होम »  लिविंग हेल्दी »  चाय से न करें दिन की शुरुआत, एक्सपर्ट से जानें सुबह खाने के लिए क्या है सबसे हेल्दी ऑप्शन

चाय से न करें दिन की शुरुआत, एक्सपर्ट से जानें सुबह खाने के लिए क्या है सबसे हेल्दी ऑप्शन

इंस्टाग्राम पर साझा किए अपने वीडियो पर रुजुता बताती हैं कि वज़न घटाने के ल‍िए आपको ऐसा तरीका अपनाना चाह‍िए जो आप आगे आने वाले पांच सालों तक फॉलो कर पाएं, वो भी आसानी से.

चाय से न करें दिन की शुरुआत, एक्सपर्ट से जानें सुबह खाने के लिए क्या है सबसे हेल्दी ऑप्शन

सस्टेनेबल वेट लॉस के लिए क्या खाना जरूरी है?

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, खुद को स्लिम फिट बनाना चाहते हैं तो सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजता दिवेकर की वेट लॉस सिरीज़ आपके लिए बहुत हेल्पफुल होगी. रुजुता दिवेकर ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिये वेट लॉस सीरीज की शुरुआत की है. इस सीरीज के अब तक तीन पार्ट आ चुके हैं. पहले पार्ट में फिटनेस को मेजर करने के 3 टेस्ट बताए गए थे. दूसरा पार्ट उन 3 रुकावटों के बारे में था,जिसका वेट लॉस जर्नी के दौरान सामना करना पड़ता है.


A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

इंस्टाग्राम पर साझा किए अपने वीडियो पर रुजुता बताती हैं कि वज़न घटाने के ल‍िए आपको ऐसा तरीका अपनाना चाह‍िए जो आप आगे आने वाले पांच सालों तक फॉलो कर पाएं, वो भी आसानी से. अगर वज़न घटाने का कोई तरीका आप अगले पांच सालों तक फॉलो कर पाए तो आप उसे हमेशा फॉलो कर सकेंगे. इसे हम सस्टेनेबल वेट लॉस मेथड कहते हैं.

हाल ही में सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने तीसरे पार्ट का वीडियो इंस्टाग्राम के जरिए शेयर किया है. इस वीडियो के जरिए उन्होंने बताया कि सस्टेनेबल वेट लॉस के लिए क्या खाना जरूरी है. चलिए हम आपको बताते हैं रुजुता दिवेकर ने अपने इस तीसरे पार्ट में वज़न घटाने के लिए क्या खाने का सुझाव दिया है और किन चीजों को अपने फ़ूड रूटीन से हटाने के लिये कहा है.

खाने के यह रूल अपनाएं और करें सस्टेनेबल वेट लॉस

  • अपने दिन की शुरुआत ताज़े फल या नट्स (Nuts)से करें, चाय, कॉफी व मसाले के साथ नहीं.
  • ताजा, गर्म और घर का बना नाश्ता करें, पैक किए गए अनाज, जूस को नाश्ते में शामिल न करें.
  • सुबह-सुबह एक फल या घर का बना शरबत लें.
  • कोशिश करें कि आप अपना लंच सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच करें.
  • अपने खाने में बाजरे को शामिल करें और इसके साथ चटनी का सेवन करें.
  • शाम 4 बजे के आसपास, पौष्टिक भोजन जैसे नट्स (Nuts) या घर का बना नाश्ता करें.
  • रात का भोजन यानी डिनर सोने से 2-3 घंटे पहले करें, कोशिश करें कि आप शाम 7 से 8:30 बजे के बीच डिनर कर लें. अपने खाने में चावल शामिल करें

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------