होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  ठीक नहीं हो रहा Cold-Cough, तो इस विंटर डाइट को आज से कर लें फॉलो

ठीक नहीं हो रहा Cold-Cough, तो इस विंटर डाइट को आज से कर लें फॉलो

पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और अन्य आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं जिनकी हमें बीमार पड़ने पर जरूरत होती है. जुकाम होने पर इसे और अन्य लिस्टेड फूड्स को शामिल करें.

ठीक नहीं हो रहा Cold-Cough, तो इस विंटर डाइट को आज से कर लें फॉलो

एक सामान्य सर्दी नाक और गले के क्षेत्र में एक वायरल संक्रमण है.

सामान्य सर्दी दुनिया भर में लोगों द्वारा सामना की जाने वाली सबसे आम समस्या में से एक है. जहां साल में कभी भी आम सर्दी लग सकती है, वहीं सर्दी के मौसम में अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. एक सामान्य सर्दी नाक और गले के क्षेत्र में एक वायरल संक्रमण है. यह श्वसन पथ में भारी असुविधा पैदा कर सकता है. हेल्दी वयस्क आमतौर पर बच्चों और शिशुओं की तुलना में कम बार सर्दी पकड़ते हैं. लक्षण, जो लगभग एक हफ्ते तक रह सकते हैं, उनमें एक भरी हुई नाक, गले में खराश, खांसी, छींकना और बुखार शामिल हैं, लेकिन कुछ फूड्स की मदद से आम सर्दी से बचा या ठीक किया जा सकता है.

Cold Hands and Feet Remedies: सर्दी में पड़ जाते हैं हाथ-पैर ठंडे, तो ये उपाय आजमाएं


सामान्य सर्दी से जल्दी ठीक होने के लिए डाइट | Diet For Quick Recovery From Common Cold


1. हल्दी

हल्दी सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट्स यौगिकों में से एक है जिसे आप अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और शरीर में एक आक्रामक वायरस के प्रवेश की स्थिति में एंटीबॉडी प्रतिक्रिया को बढ़ा सकता है.

2. खट्टे फल

विटामिन सी से भरपूर डाइट आम सर्दी से निपटने में मदद कर सकता है. अपनी डाइट को खट्टे फलों से भरें जिनमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में हो. फलों का सलाद बनाएं या उनका रस लें.

बच्चों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है Air Pollution, ड्राई कफ, सांस की दिक्कत के साथ होती हैं ये परेशानियां

3. दही

दही में एक प्रकार का बैक्टीरिया होता है जो प्रोबायोटिक्स का काम करता है. यह आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाता है जो इम्यून सिस्टम के कामकाज से संबंधित है. जबकि दवाएं मदद कर सकती हैं, दही बिना किसी दुष्प्रभाव के सामान्य सर्दी के लक्षणों को कम कर सकता है.

4. गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और अन्य आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं जिनकी हमें बीमार पड़ने पर जरूरत होती है.

Turmeric Benefits: रोज़ रात को शरीर के इस भाग पर लगाएं हल्दी, कई बीमारियां होती हैं दूर, जानिए जबरदस्त फायदे

5. साल्मन

साल्मन या कोई अन्य मछली जिसमें अच्छी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, आम सर्दी और खांसी से निपटने में मदद कर सकता है.

6. लहसुन और अदरक

लहसुन में मौजूद एलिसिन अपने इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों के कारण ठंड को कम करने और इसे पकड़ने से रोकने में मदद कर सकता है. अदरक पेट की खराबी को कम करने में मदद कर सकता है, जो आम सर्दी से पीड़ित होने पर हो सकता है.

7. नट्स

हेल्दी कैलोरी के साथ शरीर को पोषण देना महत्वपूर्ण है. भले ही आपकी भूख कम हो गई हो, लेकिन आप नट्स खा सकते हैं. इनमें हेल्दी कैलोरी होती है जो आपके शरीर को बीमारी से निपटने के लिए चाहिए होती है. नट्स प्रोटीन, जिंक और सेलेनियम से भी भरपूर होते हैं.

शहद के ढेर सारे फायदे और कुछ नुकसान भी, जानें सर्दियों में शहद खाने के लाभ

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 5 कारणों से ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू, जानें कैसे पाएं छुटकारा

How To Avoid Cancer Naturally: कैंसर को जिंदगीभर के लिए खुद से दूर रखने के 6 आसान टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bad Habits For Your Liver: लीवर को कमजोर बनाती हैं आपकी ये 5 आदतें, छोड़ेंगे नहीं तो पछताएंगे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -