होम »  लिविंग हेल्दी »  Monsoon Diet: मॉनसून के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए इन 6 चीजों से करें परहेज

Monsoon Diet: मॉनसून के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए इन 6 चीजों से करें परहेज

Avoid Foods During Monsoon: बरसात के मौसम कि शुरूआत हो गई है. मौसम सुहावना हो रहा है, लेकिन इस मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. क्योंकि बरसात के मौसम में कई बीमारियों का खतरा बना रहता है.

Monsoon Diet: मॉनसून के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए इन 6 चीजों से करें परहेज

Monsoon Diet: इस मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को खराब कर सकती है.

खास बातें

  1. बरसात के मौसम में कई बीमारियों का खतरा बना रहता है.
  2. बरसात के मौसम में खाने-पीने की चीजों खा ख्याल रखें.
  3. बरसात के दिनों में स्ट्रीट फूड का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए.

Avoid Foods During Monsoon:  बरसात के मौसम कि शुरूआत हो गई है. मौसम सुहावना हो रहा है, लेकिन इस मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. क्योंकि बरसात के मौसम में कई बीमारियों का खतरा बना रहता है. खासकर खाने-पीने की चीजों खा ख्याल रखें. इस मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को खराब कर सकती है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम, वायरल, डेंगू, मलेरिया और हैजा जैसी बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. आपको बता दें कि इस मौसम में बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिनका हमें सेवन नहीं करना चाहिए. इन चीजों के सेवन से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

बरसात के दिनों में ना करें इन चीजों का सेवनः


1. फ्राई फूड्सः

मॉनसून के मौसम में तली-भूनी चीजें खाने का मन खूब करता है, लेकिन आपको बता दें पकौड़े, भजिया, समोसे आदि का ज्यादा सेवन करने से डायरिया की समस्या हो सकती है. 

Common Monsoon Diseases: मानसून में इन बीमारियों का होता है खतरा ज्यादा, ऐसे करें खुद का बचाव

tplvjgvo

पकौड़े, भजिया, समोसे आदि का ज्यादा सेवन करने से डायरिया की समस्या हो सकती है. Photo Credit: iStock

2. स्ट्रीट फूडः

बरसात के दिनों में स्ट्रीट फूड का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये फूड ज्यादातर खुले होते हैं और इनको खाने से बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. 

3. हरी पत्तेदार सब्जीः

बरसात के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इन सब्जियों में कीडें मकौड़े पनपने लगते हैं. जिससे बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ सकता है. 

4. फिशः

मॉनसून के दिनों में पानी दूषित होने से मछलियों के ऊपर गंदगी जम जाती है, इतना ही नहीं ये मछली और समुद्री जीवों के प्रजजन का समय होता है. ऐसे में इनको खाने से फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है.

5. कच्चा सलादः

बरसात के मौसम में ज्यादा कच्चा सलाद नहीं खाना चाहिए. अगर आपको खाना है तो आप उबाल कर या पकाकर इनका सेवन करें. क्योंकि इनमें कीड़े, मकौड़े पनपने का खतरा हो सकता है.

6. दहीः

दही को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है, लेकिन बरसात के दिनों में दही का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि इसमें बैक्टीरिया होने का खतरा हो सकता है जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Uric Acid वाले लोग बिल्कुल न खाएं ये दालें, सब्जियां और फल, जानें और किन फूड्स से करें परहेज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------