होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Prevent Monsoon Infections: मानसून में संक्रमण से खुद को कैसे बचाएं, इन 4 बातों का रखें खास ख्याल

How To Prevent Monsoon Infections: मानसून में संक्रमण से खुद को कैसे बचाएं, इन 4 बातों का रखें खास ख्याल

आइए जानते हैं कि बरसात के मौसम में किस प्रकार के संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है और उससे बचने के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

How To Prevent Monsoon Infections: मानसून में संक्रमण से खुद को कैसे बचाएं, इन 4 बातों का रखें खास ख्याल

How To Prevent Monsoon Infections: संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का ख्याल रखें

मानसून के आगाज से हमें चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है. ध्यान रहे बरसात के मौसम में ही बीमारियां सबसे तेजी से पैर पसारती हैं. इसलिए भले ही ये मौसम कितना भी सुहावना लगे इसमें खुद को संक्रमण से महफूज रखना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि बरसात के मौसम में किस प्रकार के संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है और उससे बचने के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

पॉपुलर फुटबॉलर्स ने की कार्बोनेटेड ड्रिंक की बजाय पानी पीने की सिफारिश, जानें सॉफ्ट ड्रिंक पीने के नुकसान

मानसून में बीमारियों से बचने के उपाय | Ways To Avoid Diseases In Monsoon


1. मजबूत रखें इम्यूनिटी ताकि मौसम बदलने का न हो असर

बरसात आती है तो मौसम में बदलाव लाती है. तापमान में अचानक हुए उतार-चढ़ाव के लिए कई बार शरीर तैयार नहीं रहता. बारिश में भीगने से भी ठंड लग जाती है. कई बार हमें सर्दी-जुकाम या वायरल फीवर घेर लेता है. ऐसे में तापमान में अचानक आए किसी भी बदलाव से खुद को बचाना जरूरी है. पौष्टिक फूड्स लेकर अपनी इम्यूनिटी बनाए रखें.

2. कपड़े ठीक से सुखाएं

मौसम नम हो तो किसी भी वायरस, फंगस या कीटाणु के आसानी से पनपने की संभावना होती है. बारिश में कई बार कपड़े ढंग से सूख नहीं पाते. नमी वाले कपड़ों को पहन लेने से त्वचा में फंगल इंफेक्शन जैसी समस्या भी हो सकती है. ऐसे में बारिश के मौसम में कपड़े अच्छी तरह से सूख जाने के बाद ही पहनें.

योग के ऐसे 5 आसन जो माइग्रेन के दर्द को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं

3. मक्खी, मच्छर और दूसरे कीड़ों से बचें, ताजा भोजन करें

बारिश के होते ही जमा हुए पानी में मक्खी, मच्छर जैसे कीड़े पनपने लगते हैं. कई बार तो ये मक्खियां हमारे फूड्स को दूषित कर हमें बीमार कर देती हैं. इससे बचने के लिए अव्वल तो पानी जमा ही न होने दें. खाने को ढक कर रखें ताकि वह दूषित न हो सके. ताजा व गर्म खाना खाएं ताकि संक्रमण की संभावना ही न हो.

4. पानी से साफ कर या उबालकर पिएं

बारिश के कारण नदी, नालों और कुओं में पानी का स्तर तो बढ़ जाता है, लेकिन इसी मौसम में दूषित पानी की समस्या अधिक होती है. बेहतर होगा कि पानी को बेहतर ढंग से प्यूरीफाय कर या फिर उबालकर पिया जाए. ऐसा करने से आप गंभीर प्रकार की जल जनित बीमारियों से बचे रहेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वर्कआउट के बाद खाने के लिए सही ऑप्शन चुनने के टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें क्या खाएं

Diabetes Diet: गर्मियों में शुगर लेवल बढ़ने की टेंशन के बिना डायबिटीज रोगी खा सकते हैं ये 5 फल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं खाली पेट चाय पीने की गलती, झेलने पड़ सकते हैं ये 6 नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------