होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  जिम ज्वॉइन कर रहे हैं, तो इन आम गलतियों को करने से बचें, वर्ना फिटनेस से चूक जाएंगे

जिम ज्वॉइन कर रहे हैं, तो इन आम गलतियों को करने से बचें, वर्ना फिटनेस से चूक जाएंगे

Common Gym Mistakes: हम कुछ सबसे आम गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो जिम जाने वाले लोग वर्कआउट करते समय करते हैं.

जिम ज्वॉइन कर रहे हैं, तो इन आम गलतियों को करने से बचें, वर्ना फिटनेस से चूक जाएंगे

Common Gym Mistakes: नियमित रूप से क्या खा रहे हैं को ट्रैक नहीं करना भी एक गलती है

खास बातें

  1. नियमित रूप से क्या खा रहे हैं को ट्रैक नहीं करना भी एक गलती है.
  2. कुछ गलतियां आपको अपने टारगेट तक पहुंचने से रोक सकती हैं.
  3. वे गलतियां जो जिम जाने वाले लोग वर्कआउट करते समय करते हैं.

Mistakes While Going To The Gym: बहुत सारे कसरत करने वालों के लिए जिम जाना उनके शरीर को टोन करने, वजन कम करने और अपने फिटनेस टारगेट को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है. जिम में सभी नौसिखिए शायद यही महसूस करते हैं कि केवल जिम जाना ही काफी है और कम से कम समय में अपने टारगेट को प्राप्त करने में यही उनकी मदद कर सकता है. अफसोस की बात है कि ये भी गलत धारणाएं हैं जो 90% लोग जिम मेंबरशिप के लिए साइन अप करते समय करते हैं और इस तरह उन्हें अपने टारगेट तक पहुंचने में परेशानी होती है. हम कुछ सबसे आम गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो जिम जाने वाले लोग वर्कआउट करते समय करते हैं.

ऑयली स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए 5 आसान ट्रिक्स, ऐसे बनाएं ऑयली स्किन केयर रुटीन

जिम में इन गलतियों को करने से बचें | Avoid Making These Mistakes At The Gym


1. तुरंत वजन उठाना

जिम में कई शुरुआती शुरुआती दिनों में अपने रूप और पोज की अनदेखी करते हुए वजन उठाने की कोशिश करते हैं. लोग मानते हैं कि वजन उठाने से वे मजबूत होंगे और उन्हें अपने टारगेट को तेजी से प्राप्त करने में मदद मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं है. जबकि वजन उठाना सहायक होता है, गलत पोज, रूप या ज्ञान से चोट लग सकती है. शुरुआती लोगों को बुनियादी ट्रिक्स में महारत हासिल करने और अपनी मुद्रा को सही करने के बाद ही भारी वजन उठाना चाहिए.

2. प्रोग्रेसिव ओवरलोड को अनदेखा करना

प्रगतिशील अधिभार का मतलब है कि जिम में एक व्यक्ति को धीरे-धीरे वीकली वजन बढ़ाना चाहिए. उदाहरण के लिए, अगर आप पहले हफ्ते में 20 किग्रा की बेंच प्रेस कर रहे हैं, तो आपको 15, 18 और 20 बार के 3 सेट करने चाहिए और अगर आप अगले हफ्ते की तुलना में 20 बार आसानी से करने में सक्षम हैं, तो आप वजन को 20 से बढ़ा सकते हैं. 25 तक और प्रक्रिया को दोहराएं. यह प्रक्रिया बहुत से लोगों को बढ़ने और फिटनेस में सटीकता हासिल करने में मदद करती है लेकिन शुरुआती कभी-कभी इसे अनदेखा कर देते हैं और लंबे समय तक एक ही वजन उठाने पर अटक जाते हैं, जिससे उनके टारगेट को कोई फायदा नहीं होता है.

दिमाग को भी पोषण देता है घी हार्ट को रखता है हेल्दी, जानें अपने खाने में कितना घी मिलाना चाहिए

3. भोजन के सेवन और वजन पर नजर न रखना

सबसे आम गलतियों में से एक जिनपर शुरुआती लोग शायद ही कभी ध्यान देते हैं, वे नियमित रूप से क्या खा रहे हैं को ट्रैक नहीं करना है. यह जानने के लिए कि आप कितनी प्रगति कर रहे हैं, आपको अपने भोजन के सेवन को प्रतिदिन ट्रैक करना चाहिए, कैलोरी की मात्रा को नोट करना चाहिए और अपने आप को बार-बार पैमाने पर मापना चाहिए ताकि आप जो भी प्रगति कर रहे हैं उसे माप सकें.

वजन कम करना चाहते हैं और इन 5 अच्छी आदतों को नहीं अपनाया, तो बिल्कुल भी नहीं घटेगा फैट

4. तेजी से परिणाम चाहते हैं

कोई भी जिम जाने वाला कम से कम समय में स्लिम या मस्कुलर बनना चाहता है. लोग अक्सर पहले महीने में परिणाम देखने की उम्मीद करते हैं और जब वे नहीं कर पाते हैं तो बिखर जाते हैं. बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि फिटनेस एक ऐसी यात्रा है जिसके लिए लंबी प्रतिबद्धता की जरूरत होती है. यहां तक ​​कि अगर आप परिवर्तन देखते हैं, तो संभावना है कि परिणाम अल्पकालिक होंगे.

आपके शरीर को बदलने और परिणाम देखना शुरू करने में कम से कम तीन महीने लग सकते हैं. यह समझें कि लंबे समय से खराब जीवनशैली की आदतों से ग्रस्त शरीर को ओवरहाल करना, रातों-रात टारगेट हासिल करना संभव नहीं है. फिटनेस लगातार और अनुशासित रहने के बारे में है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दूध पीने से शरीर को ये 5 नुकसान हो सकते हैं, जानें एक दिन में कितने गिलास पीना फायदेमंद है

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए लाजवाब हैं ये 7 फूड्स, डेली खाना न भूलें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Monsoon Skin Care: मानसून में होती हैं स्किन की ये 7 समस्याएं, जानें कारण, लक्षण, बचाव और इलाज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -