के दौरे का खतरा कम होता है. रोजाना इस पॉपुलर चाय का सेवन आपके ब्लड सर्कुलेशन को हेल्दी बनाए रखता है.

ऑयली स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए 5 आसान ट्रिक्स, ऐसे बनाएं ऑयली स्किन केयर रुटीन

green teaBenefits Of Barley Tea: अपने दिन की शुरुआत एक कप जो की चाय के साथ करें

3. वजन घटाने में सहायक

कम कैलोरी वाली जौ की चाय विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है, और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकती है. इससे आप अनहेल्दी और बार-बार खाने से बच जाते हैं. यह वजन घटाने में भी सहायक होता है.

वजन कम करना चाहते हैं और इन 5 अच्छी आदतों को नहीं अपनाया, तो बिल्कुल भी नहीं घटेगा फैट

4. नींद को बढ़ावा मिलता है

जौ की चाय में एमिनो एसिड, मेलाटोनिन और ट्रिप्टोफैन का संयोजन बेहतर नींद को प्रोत्साहित करता है. इसके अलावा, इसमें कैफीन नहीं होता है, इसलिए यह नींद संबंधी विकार से निपट सकती है और अच्छी नींद लेने में मददगार है.

5. कैंसर को रोकती है जौ की चाय

जौ की चाय फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरी होती है, जो कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकती है. साथ ही, एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति मुक्त कणों के कारण कोशिका क्षति को रोकने में मदद करती है.

6. सूजन को कम करती है

जौ की चाय में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो सूजन, जोड़ों के दर्द और गठिया का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. जोड़ों में दर्द वाले लोगों को रोजाना इस चाय का सेवन करना चाहिए.

दिमाग को भी पोषण देता है घी हार्ट को रखता है हेल्दी, जानें अपने खाने में कितना घी मिलाना चाहिए

7. सर्दी और फ्लू को ठीक करती है

एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होने के कारण, जौ की चाय ठंड और फ्लू के लक्षणों से निपटने के लिए बहुत बढ़िया है. इसके अलावा, यह आपके गले में खराश को राहत दे सकता है, और अस्थमा से राहत प्रदान कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुडे़ रहिए

नवजात शिशुओं में होने वाली 6 सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं, हर पेरेंट्स को होनी चाहिए पता

Weight Loss: टोंड बेली पाने के लिए रनिंग करते समय इन आसान टिप्स को फॉलो करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जिम ज्वॉइन कर रहे हैं, तो इन आम गलतियों को करने से बचें, वर्ना फिटनेस से चूक जाएंगे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -