होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Pregnancy Belly Fat: प्रेग्नेंसी के बाद कैसे करें बेली फैट को कम, मदद करेंगी ये एक्सरसाइज

Pregnancy Belly Fat: प्रेग्नेंसी के बाद कैसे करें बेली फैट को कम, मदद करेंगी ये एक्सरसाइज

Pregnancy Belly Fat Exercise: प्रेग्नेंसी के बाद अगर आप अपनी बॉडी को सही शेप में लाना चाहती हैं और बेली फैट से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें.

Pregnancy Belly Fat: प्रेग्नेंसी के बाद कैसे करें बेली फैट को कम, मदद करेंगी ये एक्सरसाइज

Pregnancy Belly Fat: डिलीवरी के बाद बेली फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज करें.

Pregnancy Belly Fat Exercise:   डिलीवरी के बाद ज़्यादातर महिलाएं अपनी पोस्ट प्रेग्नेंसी बॉडी से परेशान रहती हैं. बॉडी को वापस अपने फॉर्म में आने में काफी समय लग जाता है. यही नहीं, हार्मोनल बदलाव के चलते प्रेग्नेंसी के बाद वेट लॉस प्रोसेस भी धीमा हो जाता है. अगर आपको लगता है कि आपकी प्रेग्नेंसी के बाद का बेली फैट कम नहीं हो रहा है, तो कुछ बातें आपके लिए जान लेना बेहद जरूरी हैं. प्रेग्नेंसी के बाद अगर आप अपने बॉडी को सही शेप में लाना चाहती हैं और बेली फैट से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. इसके लिए घर पर ही बिना जिम जाए. आसान एक्सरसाइज की मदद से आप अपना वजन और पेट की चर्बी कम कर सकती हैं.

पेट की चर्बी को कम करने में मददगार हैं ये एक्सरसाइजः



1. सीजर किक्सः

ये डिलीवरी के बाद बेली फैट कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है. इसे करने के लिए सबसे पहले आप फर्श पर लेट जाएं. अपने दोनों हाथों को कूल्हों के नीचे रखें. ऐसे में पीठ जमीन पर लगी होना चाहिए. अब अपने एक पैर को धीरे-धीरे लगभग 10 इंच तक उठाइए और फिर धीरे-धीरे ही जमीन पर रखिए. अब दूसरे पैर के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराइए. एक पैर से कम से कम 10 बार ये एक्सरसाइज करने से पेट के मोटापे से जल्द राहत मिल सकती.



8s2tvkj8

डिलीवरी के बाद बेली फैट कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है. Photo Credit: iStock

2. पेल्विक टिल्ट्सः

पेट की चर्बी को कम करने के लिए ये एक और बेहतरीन एक्सरसाइज है. इसे करने के लिए इसमें सबसे पहले आप फर्श पर लेट जाएं. इसके बाद अपने दोनों पैरों को घुटनों को इस तरह मोड़िए कि पांव के पंजे जमीन पर रहें. अब अपने कूल्हों को धीरे-धीरे ऊपर उठाइए और कुछ देर तक होल्ड कीजिए. अब धीरे-धीरे उन्हें जमीन पर टिका दें. इस पूरे प्रोसेस में शरीर का ऊपरी हिस्सा जमीन पर ही रहेगा. इस एक्सरसाइज को कम से कम 15 बार रिपीट करें.

3. टॉवल पल्सः

टॉवल पल्स क्रंच एक बहुत ही सरल प्रकार की एक्सरसाइज है. जिसमें आपको पीठ के बल सीधा लेटकर घुटनों को मोड़ना है, फिर तौलिए को दोनों छोरों से पकड़कर घुटने से थोड़ा नीचे पैरों पर रखें. ख्याल रहे आपके घुटने मुड़े रहने चाहिए और फिर तौलिए को खींचते हुए पेट पर हल्का दबाव डालें और अपने कंधों और सिर को जमीन से ऊपर उठाकर रखें. यह प्रक्रिया करते समय सांसों को अंदर बाहर करना न भूलें, इससे आपके पेट की मसल्स का व्यायाम होता है. एक्सरसाइज करते समय इसे 10-12 बार दोहराएं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Uric Acid वाले लोग बिल्कुल न खाएं ये दालें, सब्जियां और फल, जानें और किन फूड्स से करें परहेज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -