होम »  हार्ट »  हर रोज एक कप कॉफी आपको हार्ट फेल्योर से बचा सकती है, नई स्टडी में हुआ खुला

हर रोज एक कप कॉफी आपको हार्ट फेल्योर से बचा सकती है, नई स्टडी में हुआ खुला

Can Coffee Affect Heart Health?: एक अमेरिकी अध्ययन से पता चलता है कि मॉडरेशन में कॉफी पीना वास्तव में आपके दिल के लिए अच्छा हो सकता है. साथ ही एक कप कॉफी रोजाना पीना आपको हार्ट फेल्योर के खतरे से बचा सकता है.

हर रोज एक कप कॉफी आपको हार्ट फेल्योर से बचा सकती है, नई स्टडी में हुआ खुला

Coffee And Heart Health: मॉडरेशन में कॉफी आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती है.

खास बातें

  1. मॉडरेशन में कॉफी आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती है.
  2. एक कप कॉफी रोजाना पीना आपको हार्ट फेल्योर के खतरे से बचा सकता है.
  3. ज्यादातर लोग कैफीन और कॉफी को दिल की सेहत के लिए बुरा मानते हैं.

Coffee And Heart Failure: अगर आप भी कॉफी पीना पसंद करते हैं, तो यह खबर आपके लिए खुशखबरी की तरह हो सकती है और अगर आप कॉफी नहीं पीते हैं, तो इस खबर को पढ़ने के बाद आप भी कॉफी पीना जरूर शुरू कर देंगे, लेकिन ध्यान रखने वाली बात केवल यह है कि आपको अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन नहीं करना है. मॉडरेशन में कॉफी आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती है. एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि हर दिन 1 कप कॉफी पीने से दिल की विफलता (हार्ट फेल्योर) का जोखिम कम हो सकता है. अंत में एक अध्ययन सभी कॉफी प्रेमियों को खुशी के साथ कूदने का मौका देने वाला है! हालांकि, अध्ययन के लेखकों ने कहा कि एक कैफेट है और वह डिकैफ़िनेटेड कॉफी है जो कैफीन युक्त मिश्रणों के समान सुरक्षा प्रदान नहीं करता है.

दुबलेपन से निजात पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये दो फूड्स, रोजाना सेवन कर तेजी से बढ़ने लगेगा वजन!

कॉफी हार्ट फेल्योर के जोखिम को कम करती है? | Coffee Reduces The Risk Of Heart Failure


हृदय रोग से संबंधित 3 प्रमुख अध्ययनों की जांच के बाद, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने सुझाव दिया कि रोजाना 1 कप या अधिक कैफीनयुक्त कॉफी पीने से हृदय की विफलता का खतरा कम हो जाता है. अगर अध्ययन के परिणामों पर विश्वास किया जाए, तो डिकैफ़िनेटेड कॉफी यानी बिना कैफीन वाली कॉफी समान लाभ प्रदान नहीं करती है और दिल की विफलता का जोखिम कम होने के बजाय बढ़ सकता है.

कॉफी और कैफीन दिल के लिए खराब नहीं हैं | Coffee And Caffeine Are Not Bad For The Heart

इस अध्ययन के वरिष्ठ लेखक डॉ. डेविड काओ कहते हैं, यह जानकर आश्चर्य हुआ कि कैफीन और दिल की विफलता जोखिम के बीच क्या संबंध है. ज्यादातर लोग कैफीन और कॉफी को दिल की सेहत के लिए बुरा मानते हैं क्योंकि बहुत ज्यादा कॉफी पीने से हाई ब्लड प्रेशर और पेलपिटेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कैफीन की बढ़ती खपत और दिल की विफलता के घटते जोखिम के बीच निरंतर संबंध आम लोगों की धारणा को बदल रहा है. हालांकि, जब दिल को स्वस्थ रखने की बात आती है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप स्वस्थ चीजों के बजाय एक विकल्प के रूप में कॉफी पीना शुरू कर दें.

Diabetes Diet: क्या डायबिटीज रोगी शुगर के बदले हमेशा शहद का सेवन कर सकते हैं? यहां जानें जवाब

8rb0nqjoCoffee And Heart Failure: 1 कप कॉफी पीने से दिल की विफलता का जोखिम कम हो सकता है

1 कप कॉफी 12% से दिल की विफलता के जोखिम को कम करता है | 1 Cup Of Coffee Reduces The Risk Of Heart Failure By 12%

इस अध्ययन में, काओ और उनके सहयोगियों ने 3 प्रमुख अध्ययनों में शामिल 21 हजार से अधिक अमेरिकी वयस्कों के डेटा की जांच की. अध्ययन में भाग लेने वालों पर 10 साल तक नजर रखी गई. तीनों अध्ययनों में, यह पाया गया कि रोजाना 1 या अधिक कप कैफीन कॉफी पीने से लंबे समय में दिल की विफलता का खतरा कम होता है. जो लोग कॉफी नहीं पीते उनकी तुलना में रोजाना 1 कप कॉफी पीने वालों में हृदय गति रुकने का खतरा 5 से 12 प्रतिशत कम हो जाता है.

वजन घटाने के लिए अनाज की बजाय पारंपरिक नाश्ता चुनें, यहां जानें फैट घटाने के 5 बेहतरीन डाइट टिप्स!

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के पेनी क्रिस-एथरटन के अनुसार, चीनी और क्रीम के बिना सादे कॉफी का सेवन करें, लेकिन सीमित मात्रा में, साथ ही साथ एक आहार जो दिल को स्वस्थ रखता है. फल और सब्जियां, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी, कम सोडियम और खपत कम संतृप्त वसा का सेवन करें.

एक दिन में अपने कॉफी का सेवन 1 से 2 कप तक सीमित रखें

एथेरोस्क्लेरोसिस रिस्क इन कम्युनिटी स्टडीज में, कॉफी के प्रतिदिन 0 से 1 कप के बीच हृदय गति रुकने का जोखिम नहीं बदला. हालांकि, यह उन लोगों में लगभग 30% कम था, जो दिन में कम से कम 2 कप पीते थे.

डिकैफिनेटेड कॉफी पीने से दिल की विफलता के जोखिम पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. फ्रामिंघम हार्ट स्टडी में दिल की विफलता का खतरा बढ़ जाता है. हृदय स्वास्थ्य अध्ययन में, हालांकि, डिकैफ़िनेटेड कॉफी पीने से दिल की विफलता के जोखिम में कोई वृद्धि या कमी नहीं हुई.

जब शोधकर्ताओं ने इस बात की और जांच की, तो उन्होंने पाया कि किसी भी स्रोत से कैफीन का सेवन हृदय की विफलता के जोखिम में कमी के साथ जुड़ा हुआ है, और कैफीन कम से कम अधिक कॉफी पीने से स्पष्ट लाभ का कारण था.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

शरीर में ये 10 बदलाव हाई एस्ट्रोजन लेवल के हैं संकेत, नजरअंदाज न करें आज ही पहचानें

Healthy Gut Tips: इन 5 कारणों से होती हैं आपको पेट की समस्याएं, जानें हेल्दी गट के लिए इन गलतियों से कैसे बचें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किडनी स्टोन को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने के लिए यहां जानें कुछ कारगर उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------