होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  सर्दियों में इन 5 Natural Antibiotics से भरा होना चाहिए आपका किचन, इस सीजन नहीं झेलनी पड़ेगी कोई परेशानी

सर्दियों में इन 5 Natural Antibiotics से भरा होना चाहिए आपका किचन, इस सीजन नहीं झेलनी पड़ेगी कोई परेशानी

Natural Antibiotics For Humans: यहां 5 प्राकृतिक एंटीबायोटिक हैं जिनका उपयोग आप अपनी ओवर-द-काउंटर दवाओं के बजाय कर सकते हैं. अपनी डेली डाइट में शामिल करने से आपको इस कठिन समय से निकलने और एक संपूर्ण स्वस्थ शरीर बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

सर्दियों में इन 5 Natural Antibiotics से भरा होना चाहिए आपका किचन, इस सीजन नहीं झेलनी पड़ेगी कोई परेशानी

Natural Antibiotics: यहां 5 प्राकृतिक एंटीबायोटिक हैं.

खास बातें

  1. एंटीबायोटिक्स बैक्टीरिया को मारने या बाधित करने के लिए किया जाता है.
  2. पॉपुलर नेचुरल एंटीबायोटिक्स तब आपके बचाव में आती है.
  3. शहद एक बेहतरीन जीवाणुरोधी फूड हैं.

Antibiotic Foods For Infection: एंटीबायोटिक्स सबसे आम हैं जिनका उपयोग बैक्टीरिया के विकास को मारने या बाधित करने के लिए किया जाता है. पॉपुलर नेचुरल एंटीबायोटिक्स तब आपके बचाव में आती है जब आपका इम्यून सिस्टम रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए कुशलता से काम नहीं करता है. कई लोग जानकारी के अभाव में एंटीबायोटिक दवाओं का गलत इस्तेमाल करते हैं. यह एक जीवाणुरोधी दवा है लेकिन अक्सर इसे तब लिया जाता है जब कोई वायरल की स्थिति जैसे खांसी और सर्दी से पीड़ित होता है. एंटीबायोटिक दवाओं के अति प्रयोग से न केवल विभिन्न प्रकार के दुष्प्रभाव होते हैं बल्कि यह बैक्टीरिया को दवा के प्रति रेजिस्टेंट भी बना सकता है. हर कोई नहीं जानता कि ज्यादातर एंटीबायोटिक्स प्राकृतिक स्रोतों से संसाधित होते हैं. यहां 5 प्राकृतिक एंटीबायोटिक हैं जिनका उपयोग आप अपनी ओवर-द-काउंटर दवाओं के बजाय कर सकते हैं. अपनी डेली डाइट में शामिल करने से आपको इस कठिन समय से निकलने और एक संपूर्ण स्वस्थ शरीर बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

मांस, दूध, अंडे से भी ज्यादा ताकतवर है ये चीज! रोज सुबह खाने से मिलेंगे गजब के फायदे

इन एंटीबायोटिक्स को करें डाइट में शामिल | Add These Antibiotics In The Diet


1. शहद


शहद एक बेहतरीन जीवाणुरोधी नुस्खा है. शहद में मुख्य घटक पेरोक्साइड है जो इसे एंटी-बैक्टीरियल गुण देता है. घाव पर लगाने पर यह अपने घाव भरने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है.

2. अदरक

अदरक सर्दी और फ्लू को ठीक करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. यह मतली और उल्टी से भी लड़ता है. यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है. आप इसे अपनी चाय और स्मूदी में मिला सकते हैं या करी में डालने के लिए छोटे टुकड़ों में काट सकते हैं.

इन 9 सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं के लिए अचूक इलाज हैं ये पॉपुलर घरेलू नुस्खे, आजतक बना हुआ है विश्वास

3. लौंग

लौंग का इस्तेमाल सदियों से दांतों की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है. यह बैक्टीरिया से लड़ने के लिए भी जाना जाता है.

4. लहसुन

इसे सलाद की तरह कच्चा खाना सबसे अच्छा है. इसमें निवारक और उपचारात्मक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया, वायरस और संक्रमण से लड़ते हैं.

सर्दियों में वेजिटेरियन्स अंडे जितना हेल्दी फूड खाना चाहते हैं, तो इन 5 चीजों को बिना सोचें करें डाइट में शामिल

5. दालचीनी

दालचीनी यीस्ट इंफेक्शन से लड़ने के लिए सबसे अच्छी तरह से जानी जाती है और दालचीनी की डेली डोज पाने के लिए अपनी चाय में कुछ छड़ें डालना सबसे अच्छा है.

6. विटामिन सी

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी सबसे अच्छा है. आप अपनी विटामिन सी की जरूरत को पूरा करने के लिए हफ्ते में दो बार संतरे और अनानास जैसे फल खा सकते हैं. इन फलों के रस भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

आंवला और शहद का एक साथ सेवन करने से मिलते हैं ये 7 कमाल के फायदे, आंख मूंदकर विश्वास करने लायक!

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ठीक नहीं हो रहा Cold-Cough, तो इस विंटर डाइट को आज से कर लें फॉलो

इन 5 कारणों से ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू, जानें कैसे पाएं छुटकारा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Avoid Cancer Naturally: कैंसर को जिंदगीभर के लिए खुद से दूर रखने के 6 आसान टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -