होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  बिना साइडइफेक्ट्स के Natural Painkiller का काम करती हैं 7 चीजें, क्या आपको पता है?

बिना साइडइफेक्ट्स के Natural Painkiller का काम करती हैं 7 चीजें, क्या आपको पता है?

Natural Painkiller Foods: कुछ जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम कर सकते हैं और सूजन का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकते हैं. यहां 5 प्राकृतिक दर्द निवारक दवाएं दी गई हैं जिन्हें आप अगली बार आजमा सकते हैं.

बिना साइडइफेक्ट्स के Natural Painkiller का काम करती हैं 7 चीजें, क्या आपको पता है?

Natural Painkiller Foods: यहां 5 प्राकृतिक दर्द निवारक दवाएं दी गई हैं.

खास बातें

  1. कुछ जड़ी-बूटियां हैं जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम कर सकती हैं.
  2. दर्द से राहत पाने के लिए हमेशा ड्रग्स या गोलियां लेना महत्वपूर्ण नहीं है.
  3. यहां 5 प्राकृतिक दर्द निवारक दवाएं दी गई हैं.

How To Get Rid Of Pain Naturally: जब भी हम दांत दर्द, पीठ दर्द या सिरदर्द से पीड़ित होते हैं, तो हम सभी राहत के लिए पेनकिलर दवाओं का सहारा लेते हैं. यह किसी भी तरह की परेशानी से छुटकारा पाने का सबसे आसान और तेज तरीका लगता है. हालांकि, हम यह भी जानते हैं कि बहुत अधिक गोलियां खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. आप कुछ अजीब साइड-इफेक्ट्स का अनुभव कर सकते हैं और यहां तक कि हर छोटी-छोटी समस्या के लिए गोलियां लेने की संभावना भी हो सकती है. दर्द से राहत पाने के लिए हमेशा ड्रग्स या गोलियां लेना महत्वपूर्ण नहीं होता है. कुछ जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम कर सकते हैं और सूजन का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकते हैं. यहां 5 प्राकृतिक दर्द निवारक दवाएं दी गई हैं जिन्हें आप अगली बार आजमा सकते हैं.

आंवला और शहद का एक साथ सेवन करने से मिलते हैं ये 7 कमाल के फायदे, आंख मूंदकर विश्वास करने लायक

दर्द से राहत पाने के लिए इन नुस्खों को आजमाएं | Try These Tips To Get Relief From Pain


1. हल्दी


हल्दी हर भारतीय घर में पाई जाने वाली एक सामान्य जड़ी बूटी है और लंबे समय से इसके औषधीय गुणों के लिए उपयोग की जाती रही है. पीले मसाले में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जो प्रकृति में एंटीऑक्सीडेंट है और दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है. यह मसाला हमारे शरीर को मुक्त कणों से भी बचाता है जो ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आप अपनी करी, स्मूदी या जूस में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला सकते हैं. दर्द से राहत पाने के लिए आप हल्दी दूध भी ले सकते हैं.

2. लौंग

लौंग में एक मजबूत, मीठा और कड़वा स्वाद होता है. किसी भी तरह के दर्द से पीड़ित होने पर आप लौंग का पाउडर या लौंग के तेल का सेवन कर सकते हैं. यह मसाला आमतौर पर करी और चावल के स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है और इसे एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. लौंग का उपयोग मतली, सर्दी, सिरदर्द, गठिया की सूजन और दांत दर्द के इलाज के लिए किया जा सकता है.

सर्दियों में वेजिटेरियन्स अंडे जितना हेल्दी फूड खाना चाहते हैं, तो इन 5 चीजों को बिना सोचें करें डाइट में शामिल

3. विलो बार्क

विलो छाल का उपयोग सदियों से प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में किया जाता रहा है. एक विलो पेड़ की छाल में सैलिसिन नामक एक रसायन होता है, जो दर्द निवारक में मुख्य घटक के समान होता है. पुराने जमाने में लोग दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए इसकी छाल को चबाते थे. अब आप इसे किसी भी हर्बल स्टोर से खरीद सकते हैं. यह प्राकृतिक उपचार केवल वयस्कों द्वारा ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

4. शिमला मिर्च

कैप्साइसिन शिमला मिर्च में पाया जाने वाला एक यौगिक है और इसे एक प्राकृतिक दर्द निवारक माना जाता है. हालांकि इस पदार्थ को ऊपर से लगाने पर हल्की जलन हो सकती है, लेकिन यह काफी प्रभावी है. कैप्साइसिन तंत्रिका, मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को कम करता है.

इन 9 सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं के लिए अचूक इलाज हैं ये पॉपुलर घरेलू नुस्खे, आजतक बना हुआ है विश्वास

5. अदरक

अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और कैंसर विरोधी यौगिकों का एक समृद्ध स्रोत है. माना जाता है कि यह जड़ी-बूटी किसी भी दर्द निवारक दवा से ज्यादा असरदार होती है. अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक रिकवरी प्रक्रिया को तेज कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है. राहत के लिए अदरक की चाय का सेवन करें या इस मसाले को अपनी डाइट में शामिल करें.

अन्य विकल्प:

पीठ या मांसपेशियों में दर्द होने पर आप हीट या कोल्ड कंप्रेस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा अपनी डाइट में अधिक से अधिक प्रोटीन और मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स को शामिल करें. इसेंसियल ऑयल से मालिश करना भी एक बेहतरीन विकल्प है.

Best Protein Sources: मांस, दूध, अंडे से भी ज्यादा ताकतवर है ये चीज! रोज सुबह खाने से मिलेंगे गजब के फायदे

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां, ऐसे करें Vitamin D Deficiency को दूर

सर्दियों में इन 5 Natural Antibiotics से भरा होना चाहिए आपका किचन, इस सीजन नहीं झेलनी पड़ेगी कोई परेशानी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ठीक नहीं हो रहा Cold-Cough, तो इस विंटर डाइट को आज से कर लें फॉलो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -