होम »  स्किन & nbsp;»  Exercises For Healthy Skin: हेल्दी और जवां स्किन पाने के लिए 5 आसान एक्सरसाइज

Exercises For Healthy Skin: हेल्दी और जवां स्किन पाने के लिए 5 आसान एक्सरसाइज

Face Exercises For Glowing Skin: अगर आप बिना केमिकल यूज के ग्लोइंग और जवां स्किन चाहती है तो आपको रोज़ थोड़ी सी मेहनत करनी होगी. योग करने से आप हेल्दी त्वचा पा सकती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कौन से फेस योगासन करने से आपको मिलेगी चमकदार और हेल्दी स्किन.

Exercises For Healthy Skin: हेल्दी और जवां स्किन पाने के लिए 5 आसान एक्सरसाइज

फेस योगासन नेचुरल क्लींजर और टोनर का काम कर सकते हैं.

Exercises For Skin Glow: ग्लोइंग, हेल्दी और जवां स्किन की चाहत भला किसे नहीं होती है. हर उम्र की महिलाएं अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट्स लेती हैं. ट्रीटमेंट लेने से स्किन ग्लोइंग हो तो जाती है लेकिन इसके काफी साइड इफेक्ट भी होते है.अगर आप बिना केमिकल यूज़ के ग्लोइंग और जवां स्किन चाहती है तो आपको रोज़ थोड़ी सी मेहनत करनी होगी. योग करने से आप हेल्दी त्वचा पा सकती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कौन से फेस योगासन करने से आपको मिलेगी चमकदार और हेल्दी स्किन. फेस योगासन नेचुरल क्लींजर और टोनर का काम करता है.

Weight Loss करने के दौरान स्किन ग्लो खोने का है डर तो, इन कारगर ट्रिक्स को आजमाएं

1. क्या होता है फेस योग



बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर दिखाई देने लगता है, जिसे छिपाने के लिए महिला हों या पुरुष क्या कुछ नहीं करते. बता दें कि योग से स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाया जा सकता है.फेस योग करने से चेहरे पर कसावट आती है साथ ही मांसपेशियां रिलैक्स रहती हैं,जिसकी वजह से चेहरे पर चमक आती है और बढ़ती उम्र का असर कम नज़र आता है.

2. हा हा हा (हास्य योग)



हा हा हा.. समझ गए न आप. आपको हंसना है और वो भी खुलकर.फेस को खूबसूरत लुक देने में ये एक्सरसाइज आपके बहुत काम आएगी. मुस्कुराएं और फिर मुस्कान के दोनों तरफ उंगलियों की मदद से स्ट्रेच करें. कुछ देर बाद छोड़ दें. कम से कम पांच बार ऐसा करें. हंसने से फेस की मसल्स टोन और टाइट बनती हैं, जिससे आपको मिल सकती है हल्दी और ग्लोइंग स्किन.

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए शानदार हैं ये 6 कारगर योग आसन

4pfo7ibo

Exercises For Skin Glow: हंसने से फेस की मसल्स टोन और टाइट बनती हैं

3. ब्लोइंग एयर

इस योग को करने के लिए सबसे पहले आप अपनी पीठ सीधी करके आराम से बैठ जाएं, उसके बाद अपने मुंह में हवा भरें और ऊपर की तरफ देखकर धीरे धीरे मुंह में भरी हवा को छोड़ें. 10 सेकंड तक इस योग को करें, और 5 बार रिपीट करें. ब्लोइंग एयर योग आपके चेहरे और गर्दन के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद है. जिन लोगों को डबल चिन की समस्या है, ये योग उनके लिए रामबाण है.

वजन घटाने के लिए ज्यादा नहीं बस इन 4 चीजों को रोजाना खाएं, पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!

4. लिप पुल योग

ये योग चीक बोन और जॉलाइन के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इस योग को करने के लिए आप आराम से बैठ जाएं, इसके बाद अपने चेहरे को सीधा रखें. अपने लोअर लिप यानी नीचे वाले होंठ को जितना हो सके बाहर की तरफ निकालें, ऐसा करने से ठुड्डी पर खिंचाव पड़ेगा.कुछ देर तक इस मुद्रा में रहें. इसे 2 से 3 बार रिपीट करें. चीक अपलिफ्ट ये चीकबोन्स के लिए सबसे अच्छा योग है. अगर आपके गालों पर बहुत अधिक फैट है तो आप इस योग को करके अपने गाल के फैट को कम कर सकते हैं.

5. चीक अपलिफ्ट योग 

चीक अपलिफ्ट योग से चेहरा ग्लोइंग हो जाता है.इसे करने के लिए सबसे पहले आराम से बैठ जाएं, उसके बाद जितना हो सके उतनी चौड़ी मुस्कान दें.इसके बाद अपने दोनों हाथों की तर्जनी उंगली यानी इंडेक्स फिंगर को गालों पर रखें. उंगली की मदद से गालों को ऊपर की तरफ उठाए, कुछ सेकेंड तक इसी स्थिति में रहें.उसके बाद नार्मल पोजीशन में आ जाएं. इस योग को दो से तीन बार करें.

हाई ब्लड प्रेशर को जल्द कंट्रोल करने के लिए ये 7 फूड्स नहीं खाए तो आज से शुरू करें सेवन

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

6. माउथवॉश योग 

गालों में जमा फैट कम करने के लिए माउथवॉश योग बहुत ही असरदार है. अगर गालों के फैट के साथ आपको डबल चिन का प्रॉब्लम है, तो ये योग आपकी समस्या दूर करने में आपकी मदद करेगा.इस योग के ज़रिए गालों के फैट के साथ साथ डबल चिन को भी कम किया जा सकता है. इस योग को करने के लिए सबसे पहले आराम से बैठ जाएं,जैसे मुंह में पानी भरकर कुल्ला करते है उसी तरह से मुंह में हवा भर के कुल्ला करें. जब आप थक जाए तो आराम दें. इस योग को दो से तीन बार रिपीट करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मानसिक और दिल की बीमारी से बचा सकता है तरबूज, किडनी के लिए भी फायदेमंद, जानें 10 फायदे

बांझपन की समस्या से बचने के लिए पुरुषों को इन डाइट और लाइफस्टाइल टिप्स फॉलो करना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बच्चों के लिए Influenza Vaccine का क्या महत्व है? जानें कब लगवाना चाहिए ये टीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -