होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Ways To Increase Memory Power: याददाश्त बढ़ाने के लिए ये 4 आयुर्वेदिक तरीके कर सकते हैं कमाल

Ways To Increase Memory Power: याददाश्त बढ़ाने के लिए ये 4 आयुर्वेदिक तरीके कर सकते हैं कमाल

How To Improve Memory: ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां आपकी याददाश्त और एकाग्रता के स्तर को बढ़ाने के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. यहां ऐसी कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में काफी मददगार हो सकती हैं.

Ways To Increase Memory Power: याददाश्त बढ़ाने के लिए ये 4 आयुर्वेदिक तरीके कर सकते हैं कमाल

How To Improve Memory: कुछ जड़ी-बूटियां मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकती हैं.

Herbs For Mental Health: भूलने की बीमारी, याददाश्त या फोकस की समस्या काफी परेशान करने वाली हो सकती है. ये उम्र के साथ खराब हो सकते हैं, लेकिन युवा छात्रों को भी प्रभावित कर सकते हैं. यही कारण है कि माता-पिता हमेशा प्राकृतिक आयुर्वेदिक मस्तिष्क टॉनिक खोजने की तलाश में रहते हैं. स्मृति समस्याओं, व्याकुलता और मस्तिष्क के अध: पतन से निपटने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यहां ऐसी कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में काफी मददगार हो सकती हैं.

जड़ी-बूटियां जो मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकती हैं | Herbs That Can Improve Mental Health


1. ब्राह्मी

लगभग हर शास्त्रीय आयुर्वेदिक पाठ में इस अद्भुत जड़ी बूटी को मस्तिष्क टॉनिक के रूप में अनुशंसित किया गया है. आज, ब्राह्मी मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देने के लिए किसी भी आयुर्वेदिक टॉनिक में सबसे महत्वपूर्ण घटक है. जड़ी बूटी एक अत्यंत प्रभावी विकल्प है क्योंकि यह तनाव और चिंता से राहत देता है, मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है.


क्यों गजब मानी जाती है कांसे की कटोरी से पैर के तलवों की मालिश, जानें इसके चमत्कारिक फायदे

2. शंखपुष्पी

शंखपुष्पी आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक और अत्यधिक मूल्यवान जड़ी बूटी है. ब्राह्मी की तरह, इसका उपयोग मन को शांत करने के लिए और स्मृति बूस्टर के रूप में भी किया जाता है. यह मन पर सुखदायक प्रभाव डालता है, तनाव, तनाव और चिंता को कम करता है. यह एकाग्रता और ध्यान में सुधार करता है, मानसिक अव्यवस्था और विकर्षणों को कम करता है. बेहतर गुणवत्ता वाली नींद को बढ़ावा देने के लिए जड़ी बूटी के आराम प्रभाव को भी जाना जाता है. यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि आयुर्वेद स्वस्थ मस्तिष्क समारोह के लिए नींद के महत्व पर जोर देता है.

3. अश्वगंधा

एक प्राकृतिक शरीर सौष्ठव या एक प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में हर भारतीय फिटनेस शौकीन से परिचित, अश्वगंधा एक सुपर जड़ी बूटी है और साथ ही मस्तिष्क शक्ति को बढ़ावा देने के लिए इसके लाभ हैं. यह आयुर्वेदिक चिकित्सकों के लिए आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि उन्होंने हमेशा मानसिक और शारीरिक तनाव दोनों के इलाज की इसकी क्षमता को पहचाना है. अश्वगंधा मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए जाना जाता है, स्वस्थ मस्तिष्क समारोह को संरक्षित करता है.

पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीना से पिघल जाएगा पेट का मोटापा, गर्मियों में भी बेहद कारगर

4. ध्यान

अन्य स्वास्थ्य प्रणालियों के विपरीत, आयुर्वेद न केवल दवा को प्रोत्साहित करता है, यह वास्तव में आयुर्वेदिक जीवन शैली का एक हिस्सा है. आयुर्वेद एक समग्र दृष्टिकोण का पालन करता है और न केवल दवा के बारे में है बल्कि जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता पर भी जोर देता है. अच्छी याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता के लिए तनाव में कमी और पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण जरूरतें हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -