होम »  एचआईवी/एड्स »  World AIDS Vaccine Day 2021: एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस के बारे में वह सबकुछ जो आपको जानना चाहिए

World AIDS Vaccine Day 2021: एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस के बारे में वह सबकुछ जो आपको जानना चाहिए

World AIDS Vaccine Day: हर साल 18 मई को हम विश्व एड्स वैक्सीन दिवस या एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस मनाते हैं. यह दिन हमें स्वयंसेवकों, हेल्थ प्रोफेशनल्स, समुदाय के सदस्यों और वैज्ञानिकों को धन्यवाद देने का अवसर प्रदान करता है जो एड्स की रोकथाम के लिए एक प्रभावी टीका खोजने के लिए काम कर रहे हैं.

World AIDS Vaccine Day 2021: एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस के बारे में वह सबकुछ जो आपको जानना चाहिए

World AIDS Vaccine Day Images: यह दिन टीके के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के बारे में है.

खास बातें

  1. हर साल 18 मई को एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस मनाया जाता है.
  2. एड्स की रोकथाम के लिए एक प्रभावी टीका खोजने के लिए काम चल रहा है.
  3. निवारक एचआईवी टीका ही एड्स के खतरे को सीमित कर सकती है.

World AIDS Vaccine Day 2021: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीजसेक्सुअल आइकॉन के नेतृत्व में, एचआईवी वैक्सीन अवेयरनेस डे 18 मई को मनाया जाता है. यह आयोजन कई स्वयंसेवकों, समुदाय के सदस्यों, हेल्थ प्रोफेशनल्स और वैज्ञानिकों को सराहने का एक अवसर है जो एचआईवी को रोकने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी टीका खोजने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं. यह समुदायों को एचआईवी वैक्सीन अनुसंधान के महत्व के बारे में शिक्षित करने का भी दिन है. हर साल 18 मई को हम विश्व एड्स वैक्सीन दिवस या एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस मनाते हैं. यह दिन एड्स और इसके टीकाकरण उपायों और एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए टीके के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के बारे में है. जबकि हेल्थ वर्कर, वैज्ञानिक और समर्थक एक सुरक्षित और प्रभावी टीका खोजने की दिशा में काम कर रहे हैं.

World AIDS Vaccine Day 2021: विश्व एड्स वैक्सीन दिवस की थीम, तिथि, महत्व और इतिहास

इस दिन, स्वयंसेवक लोगों को यह याद दिलाने का अवसर लेते हैं कि एचआईवी को रोका जा सकता है और हम में से हर कोई इसके प्रसार को रोकने और वैश्विक बोझ को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. यह दिन हमें स्वयंसेवकों, हेल्थ प्रोफेशनल्स, समुदाय के सदस्यों और वैज्ञानिकों को धन्यवाद देने का अवसर प्रदान करता है जो एड्स की रोकथाम के लिए एक प्रभावी टीका खोजने के लिए काम कर रहे हैं.


एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस का इतिहास और महत्व

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस या एचआईवी वायरस जागरूकता दिवस राष्ट्रीय एलर्जी और संक्रामक रोग संस्थान (NIAID) द्वारा मनाया जाता है. इस दिन की अवधारणा 18 मई को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के भाषण में निहित है. उन्होंने अगले दशक के भीतर विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रगति को देखते हुए एक वैक्सीन विकसित करने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने का लक्ष्य रखा.

"केवल वास्तव में प्रभावी, निवारक एचआईवी टीका ही एड्स के खतरे को सीमित कर सकती है और अंततः समाप्त कर सकती है," उन्होंने विकिपीडिया के हवाले से कहा.

World AIDS Vaccine Day 2021: ये हैं वो 5 कारण जिनकी वजह से अब तक हमारे पास एचआईवी का टीका नहीं है

omncn7voWorld AIDS Vaccine Day Images: पहला विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 1998 में मनाया गया था

एचआईवी वैक्सीन उन लोगों के लिए एक निवारक उपाय है जिन्हें एचआईवी नहीं है. ऐसे में जरूरी है कि एड्स का टीका बनाने के प्रयासों में तेजी लाई जाए. लक्ष्य एचआईवी से लड़ने के लिए व्यक्ति की इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए एक संभावित टीका तैयार करना है.

पहला विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 1998 में क्लिंटन के भाषण की पहली वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया गया था. हर साल दुनिया भर के समुदाय टीकों, रोकथाम, समुदायों को शिक्षित करने और उन तरीकों पर ध्यान देने के लिए इस दिन विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हैं जिससे व्यक्ति महामारी को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयास का हिस्सा बन सकते हैं.

Yoga For Stress Relief: स्ट्रेस से तुरंत राहत पाने के लिए 5 सबसे असरदार और सरल योग आसन

कैसे मनाया जाता है एचआईवी वैक्सीन अवेयरनेस डे?

आमतौर पर विश्व एड्स वैक्सीन दिवस दुनिया भर में गतिविधियां आयोजित करके मनाया जाता है, लेकिन, कोविड-19 के कारण, कोई सभा नहीं होगी ऐसा कह सकते हैं. वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग साथी वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ बातचीत करने के लिए किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घर पर ही इन वर्कआउट की मदद से अपने पेट को करें टोन और स्लिम

मोटापे के अलावा फैटी लीवर किन कारणों से होता है, यहां जानें लक्षण और इलाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 8 चीजें आपके दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए बेहतरीन हैं, डेली डाइट में करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------