होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Dementia Prevention: ये 6 आसान काम करके मानसिक विकार डिमेंशिया को रोका जा सकता है, आज से ही ध्यान दें

Dementia Prevention: ये 6 आसान काम करके मानसिक विकार डिमेंशिया को रोका जा सकता है, आज से ही ध्यान दें

How To Prevent Dementia: डिमेंशिया दिमाग के कार्य के कई पहलुओं में एक प्रगतिशील गिरावट है. यह एक ऐसी स्थिति जो किसी व्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रभावित करती है. मनोभ्रंश विकसित होने की संभावना को कम करने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं.

Dementia Prevention: ये 6 आसान काम करके मानसिक विकार डिमेंशिया को रोका जा सकता है, आज से ही ध्यान दें

How To Prevent Dementia: डिमेंशिया दिमाग के कार्य के कई पहलुओं में एक प्रगतिशील गिरावट है.

खास बातें

  1. डिमेंशिया दिमाग के कार्य के कई पहलुओं में एक प्रगतिशील गिरावट है.
  2. मनोभ्रंश होने की संभावना को कम करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं.
  3. डिमेंशिया तब होता है जब मस्तिष्क के हिस्से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं.

Dementia Prevention Tips: मनोभ्रंश की समस्या मस्तिष्क के कार्य में उम्र से संबंधित गिरावट है जो भ्रम और स्मृति हानि का कारण बनती है. अभी तक इस बीमारी का इलाज नहीं मिला है जो रोगी के जीवन की परेशानियों को कम करती है. डिमेंशिया तब होता है जब मस्तिष्क के हिस्से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं या बीमारियों से प्रभावित हो जाते हैं, जिसमें अल्जाइमर सबसे आम कारण है. रोगी को याददाश्त में परेशानी हो सकती है, सोचने में कठिनाई हो सकती है, शब्दों को खोजने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है और यहां तक ​​कि अचानक मूड में बदलाव भी हो सकता है. यह एक ऐसी स्थिति जो किसी व्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रभावित करती है. मनोभ्रंश विकसित होने की संभावना को कम करने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं.

क्यों आता है Heart Attack? जानें दिल का दौरा पड़ने के 8 कारण

डिमेंशिया से बचाव के तरीके (Ways To Prevent Dementia)


1. धूम्रपान बंद करें

अल्जाइमर्सरिसर्चुक डॉट ओआरजी द्वारा प्रकाशित शोध में डिमेंशिया की रोकथाम पर 2019 लैंसेट कमीशन का उल्लेख किया गया है, जो डिमेंशिया के लिए नौ परिवर्तनीय जोखिम कारकों में धूम्रपान को तीसरे स्थान पर रखता है. वर्तमान धूम्रपान करने वालों में सामान्य रूप से मनोभ्रंश विकसित होने की संभावना 30% और अल्जाइमर रोग विकसित होने की संभावना 40% अधिक थी.

2. अपने बीपी को कंट्रोल करें

लाइफस्टाइल में बदलाव करके हेल्दी वेट बनाए रखने, हेल्दी भोजन खाने, नियमित व्यायाम, ध्यान आदि से हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. नियमित बीपी माप चार्ट बनाए रखें और अपने डॉक्टर की सलाह लें.

कभी नहीं होगी कब्ज की समस्या, पाचन रहेगा दुरुस्त बस इन 6 चीजों का सेवन आज ही शुरू कर दें

3. शराब का सेवन कम करें

आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार शराब का सेवन कम करना चाहिए जो आपके अन्य स्वास्थ्य मापदंडों को ध्यान में रखेगा और डिमेंशिया के जोखिम को कम करेगा. 

4. व्यायाम

जब तक आपके डॉक्टर ने आपको हिलने-डुलने या व्यायाम करने की चेतावनी नहीं दी है, तब तक प्रत्येक हेल्दी व्यक्ति को कम से कम 150 से 180 मिनट का मध्यम व्यायाम एक हफ्ते में अलग-अलग भागों में करना चाहिए. सभी प्रकार की मांसपेशियों का व्यायाम करने का प्रयास करना चाहिए. लम्बी वॉक कर सकते हैं.

सफेद हो गए हैं बाल तो काले करने के लिए आज ही आजमाएं ये 7 नेचुरल और आसान घरेलू उपचार

5. ध्यान करें

कोई भी हेल्दी एक्टिविटी करें जो आपके दिमाग को शांत करती है. हर दिन कुछ मिनटों के लिए या हफ्ते में कम से कम दो बार अपने दिमाग को चिंता से दूर रखने के लिए ध्यान करें. अपने विचार लिखना शुरू करें. किसी दोस्त, रिश्तेदार, काउंसलर से बात करें.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

6. मोटापे से छुटकारा पाएं

हेल्दी वेट बनाए रखें. अपने डॉक्टर से बात करें कि आपकी लंबाई और उम्र के लिए आदर्श वजन क्या है. उसी हिसाब से अपना वेट मेंटेन करें और हेल्दी लाइफ जिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Heart Attack At Young Age:5 कारण जो बन सकते हैं कम कम उम्र में हार्ट अटैक की वजह

Heart Health: हार्ट की समस्या है और इन 4 चीजों का सेवन करते हैं तो रुक जाएं, बढ़ सकती है परेशानी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Symptoms Of Heart Attack: सीने में दर्द के अलावा पुरुषों में हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं ये 5 लक्षण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -