होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  बच्चों के लिए Influenza Vaccine का क्या महत्व है? जानें कब लगवाना चाहिए ये टीका

बच्चों के लिए Influenza Vaccine का क्या महत्व है? जानें कब लगवाना चाहिए ये टीका

Importance Of Influenza Vaccine: सही समय पर लिया गया एक टीका इम्यूनिटी में सुधार कर सकता है और लोगों को इन्फ्लूएंजा जैसे संक्रमणों से बचा सकता है

बच्चों के लिए Influenza Vaccine का क्या महत्व है? जानें कब लगवाना चाहिए ये टीका

मानसून के दौरान हवा में नमी की मात्रा अधिक होने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है

Influenza Vaccine Importance: भारत आमतौर पर जून से सितंबर तक मानसून का अनुभव करता है और जैसा कि बारिश की शुरुआत अपने साथ कई बीमारियां और संक्रमण जैसे डेंगू, मलेरिया, डायरिया, इन्फ्लूएंजा आदि लेकर आती है, जिनमें से इन्फ्लूएंजा को समय पर टीकाकरण से रोका जा सकता है. ये संक्रमण स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरे पैदा कर सकते हैं, खासकर 5 साल से कम उम्र के बच्चों और सह-रुग्ण स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए.

मानसून के दौरान हवा में नमी की ज्यादा मात्रा कई वायरस और सामान्य सर्दी और इन्फ्लूएंजा जैसे संक्रमणों के संपर्क में आने का जोखिम बढ़ाती है. चल रहे कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए, इन संक्रमणों और बीमारियों को रोकना सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका है. इन संक्रमणों को रोकने के सबसे प्रभावी और सिद्ध तरीकों में से एक टीकाकरण है. सही समय पर लिया गया एक टीका इम्यूनिटी में सुधार कर सकता है और लोगों को इन संक्रमणों से बचा सकता है. भारत में इन्फ्लूएंजा के टीकाकरण का सही समय मानसून शुरू होने से पहले अप्रैल-जून के बीच है.

मानसिक और दिल की बीमारी से बचा सकता है तरबूज, किडनी के लिए भी फायदेमंद, जानें 10 फायदे



जबकि कुछ टीकों को जीवनकाल में केवल कुछ ही बार लेने की जरूरत होती है, कुछ मौसमी संक्रमणों जैसे इन्फ्लुएंजा के लिए टीके हर साल लेने की जरूरत होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हर साल वायरस के उपभेदों में बदलाव के साथ, टीके भी उनके खिलाफ काम करने के लिए बदल जाते हैं. जबकि मौसमी इन्फ्लूएंजा का टीका पूरे एक फ्लू के मौसम में रक्षा कर सकता है, समय के साथ टीका प्राप्त करने के बाद उत्पादित एंटीबॉडी में गिरावट आती है. इसलिए निरंतर इम्यूनिटी के लिए टीकाकरण को एक वार्षिक मामला बनाना महत्वपूर्ण है.

दशकों से, इन्फ्लूएंजा के टीके ने इन्फ्लूएंजा रोग के खिलाफ अच्छा सुरक्षा रिकॉर्ड और प्रभावकारिता दिखाई है. इसलिए टीकाकरण करवाना इन्फ्लूएंजा को पकड़ने और इसे दूसरों तक फैलाने की संभावना को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है. इन्फ्लूएंजा और कोविड -19 दोनों के लक्षण समान हैं. कहा जा रहा है कि इन्फ्लुएंजा की रोकथाम इन अभूतपूर्व समय में 6 महीने-5 साल के आयु वर्ग के बच्चों के लिए इन्फ्लूएंजा का टीका फायदेमंद साबित हो सकता है. अस्थमा, सीओपीडी और अन्य पुरानी बीमारियों जैसी सह-रुग्ण स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए भी यही लागू होता है.



इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए शानदार हैं ये 6 कारगर योग आसन

पिछले कई सालों में, हमने समय पर टीकाकरण के महत्व के बारे में अपना सबक सीखा है और इसलिए मानसून की शुरुआत से पहले इन्फ्लूएंजा का टीका लगवाना न केवल वायरस से बचाव करेगा, बल्कि विशेष रूप से कोविड-19 के दौरान हमारे पहले से ही तनावग्रस्त स्वास्थ्य प्रणाली पर बोझ को कम करने में मदद करेगा.

(डॉ. नितिन शाह पी.डी. में बाल रोग विभाग के अनुभाग प्रमुख हैं। हिंदुजा अस्पताल, मुंबई और भारतीय बाल रोग अकादमी के पूर्व अध्यक्ष)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: प्रभावी तरीके से वजन कम करने के लिए वर्कआउट की इन आदतों से आज ही बचें

Fitness Tips: योग की शुरुआत करना चाहते हैं? यहां हैं बिगिनर्स के लिए आसान 15 मिनट का योग रुटीन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाइल्स को ठीक करने के लिए 5 आसान और नेचुरल घरेलू उपचार, इन नुस्खों को आज से ही आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -