होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies For Mosquito: मच्छरों से हैं परेशान? इन तीन घरेलू उपायों को आजमाएं घर से तुरंत भाग जाएंगे मच्छर!

Home Remedies For Mosquito: मच्छरों से हैं परेशान? इन तीन घरेलू उपायों को आजमाएं घर से तुरंत भाग जाएंगे मच्छर!

Natural Ways To Get Rid Of Mosquitoes: गर्मियों को सीजन ही ऐसा है कि आप पूरे दिनभर भी घर को बंद करके रखेंगे तो भी मच्छर रात को भिनभिनाने लग जाते हैं. आपको पता नहीं चलता कि वह अंदर आ कहां से रहे हैं. फिर मच्छरों के काटने (Mosquito Bites) पर लाल दाने और खुजली से पूरी रात परेशान रहते हैं. मच्छरों को कंट्रोल करने के लिए (Home Remedies For Mosquito Control) घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Home Remedies For Mosquito: मच्छरों से हैं परेशान? इन तीन घरेलू उपायों को आजमाएं घर से तुरंत भाग जाएंगे मच्छर!

How To Control Mosquitoes: इन तीन आसान और कारगर तरीकों से चुटकियों में घर से भगाएं मच्छर

खास बातें

  1. मच्छरों को घर से भगाने के लिए ये 3 घरेलू उपाय हैं कमाल!
  2. अपनाएंगे ये उपाय तो पास नहीं फटकेंगे मच्छर.
  3. गर्मियों में मच्छरों के आतंक से बचना काफी मुश्किल हो सकता है.

Home Remedies For Mosquito Control: गर्मियों को सीजन ही ऐसा है कि आप पूरे दिनभर भी घर को बंद करके रखेंगे तो भी मच्छर रात को भिनभिनाने लग जाते हैं. आपको पता नहीं चलता कि वह अंदर आ कहां से रहे हैं. फिर मच्छरों के काटने (Mosquito Bites) पर लाल दाने और खुजली से पूरी रात परेशान रहते हैं. मच्छरों को कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Mosquito Control) काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आप भी मच्छरों को भगाने (Exterminate Mosquitoes) के लिए मार्केट से रिफिल वगैरह लाते होंगे लेकिन कुछ खास फर्क पड़ता नहीं है. इसलिए मच्छरों के लिए कुछ अच्छा नुस्खा ही चाहिए जो मच्छरों को तुरंत घर से भगा दे.

मच्छरों को भगाने के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy To Get Rid Of Mosquitoes) के तौर आप कई तरीके अपना सकते हैं, लेकिन यहां हम ऐसे 3 घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो एकदम से मच्छरों को घर से दूर करने में मदद कर सकते हैं.  मच्छरों के काटने से खुजली और दाने तो ठीक इससे कई तरह की बीमारियां होने का भी डर रहता है. ऐसे में इस गर्मी के मौसम में इनसे दूर रहना ही बेहतर है यहां जाने मच्छरों को भगाने के 3 जबरदस्त उपाय...

क्या आप रोजाना हेल्दी डाइट लेते हैं? एक्सपर्ट से जानें लगातार हेल्दी डाइट पर रहने के 14 टिप्स



मच्छरों को भगाने के लिए ये 3 घरेलू नुस्खे हैं कमाल | How Do I Get Rid Of Mosquitoes Naturally?

1. पहला नुस्खे के लिए आपको नीम का तेल, कपूर और तेजपत्ता लेना होगा और सबसे पहले नीम के तेल में कपूर मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें. अब इस मिश्रण का तेजपत्तों पर स्प्रे करें और तेजपत्ते को जला लें. या स्प्रे नहीं तो ऐसे ही इस तेल को तेज पत्तों पर अच्छे से लगाकर इन पत्तों को घर में जला लें. इससे घर में मौजूद सारे मच्छर चुटकियों में हवा हो जाएंगे. तेजपत्ते का धुंआ सेहत के लिए किसी भी प्रकार से हानिकारक नहीं है!



ir033baHow To Control Mosquitoes: मच्छरों के आतंक से हैं परेशान तो इन तीन तरीकों से भगाएं मच्छर

2. दूसरे उपाय के तौर पर आपको सोते समय कुछ दूरी पर, सिरहाने कपूर मिले नीम के तेल का दीपक जलाना है. अगर आपको रात को मच्छर सोने नहीं देते हैं. तो अपने बेड के पास नीम के तेल में कुछ कपूर मिलाकर इस तेल का दीपक जला लें, इससे भी मच्छर आपके पास बि‍ल्कुल नहीं नहीं फटकेंगे और आफ आराम से सो पाएंगे. 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर है लहसुन, लेकिन उपयोग करने का जान लें सही तरीका

3. तीसरा उपाय आपको इस तरह से करना है कि नारियल तेल, नीम तेल, लौंग का तेल, पिपरमिंट तेल और नीलगिरी के तेल को आपस में समान मात्रा में मिलाना है और एक बॉटल में भरकर रख लेना है. रात में सोते समय अपनी पूरी स्किन पर लगाना है इससे आपको मच्छर नहीं काटेंगे बल्कि आसपास भी नहीं फटकेंगे. इन तीन कमाल के तरीकों में से आप किसी को भी अपना सकते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपने दूध के गिलास में मिलाएं 2 इलायची, रोजाना रात को करें सेवन, मिलेंगे ये शानदार फायदे!

 ग्लाइसेमिक इंडेक्स है ब्लड शुगर लेवल बिगड़ने का कारण, जानें डायबिटीज कंट्रोल करने वाले फूड्स की लिस्ट!

गर्मियों में हर रोज खाएंगे दही तो मिलेंगे ये 4 कमाल के फायदे, जानें किस समय खाने से बचें, इन 3 लोगों को नहीं खाना चाहिए दही

ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बालों के लिए कमाल हैं ये एलोवेरा हैक्स, घर पर आजमाएं और देखें असर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Jackfruit Health Benefits: इन 7 कारणों से जानें आपको क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए कटहल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -