होम »  लीवर & nbsp;»  Healthy Liver Diet: लीवर को बीमारियों से बचाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें स्ट्रॉन्ग लीवर के लिए कारगर टिप्स

Healthy Liver Diet: लीवर को बीमारियों से बचाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें स्ट्रॉन्ग लीवर के लिए कारगर टिप्स

How To Keep Liver Healthy: आपकी डाइट आपके लीवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हेल्दी लीवर के लिए आपको क्या खाना चाहिए, यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Healthy Liver Diet: लीवर को बीमारियों से बचाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें स्ट्रॉन्ग लीवर के लिए कारगर टिप्स

Liver Health: आपका लीवर कई शारीरिक कार्यों के लिए जिम्मेदार है

खास बातें

  1. लीवर के स्वस्थ कामकाज के लिए एक हेल्दी डाइट का सेवन करें.
  2. आपका लीवर शरीर में विभिन्न कार्यों के लिए जिम्मेदार है.
  3. लीवर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मैग्नीशियम का सेवन करें.

Diet For A Healthy Liver: लीवर मेटाबॉलिज्म का केंद्र बिंदु है और शरीर के सभी घटकों को तोड़ने और चयापचय करने के लिए प्रभावी ढंग से काम करने की जरूरी है. भोजन से लेकर सप्लीमेंट तक कुछ भी लीवर द्वारा मेटाबोलाइज किए जाने की जरूरत है. रक्त परिसंचरण से बाहर निकालने के लिए प्रचलित एस्ट्रोजन के प्रभुत्व के मामलों में यह अतिरिक्त एस्ट्रोजन के लिए आवश्यक है. इसके साथ ये लीवर द्वारा निभाई गई एक महत्वपूर्ण भूमिका है, जिससे उन खाद्य पदार्थों को पेश किया जाता है जो लीवर को शुद्ध करने में मदद करते हैं. यह ध्यान में रखते हुए कि लीवर डिटॉक्स करने में दो चरण होते हैं. विभिन्न फूड्स हैं जो लीवर को प्रभावी ढंग से काम करने के लिए अलग-अलग तरह से काम करते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए सबसे खराब हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही न करें इनका सेवन!

लीवर को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये फूड्स | These Foods Are Helpful In Keeping The Liver Healthy



फल- सेब, एवोकाडोस, बीट्स और गाजर

सब्जियां- ब्रोकोली, फूलगोभी, केल, कोलार्ड साग, और ब्रसेल्स स्प्राउट्स और अरुगुलस जैसी सब्जियां.



ग्रीन टी

प्रोटीन- अंडे, मछली और हड्डी शोरबा

जड़ी बूटी जो लीवर का समर्थन करती है- धनिया, दूध थीस्ल और हल्दी

1. हेल्दी लीवर के लिए एक मास्टर शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में ग्लूटाथियोन उसी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ग्लूटाथियोन शरीर को कोशिका क्षति से बचाने और सूजन से बचने और कोशिकाओं को नवीनीकृत करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. यह लीवर की रक्षा करने में उसी तरह मदद करता है. ओकरा, एवोकाडो, केल और शतावरी ग्लूटाथियोन से भरपूर होते हैं.

Diabetes Control Tips: उम्रदराज लोग कैसे करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल? एक्सपर्ट से जानें कमाल के टिप्स!

2. खाद्य पदार्थ जो प्राकृतिक रूप से विटामिन सी और विटामिन ई और सेलेनियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को बढ़ाने में मदद करते हैं, कोशिकाओं के ऑक्सीकरण को कम करने में मदद करते हैं.

बादाम, एवोकैडो, जामुन, अंगूर, संतरे, मिर्च, सूरजमुखी के बीज और टमाटर जैसे विटामिन सी और ई में उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन करना.

जिसमें सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हैं, जैसे ब्राजील नट्स और मछली.

आहार में सल्फर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हैं जो लहसुन, प्याज और क्रूसिफेरस सब्जियों जैसे ग्लूटाथियोन उत्पादन का समर्थन और उत्तेजित करते हैं.

दूध थीस्ल जड़ी बूटी स्टेप 2 डिटॉक्स को प्रोत्साहित करने और ग्लूटाथियोन गतिविधि को बढ़ाने में मदद करता है.

3. लीवर स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थों में प्रोजेस्टेरोन की प्राकृतिक मात्रा भी होती है. प्रोजेस्टेरोन हार्मोन है जो अस्तर को बहाने में मदद करता है, अक्सर प्रोजेस्टेरोन पर कम होता है जो बी 6 की कमी के कारण होता है. यह मूड स्विंग, भयानक पीएमएस और माइग्रेन की समस्याओं की ओर जाता है.

Protein Myths: प्रोटीन से जुड़े इन 5 मिथ्स पर आप भी करते हैं विश्वास, तो आज ही जान लें हकीकत!

बी 6 से भरपूर फूड्स (B6 Rich Foods)

  • शकरकंद
  • पालगाजर
  • एवोकाडो
  • हरी मटर
  • केले
  • अंडे
  • सैल्मन
7rhksitLiver Health: अंडे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं

4. ओमेगा 3 एक और बढ़िया खाद्य विकल्प है क्योंकि यह C2 मार्ग को बढ़ाने में मदद करता है, जो एक लाभकारी एंटी एस्ट्रोजेनिक मेटाबोलाइट मार्ग का उत्पादन करता है. जबकि C16 इसके ठीक विपरीत करता है. ओमेगा एक मार्ग बनाने में मदद करता है जो वसा है जो सिस्टम के लिए अधिक सहायक है और इसका उपयोग किया जाना चाहिए. ओमेगा के स्रोत चिया बीज, अखरोट, मछली, और कद्दू के बीज हैं.

फायदे ही नहीं, ये गंभीर नुकसान भी देते हैं चिया सीड्स, इन दो लोगों को रखना चाहिए खास ध्यान!

5. मैग्नीशियम महान है क्योंकि यह सिस्टम और प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को शांत करने में मदद करता है. यह चयापचय होने के बाद एस्ट्रोजेन को पूरी तरह से साफ करने में मदद करता है, यह हार्मोन के स्तर को सुविधाजनक बनाने और विनियमित करने में भी मदद करता है. मैग्नीशियम के स्रोत नट बीज, हरी पत्तेदार सब्जियां और डेयरी हैं.

(जानवी चीतलिया एक इंटीग्रेटेड गट माइक्रोबायोम हेल्थ कोच और फंक्शनल न्यूट्रीशनिस्ट हैं। वह मुंबई में हैं और बॉडी कोकून, एक पोषण और फिटनेस स्टूडियो की संस्थापक हैं।)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए जरूर पिएं ये देसी ड्रिंक्स, यहां जानें बनाने की आसानी विधि

Strength Training For Women: हर महिला को क्यों करनी चाहिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग? यहां जानें 3 बड़े कारण

स्क्रीन के बुरे असर से बचने और आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए आज से खाना शुरू करें ये 5 फूड्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थायराइड से जुड़ी इन 5 बातों पर करते हैं विश्वास, तो आप ही जान लें क्या है सच्चाई!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -