होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Heatstroke Tips: बरसात के दिनों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Heatstroke Tips: बरसात के दिनों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Heatstroke Prevention Tips: मॉनसून ने दस्तक दे दी है. चिलचिलाती गर्मी से तो राहत मिलना शुरू हो जाती है, लेकिन बरसात में भी गर्मियों की तरह ही लू चलती है जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है.

Heatstroke Tips: बरसात के दिनों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Heatstroke Tips: लू से बचने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके राहत पा सकते हैं.

खास बातें

  1. पानी सेहत के लिए बहुत जरूरी है.
  2. ठंडा पानी पीने से आप लू से बच सकते हैं.
  3. गर्मियों में बाहर धूप में निकलने से बचें.

Heatstroke Prevention Tips:  मॉनसून ने दस्तक दे दी है. चिलचिलाती गर्मी से तो राहत मिलना शुरू हो जाती है, लेकिन बरसात में भी गर्मियों की तरह ही लू चलती है जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. लू से बचने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके इससे राहत पा सकते हैं. लू की चपेट में आने से शरीर में ऐंठन, थकावट, हीट स्ट्रोक, सिरदर्द, जकड़न, जुकाम, उल्टी आदि कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जो लू से बचाने में मदद कर सकते हैं.

लू से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्सः



1. पानीः

पानी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. बरसात के मौसम में लू से बचने के लिए आप बाहर जाने से पहले पानी का अधिक मात्रा में सेवन करें. ठंडा पानी पीने से आप लू से बच सकते हैं.



Monsoon Diet: मॉनसून के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए इन 6 चीजों से करें परहेज

m0ucbkb

रसात के मौसम में लू से बचने के लिए आप बाहर जाने से पहले पानी का अधिक मात्रा में सेवन करें. Photo Credit: iStock

2. कपड़ों का सही चयनः

वैसे तो जरूरी ना हो तो घर पर ही रहें. गर्मियों में बाहर धूप में निकलने से बचें. लेकिन अगर बहुत जरूरी हो तो आप बाहर निकले मगर अपने कपड़ों का सही चुनाव कर लू से बच सकते हैं. इस मौसम में सूती, फुल बांह के कपड़े पहनें और मुंह और कानों को कवर करके रखें, ऐसा करने से लू से बचा जा सकता है.

3. नींबू पानीः

गर्मियों में शरीर से बार-बार पसीना आता है जिसके चलते शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है. ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप नींबू पानी का अधिक सेवन करें ये शरीर को हाइड्रेट रखने के अलावा लू से भी बचाने में मदद कर सकता है. 

4. तली भूनी चीजेंः

मॉनसून के मौसम में तली-भूनी चीजें खाने का मन खूब करता है, लेकिन आपको बता दें तली भूनी चीजों को खाने से डायरिया की समस्या हो सकती है. शरीर में पानी की कमी से लू का खतरा बढ़ सकता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pregnancy Belly Fat: प्रेग्नेंसी के बाद कैसे करें बेली फैट को कम, मदद करेंगी ये एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -