होम »  लिविंग हेल्दी »  Stress से राहत पाने के लिए Shilpa Shetty ने बताया एक योगासन और उसे करने का सही तरीका

Stress से राहत पाने के लिए Shilpa Shetty ने बताया एक योगासन और उसे करने का सही तरीका

Yoga For Mental Health: अभिनेत्री का कहना है कि पार्श्व सुखासन आपको शांत और तनावमुक्त महसूस करने में मदद करता है. जानिए इस आसन को करने के स्टेप्स.

Stress से राहत पाने के लिए Shilpa Shetty ने बताया एक योगासन और उसे करने का सही तरीका

योग आसन आपके मन और शरीर को शांत रखने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  1. योग आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है.
  2. तनाव दूर करने के लिए घर पर नियमित रूप से योग का अभ्यास करें.
  3. शारीरिक रूप से सक्रिय रहना आपके मन और शरीर के लिए जरूरी है.

Shilpa Shetty's Yogasan: महामारी और लॉकडाउन ने लगभग सभी के मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य पर भारी असर डाला है. घर के अंदर कैद होना, ताजी हवा के लिए बाहर कदम रखने में असमर्थ होना, या बस थोड़ी देर टहलना हमें उत्तेजित महसूस कराता है. जबकि घर से काम करने के इसके फायदे हो सकते हैं, इसने उस आनंद को छीन लिया है जो हमने एक बार काम पर व्यस्त दिन के बाद घर वापस आने के लिए महसूस किया था. घर अब वर्कप्लेस है, यही कारण है कि हम अपने दिमाग को शांत करने के तरीके खोजें. पढ़ने, नाचने, ऑनलाइन पेंटिंग सीखने या बेकिंग जैसी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से तनाव कम करने और हमारी चिंता को शांत करने के लिए सक्रिय उपाय करना बहुत प्रभावी पाया गया.

वर्कआउट के बाद खाने के लिए सही ऑप्शन चुनने के टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें क्या खाएं

बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए पार्श्व सुखासन | Parsva Sukhasana For Better Mental Health


अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पास मानसिक शांति के लिए एक प्रभावी और हेल्दी उपाय है और वह है योग. अभिनेत्री एक फिटनेस उत्साही है और विभिन्न प्रकार के व्यायाम करते हुए खुद के वीडियो पोस्ट करने के लिए जानी जाती है. इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए, अभिनेत्री बताती हैं कि पार्श्व सुखासन कैसे किया जाता है.

कैप्शन में शिल्पा ने लिखा, “कभी-कभी, किसी को अपने हफ्ते की शुरुआत शांत तरीके से करने की जरूरत होती है. आज मेरे लिए एक ऐसा दिन है जब मैं बस अपने दिमाग को शांत करना चाहती हूं और खुद को शांत करना चाहती हूं. इसलिए आज मैंने पार्श्व सुखासन का अभ्यास किया. यह दबा हुआ तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है जो धीरे-धीरे इम्यून सिस्टम और किसी के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. शारीरिक रूप से, यह गर्दन, कंधे और पीठ को फैलाने में मदद करता है."

Diabetes Diet: गर्मियों में शुगर लेवल बढ़ने की टेंशन के बिना डायबिटीज रोगी खा सकते हैं ये 5 फल

उन्होंने कहा, "जब भी आप कर सकते हैं कुछ समय निकालें, इस आसन का अभ्यास करना चुनें, और अपने दिमाग और शरीर को प्रवाह के साथ जाने दें. एक शांत और संतुलित मन और शरीर जितना हम सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक का सामना कर सकते हैं."

यहां पार्श्व सुखासन करने के स्टेप हैं:

अपने दोनों पैरों को मोड़कर योगा मैट पर बैठ जाएं. गहरी सांस लें और दोनों हथेलियों को आपस में मिला लें और धीरे-धीरे उन्हें अपने सिर के ऊपर उठाएं.

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं खाली पेट चाय पीने की गलती, झेलने पड़ सकते हैं ये 6 नुकसान

मुड़ी हुई हथेलियों को वापस अपनी छाती पर लाएं. अपने बाएं हाथ को जमीन पर रखें और अपने दाहिने हाथ को अपने सिर के ऊपर अपने शरीर के समान दिशा में खींचते हुए अपनी बाईं ओर फैलाएं. कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें.

फिर धीरे-धीरे अपनी मूल स्थिति में वापस आ जाएं और अपने दाहिने हाथ को जमीन पर रखें और अपने शरीर को उसी दिशा में खींचकर अपने बाएं हाथ को अपने सिर के ऊपर से अपने शरीर को फैलाएं. कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें.

अपने शरीर को उसकी मूल सीधी स्थिति में वापस लाएं. दोनों हाथों को अपने मुड़े हुए पैरों पर रखें और धीरे-धीरे और गहराई से सांस लेना शुरू करें और सांस छोड़ें. इस सांस लेने के व्यायाम को कुछ बार दोहराएं.

इससे पहले एक्ट्रेस ने मंडुकासन करते हुए अपना एक वीडियो भी शेयर किया था. अभिनेत्री ने खुलासा किया कि आसन आपके शरीर को ठीक करने के लिए एकदम सही है और आपके शरीर को सभी कमजोरियों से निपटने के लिए ऊर्जा देने की क्षमता रखता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब्ज, सूजन, पेट में ऐंठन के साथ ये 5 लक्षण इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की ओर करते हैं इशारा

अपने दिन को किकस्टार्च करने के लिए मॉर्निंग वर्कआउट रुटीन में इन 5 Stretching Exercises को शामिल करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैक्सीनेशन के नियम में बदलाव, अब CoWIN पर रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकेंगे वैक्सीन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------