होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Earthen Pot Water Benefits: मिट्टी के घड़े का पानी पीने के 6 शानदार स्वास्थ्य लाभ

Earthen Pot Water Benefits: मिट्टी के घड़े का पानी पीने के 6 शानदार स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Earthen Pot Water: मिट्टी के घड़े के पानी का सेवन करने से चिकित्सीय लाभ हो सकते हैं, लेकिन अगर आप इन लाभों से अनजान हैं या शायद सोच रहे हैं कि यह कैसे मदद कर सकता है, तो यहां जानें पूरी जानकारी.

Earthen Pot Water Benefits: मिट्टी के घड़े का पानी पीने के 6 शानदार स्वास्थ्य लाभ

Earthen Pot Water Benefits: इससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिल सकता है.

खास बातें

  1. मिट्टी के घड़े का पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिल सकता है.
  2. यह सनस्ट्रोक को दूर रखने में भी मददगार माना जाता है.
  3. यह प्राकृतिक सोधक का भी काम करता है.

Earthen Pot Water Health Benefits: क्या आपने कभी मिट्टी के मटके का पानी पिया है? अगर नहीं देखा है तो आपने लोगों को अपने घरों में मटका रखते हुए देखा होगा. ऐसे समय में, जब रेफ्रिजरेटर का व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता था, पानी को स्टोर करने के लिए मिट्टी के बर्तनों का उपयोग किया जाता था क्योंकि वे पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा करने में मदद करते थे. यह सदियों पुरानी प्रथा न केवल कांच या अन्य कंटेनरों का एक पारंपरिक विकल्प है, बल्कि अपनाने के लिए एक हेल्दी और चिकित्सीय विकल्प भी है. इसलिए, मिट्टी के बर्तन का उपयोग करने के लाभों को समझने में आपकी सहायता के लिए, हमने इसकी छह विशेषताओं को लिस्टेड किया है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए शानदार हैं ये 6 कारगर योग आसन

मिट्टी के बर्तन में क्यों पीना चाहिए पानी? | Why Should Water Be Drunk In An Earthen Pot?



1. प्राकृतिक शीतलन गुण



मिट्टी के बर्तन में पानी रखने से पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा करने में मदद मिलती है. मिट्टी के बर्तन की सतह पर छोटे-छोटे छिद्र होते हैं और इन छिद्रों से पानी जल्दी वाष्पित हो जाता है. वाष्पीकरण प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि बर्तन के अंदर पानी की गर्मी खो जाती है, जिससे पानी का तापमान कम हो जाता है.

2. प्रकृति में क्षारीय

हम जो कुछ भी खाते हैं उसका अधिकांश हिस्सा शरीर में अम्लीय हो जाता है और विषाक्त पदार्थ पैदा करता है. क्ले प्रकृति में क्षारीय है जो अम्लीय फूड्स के साथ परस्पर क्रिया करता है और पर्याप्त पीएच संतुलन प्रदान करता है, जिससे एसिडिटी और गैस्ट्रिक संबंधी समस्या दूर रहती हैं.

मानसिक और दिल की बीमारी से बचा सकता है तरबूज, किडनी के लिए भी फायदेमंद, जानें 10 फायदे

3. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

मिट्टी के बर्तन में रखा पानी किसी भी प्रकार के रसायनों से रहित होता है, इस प्रकार मिट्टी के बर्तन का पानी रोजाना पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिल सकता है. यह पानी में मौजूद मिनरल्स की वजह से पाचन क्रिया को भी बेहतर कर सकता है.

4. सनस्ट्रोक को रोकता है

चिलचिलाती गर्मी के महीनों में सनस्ट्रोक एक आम समस्या है. मिट्टी के घड़े का पानी पीने से सनस्ट्रोक का मुकाबला करने में मदद मिलती है क्योंकि मिट्टी के बर्तन पानी में समृद्ध खनिजों और पोषक तत्वों को बरकरार रखते हैं और जल्दी से पुनर्जलीकरण में मदद करते हैं.

कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय

5. गले पर कोमल प्रभाव

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले में खुजली और खराश हो सकती है. हालांकि, मिट्टी के घड़े के पानी का एक आदर्श तापमान होता है जो गले पर कोमल होता है और किसी के खांसी को नहीं बढ़ाता है.

6. प्राकृतिक शोधक

मिट्टी के बर्तन न केवल पानी को ठंडा करने के लिए उपयोगी होते हैं बल्कि इसे प्राकृतिक रूप से शुद्ध करने के लिए भी उपयोगी होते हैं. झरझरा सूक्ष्म बनावट पानी में दूषित पदार्थों को रोकता है और इसे पीने के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित बनाता है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Weight Loss करने के दौरान स्किन ग्लो खोने का है डर तो, इन कारगर ट्रिक्स को आजमाएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercises For Healthy Skin: हेल्दी और जवां स्किन पाने के लिए 5 आसान एक्सरसाइज

बांझपन की समस्या से बचने के लिए पुरुषों को इन डाइट और लाइफस्टाइल टिप्स फॉलो करना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बच्चों के लिए Influenza Vaccine का क्या महत्व है? जानें कब लगवाना चाहिए ये टीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -