होम »  लिविंग हेल्दी »  Skin Care Routine: 10 स्किन केयर रुटीन जो मानसून में भी स्किन को बनाएंगे ग्लोइंग और हेल्दी

Skin Care Routine: 10 स्किन केयर रुटीन जो मानसून में भी स्किन को बनाएंगे ग्लोइंग और हेल्दी

Monsoon Skin Care Routine: आपको अपनी त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाए रखने के लिए केवल अपनी ओर से थोड़े से प्रयास की आवश्यकता है. यहां इनमें से कुछ हैं.

Skin Care Routine: 10 स्किन केयर रुटीन जो मानसून में भी स्किन को बनाएंगे ग्लोइंग और हेल्दी

Skin Care Routine: स्किन प्रोब्लम्स से बचने के लिए अपनी स्किन का खास ख्याल रखें

Glowing And Healthy Skin Tips: बारिश का मौसम शुरू हो चुका है. बारिश के मौसम में कुछ लोगों के लिए स्किन से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं. बारिश में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है जिससे आपकी स्किन में एलर्जी, फंगस, और स्किन इन्फेक्शन जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं. इससे बचने के लिए आपको रखना होगा अपनी स्किन का खास ख्याल. मानसून एक ऐसा मौसम है जो प्रचंड गर्मी से राहत देता है और खुशियों का संचार करता है, लेकिन साथ ही मौसम बीमारियों और त्वचा और बालों के लिए खतरा भी लेकर आता है. हालांकि, आपको अपनी त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाए रखने के लिए केवल अपनी ओर से थोड़े से प्रयास की आवश्यकता है. यहां इनमें से कुछ हैं.

पॉपुलर फुटबॉलर्स ने की कार्बोनेटेड ड्रिंक की बजाय पानी पीने की सिफारिश, जानें सॉफ्ट ड्रिंक पीने के नुकसान

मानसून में ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करें? | What To Do For Glowing Skin In Monsoon?


1. चेहरे को रखें साफ

मॉनसून के सीजन में इन्फेक्शन से बचने के लिए चेहरे को साफ रखना बेहद जरूरी है. बारिश के मौसम में कम से कम 3 बार अपने फेस को वॉश करें. ऐसा करने से चेहरे पर जमी गंदगी और अतिरिक्त नमी हट जाएगी.

2. पर्याप्त पानी पीएं

पानी आपके स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए बहुत जरूरी है. पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से स्किन हाइड्रेट रहती है और उसमें चमक आती है. पानी त्वचा को तरोताज़ा रखने में मदद करता है.

Yoga For Migraine: योग के ऐसे 5 आसन जो माइग्रेन के दर्द को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं

6h39l0so

3. अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

बारिश के मौसम में आमतौर पर मुंहासों की समस्या पैदा हो जाती है, तो कई दिनों तक खत्म नहीं होती. इस समस्या से निजात पाने के लिए मॉनसून में स्किन को एक्सफोलिएट करने की बहुत जरूरत होती है. इससे डेड स्किन बाहर निकल आती है और चेहरे की चमक बरकरार रहती है.

वर्कआउट के बाद खाने के लिए सही ऑप्शन चुनने के टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें क्या खाएं

4. अच्छे मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

मानसून में ह्यूमिडिटी की वजह से त्वचा की अंदरूनी परत ड्राई हो जाती है. ड्राइनेस की वजह से स्किन डैमेज होने लगती है. इससे बचने के लिए अच्छी क्वालिटी के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें.

5. मॉनसून में भी लगाएं सनस्क्रीन

गर्मी के सीजन में सनस्क्रीन जितना जरूरी है मॉनसून में भी हमारी त्वचा को प्रोटेक्ट करने के लिए सनस्क्रीन की उतनी ही जरूरत है. सनस्क्रीन हमारे चेहरे को चिपचिपाहट और नमी से बचाता है, और ग्लोइंग बनाये रखने में मदद करता है.

6. मुंहासों को कहें बाय

हवा में नमी के चलते मॉनसून में आपकी त्वचा चिपचिपी और ऑइली हो जाती है. इसी ऑइली स्किन की वजह से चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं. खूब पानी पीने से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं, इसके अलावा बर्फ के टुकड़े को किसी रुमाल या कपड़े में रखकर दिन में दो बार चेहरे पर घिसें. ऐसा करने से पसीना कम आएगा और मुहांसों की समस्या खत्म हो जाएगी.

Diabetes Diet: गर्मियों में शुगर लेवल बढ़ने की टेंशन के बिना डायबिटीज रोगी खा सकते हैं ये 5 फल

7. टोनिंग है जरूरी

मॉनसून के मौसम में स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं. स्किन पोर्स बंद होने से पिंपल्स और डलनेस की समस्या बढ़ जाती है. इसे दूर करने के लिए टोनर या गुलाब जल से चेहरे को लगातार साफ करते रहें.

8. हेल्दी डाइट लें

हर मौसम में डाइट का एक बड़ा रोल होता है. मॉनसून में अपनी डाइट का खास ख्याल रखें और पाएं ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा. सबसे जरूरी है कि इस मौसम में आप ऑयली फूड से बचें और ज्यादा से ज्यादा मौसमी फलों को डाइट में शामिल करें.

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं खाली पेट चाय पीने की गलती, झेलने पड़ सकते हैं ये 6 नुकसान

9. नेचुरल प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल

सीजन कोई भी हो चेहरे पर ज्यादा केमिकल्स उसे नुकसान पहुंचा सकते हैं. खास तौर पर मॉनसून स्किन केयर रूटीन में आप नेचुरल प्रोडक्ट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. कोशिश करें कि या तो आपके स्किन प्रोडक्ट ऑर्गेनिक हो या फिर आप घरेलू नुस्खों से भी खूबसूरत ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं.

10. मेकअप रिमूव करके ही सोएं

मॉनसून में कम से कम मेकअप करें क्योंकि मेकअप करने से आपकी स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं. जिसके चलते ब्लैकहेड और व्हाइटहेड की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए जरूरी है कि अगर आप अपने चेहरे पर मेकअप किया है तो रात को सोने से पहले क्लिंज़र से चेहरा क्लीन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मानसून में संक्रमण से खुद को कैसे बचाएं, इन 4 बातों का रखें खास ख्याल

Stress से राहत पाने के लिए Shilpa Shetty ने बताया एक योगासन और उसे करने का सही तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कब्ज, सूजन, पेट में ऐंठन के साथ ये 5 लक्षण इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की ओर करते हैं इशारा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------