होम »  लिविंग हेल्दी »  Back Pain Causes: आपकी ये 6 गलतियां बन सकती हैं कमर दर्द का कारण, यहां जानें पीठ दर्द से छुटकारा पाने के उपाय

Back Pain Causes: आपकी ये 6 गलतियां बन सकती हैं कमर दर्द का कारण, यहां जानें पीठ दर्द से छुटकारा पाने के उपाय

Back Pain Causes: पीठ का असहनीय दर्द आपको बिस्तर पकड़ा सकता है. कमर दर्द का इलाज कराने के लिए आप डॉक्टर तक के चक्कर लगाने लगते हैं, लेकिन क्या कभी आपने कमर दर्द के कारण के बारे में जानने की सोची. अक्सर लोग पीठ दर्द की शिकायत करते हैं. इसका एक कारण हमारी दिनचर्या भी हो सकती है.

Back Pain Causes: आपकी ये 6 गलतियां बन सकती हैं कमर दर्द का कारण, यहां जानें पीठ दर्द से छुटकारा पाने के उपाय

Back Pain Causes: कमर दर्द मुलायम गद्दे पर सोने से भी हो सकता है

खास बातें

  1. अगर आप भी करते हैं ये गलतियां तो हो सकता है कमर में दर्द.
  2. कमर दर्द के राहत पाने के लिए इन गलतियों को न दोहराएं.
  3. यहां जानें पीठ के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय.

Back Pain Reasons: पीठ का असहनीय दर्द आपको बिस्तर पकड़ा सकता है. कमर दर्द का इलाज कराने के लिए आप डॉक्टर तक के चक्कर लगाने लगते हैं, लेकिन क्या कभी आपने कमर दर्द के कारण के बारे में जानने की सोची. अक्सर लोग पीठ दर्द की शिकायत करते हैं. इसका एक कारण हमारी दिनचर्या भी हो सकती है. किसी भी बीमारी को जड़ से ठीक करने के लिए उसके कारणों का पता लगाना काफी जरूरी होता है. कमर दर्द से छुटकारा पाने के उपाय कई हो सकते हैं. बशर्ते इन्हें अपने नियमित दिनचर्या में शामिल करना होगा. पीठ दर्द या तो उन लोगों को होता है दिनभर काम करते रहते हैं या उन लोगों को जो दिनभर कुर्सी में बैठे रहते हैं. इसके कारणों में सर्जिकल डिलीवरी, गलत तरीके से सोना, उठना-बैठना हो सकता है, लेकिन सिर्फ यहीं नहीं कमर के दर्द के पीछे ऐसे कारण भी हो सकते हैं जिनसे आप आज भी अनजान हो सकते हैं.

सिर घूमता है और आते हैं चक्कर? ये हो सकती है दिक्कत, जानें ऐसे में क्या खाएं

पीठ के दर्द के लक्षणों में पीछे या कूल्हों के आसपास दर्द, बैठने, खड़े होने या सोने के लिए आरामदायक स्थिति न मिल पाना जैसी समस्‍याएं होती है. कई लोग पीठ दर्द के लिए व्यायाम के बारे में जानना चाहते हैं. अगर आपने अपने रोजमर्रा के कामों में ये कुछ सावधानियां बरतली तो आप पीठ दर्द से राहत पा सकते हैं. 


पीठ दर्द को बढ़ा सकती हैं आपकी ये गलतियां | These Mistakes Can Increase Your Back Pain

1. लम्बे समय तक एक ही पोजीशन में बैठना

अगर आप लम्बे समय तक एक ही पोजीशन में बैठते हैं आपकी कमर में दर्द हो सकता है. यह पीठ में दर्द होने का सबसे बड़ा कारण है. ज्यादातर लोग ऑफिस में घंटो कंप्यूटर के सामने एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं. जिससे उनकी रीढ़ की हड्डी अकड़ जाती है और इसमें दर्द होने लगता है.

कब्ज से हैं परेशान? तो नारियल तेल का इन दो तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा छुटकारा

back painBack Pain Causes: ज्यादा देर तक एक ही पॉजिशन में बैठे रहने से हो सकता है कमर दर्द

2. गलत तरीके से बैठना

गलत तरीके से बैठना भी आपको पीठ दर्द का रोगी बना सकता है. कई बार आप घर में टीवी देखते समय या अपने लेपटॉप-फोन चलाते समय अपने शरीर की पोजीशन पर ध्यान नहीं देते हैं और काफी देर तक गलत तरीके से बैठे रहते हैं. यह भी बैक पेन का कारण बन सकता है.

डायबिटीज रोगियों को सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? ये चीजें जल्द कंट्रोल कर सकती हैं ब्लड शुगर लेवल

3. भारी वजन उठाना

 अक्सर आप पानी से भरी बाल्टी या भारी बैग उठाते हैं उस समय तो आप उठा लेते हैं लेकिन धीरे-धीरे यह आपके कमर दर्द का कारण बन सकता है.  कभी भी एक हाथ से भारी चीजें न उठायें और किसी भी भारी चीज को सही तरीके से उठाएं. 

4. गलत तरीके से व्यायाम करना

कई लोग जिम या घर में ही गलत तरीके से व्यायाम करते हैं जिससे कि पीठ में दर्द होने लगता है. योगा करना आपके स्वास्थ्य के लिए तो बहुत फायदेमंद है लेकिन कई लोग योग करते समय या स्ट्रेचिंग करते समय गलत तरीका अपनाते हैं जिसके कारण भी पीठ में दर्द हो सकता है.

Foods For Digestion Problems: पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन 5 इंडियन फूड्स का रोजाना करें सेवन

655kjl7Back Pain Causes: गलत तरीके से एक्सरसाइज करने से हो सकता है कमर दर्द

5. भारी बैग

चढ़ाई चढ़ते, उतरते या लंबे सफर में भारी बैग को पीठ पर टांगकर चलने से भी आपको कमर दर्द की समस्या हो सकती है. इससे बचने की जरूरत है. भारी बैग आपकी कमर पर दबाव बना सकता है जिससे आपकी नसों में खिंचाव की स्थिति पैदा हो सकती है. 

6. मुलायम गद्दे पर सोना 

बहुत ज्यादा सॉफ्ट गद्दे पर सोने से भी स्पाइन की पोजीशन ख़राब हो जाती है जिससे आपके पीठ में दर्द हो सकता है. कई लोग सुबिधा की वजह से मुलायम गद्दे पर सोना पसंद करते हैं लेकिन ये आपकी पीठ दर्द का भी कारण बन सकता है. ऐसे में ज्यादा सॉफ्ट गद्दे का इस्तेमाल न करें.

Benefits Of Giloy: गिलोय को अपने डेली डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके और जानदार फायदे

कमर दर्द से राहत पाने के उपाय | Ways To Get Relief From Back Pain

1. भारी सामान उठाते समय शरीर की पोजीशन सही बनाये रखें. कभी भी कमर से झुककर किसी भारी चीज को न उठायें
2.  हमेशा अपने सोने के लिए ऐसे गद्दे का चुनाव करें जो न ज्यादा मुलायम हो न ही ज्यादा कठोर.
3. कुर्सी या सोफे पर बैठे समय अपनी स्पाइन का पूरा ख्याल रखें और हो सके तो अपने हिप्स के नीचे कुशन रखें जिससे पूरे शरीर का पोजीशन सही बना रहे.

4. कभी भी बैग को सिर्फ एक कंधे पर न टांगें बल्कि बैकपैक की तरह हमेशा ही दोनों कंधो पर टांग कर चले. इससे आपके गर्दन और पीठ पर ज्यादा दवाब नहीं पड़ता है.
5. घर में हो ऑफिस में कोई भी काम करते समय अपने उठने बैठने का तरीका सही रखें. सही पोजीशन में बैठने से या लेटे रहने से आपको कभी भी पीठ में दर्द नहीं होगा.
6. ऐसे योगासन जिनमें बहुत ज्यादा खिंचाव या ट्विस्ट हो उसको हमेशा किसी योगा टीचर की देखरेख में ही करें.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Egg Freezing Process: एग-फ्रीजिंग तकनीक के साथ देर से कर सकते हैं बेबी प्लान, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

पोटेशियम की कमी बन सकती है इन गंभीर परेशानियों की वजह, लक्षणों की भूलकर भी न करें अनदेखी

श्वेता तिवारी की फिटनेस देख रह जाएंगे हैरान, अपने एब्स को फ्लॉन्ट कर श्वेता ने शेयर की तस्वीरें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Malaika Arora का फिटनेस को लेकर फिर दिखा जुदा अंदाज, फ्लाइट में की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------