होम »  लिविंग हेल्दी »  Potassium Deficiency: पोटेशियम की कमी बन सकती है इन गंभीर परेशानियों की वजह, लक्षणों की भूलकर भी न करें अनदेखी

Potassium Deficiency: पोटेशियम की कमी बन सकती है इन गंभीर परेशानियों की वजह, लक्षणों की भूलकर भी न करें अनदेखी

Potassium Deficiency Symptoms: कई मामलों में इस छोटे से मिनरल की कमी से दिल का दौरा पड़ने जैसी गंभीर समस्या तक हो सकती है. ऐसा उन लोगों से होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं जिन्हें पहले से ही हृदय से जुड़ी बड़ी समस्याएं हों.

Potassium Deficiency: पोटेशियम की कमी बन सकती है इन गंभीर परेशानियों की वजह, लक्षणों की भूलकर भी न करें अनदेखी

Potassium Deficiency Symptoms: शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए पोटेशियम जरूरी है.

How To Prevent Potassium Deficiency: शरीर को मजबूत बनाए रखने वाले मिनरल्स में से एक पोटेशियम भी है. जो हमारी मसल्स के मूवमेंट को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है साथ ही नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने में भी पोटेशियम अहम भूमिका अदा करता है. इसलिए ये जरूरी है कि शरीर में पोटेशियम की मात्रा पर्याप्त बनी रहे. खाने के जरिए शरीर में जाने वाले कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन को तोड़ने में भी पोटेशियम की जरूरत होती है. पोटेशियम की मात्रा को शरीर में संतुलित बनाए रखने का काम मुख्यतः किडनी निभाती हैं. पोटेशियम की कमी से सबसे पहला असर मसल्स यानी कि मांसपेशियों पर ही पड़ता है. इसकी कमी से मांसपेशियों में ऐंठन होना शुरू हो जाती है. ज्यादा थकान होना भी पोटेशियम की कमी की निशानी हो सकता है. कई मामलों में इस छोटे से मिनरल की कमी से दिल का दौरा पड़ने जैसी गंभीर समस्या तक हो सकती है. ऐसा उन लोगों से होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं जिन्हें पहले से ही हृदय से जुड़ी बड़ी समस्याएं हों.

सिर घूमता है और आते हैं चक्कर? ये हो सकती है दिक्कत, जानें ऐसे में क्या खाएं

पोटेशियम की कमी के लक्षण | Symptoms Of Potassium Deficiency


पोटेशियम की कमी जाहिर करने वाले लक्षण शुरुआत में बहुत गंभीर नजर नहीं आते. पर धीरे धीरे ये कमी बड़ी मुसीबत बन जाती है. अक्सर थकान लगना या कमजोरी महसूस होने की वजह पोटेशियम की कमी हो सकती है. ये पोटेशियम की कमी का पहला संकेत माना जा सकता है.

- जिन लोगों को पैरों में ज्यादा झुनझुनी आती है उन्हें भी बिना देर किए पोटेशियम रिच फूड अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए.

- खून में पोटेशियम की मात्रा कम होने पर मसल्स में मरोड़ या ऐंठन की तकलीफ बढ़ने की संभावनाएं होती हैं.

- बार बार पेशाब आना या बार बार प्यास लगना भी पोटेशियम की कमी का संकेत हो सकता है.

- पोटेशियम की कमी काफी हद तक डाइजेशन भी प्रभावित करती है.

- पोटेशियम की ज्यादा कमी होने पर सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है.

अंतरराष्ट्रीय योग द‍िवस से पहले जानें पांच योगासन, जो कम कर सकते हैं यूरिक एसिड

73fv5kjg

Potassium Deficiency: ज्यादा थकान होना भी पोटेशियम की कमी की निशानी हो सकता है.

इन कारणों से होती है पोटेशियम की कमी | Potassium Deficiency Occurs Due To These Reasons

पोटेशियम की कमी ज्यादातर तब होती है जब शरीर में पानी की कमी होती है. अक्सर डॉक्टर्स की ये सलाह आपने भी सुनी होगी की बॉडी को हाइड्रेट रखें. हाइड्रेट रखना यानि कि शरीर में पानी की मात्रा बराबर बनाए रखना. जब बॉडी डिहाइड्रेट होगी तब पोटेशियम की कमी भी हो सकती है. जरूरत से ज्यादा पसीना आने पर, उल्टी दस्त ज्यादा होने पर पोटेशियम की कमी हो सकती है. पोटेशियम का संतुलन बनाए रखने में किडनी अहम है ये हम आपको पहले ही बता चुके हैं. किडनी के फंक्शन से जुड़ी किसी भी प्रक्रिया के गड़बड़ाने पर शरीर में पोटेशियम का संतुलन बिगड़ सकता है. पोटेशियम की कमी के दौरान शराब पीना, कुछ एंटीबायोटिक्स का सेवन करना काफी घातक भी साबित हो सकता है. वजन घटाने की सर्जरी के बाद पोटेशियम की कमी होना भी खतरनाक है.

कब्ज से हैं परेशान? तो नारियल तेल का इन दो तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा छुटकारा

पोटेशियम की कमी से ऐसे बचें

पोटेशियम की कमी से बचने के लिए ये जरूरी है कि डाइट में कुछ खास फल सब्जियों को शामिल किया जाए. केला, सिट्रस फ्रूट्स जिसमें संतरा और मौसम्बी शामिल हैं, सेब, बेर, कीवी, खुबानी जैसे फल. सब्जियों में आलू, टमाटर, पालक, खीरा, बैंगन, कद्दू, गाजर, मटर, ब्रोकली, शकरकंद जैसी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें. इनके अलावा दूध, दही, सोया प्रोडेक्ट्स, मशरूम, मछली, चिकन भी पोटेशियम की कमी को पूरा करते हैं. इन फूड्स सामाग्रियों के अलावा रोजाना भरपूर पानी पिएं. पानी सिर्फ पोटेशियम ही नहीं और भी कई मिनरल्स की कमी को पूरा करता है. और कोई भी गंभीर लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना न भूलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

प्रेगनेंसी के दौरान इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी

श्वेता तिवारी की फिटनेस देख रह जाएंगे हैरान, अपने एब्स को फ्लॉन्ट कर श्वेता ने शेयर की तस्वीरें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Malaika Arora का फिटनेस को लेकर फिर दिखा जुदा अंदाज, फ्लाइट में की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------