होम »  स्किन & nbsp;»  TIPS: स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है स्वस्थ त्वचा भी...

TIPS: स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है स्वस्थ त्वचा भी...

अब जब आप यह समझ चुके हैं कि स्किन आपके शरीर के लिए कितने जरूरी काम करती है, तो यकीनन आप यह भी समझ चुके होंगे कि स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ त्वचा भी जरूरी है. 

TIPS: स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है स्वस्थ त्वचा भी...

आप कैसे दिखते हैं इसमें आपकी स्किन अहम भूमिका निभाती है. स्किन ही हमारे शरीर के अंदर जीवाणु, विषाणु और खतरनाक पराबैंगनी किरणों के प्रवेश को रोकती है. स्वस्थ त्वचा ही शरीर के लिए विटामिन डी बनाने का काम भी करती है,  जो स्वस्थ दांत और हड्डियों के लिए जरूरी है. स्किन शरीर के टेम्परेचर को नियंत्रित रखती है. अब जब आप यह समझ चुके हैं कि स्किन आपके शरीर के लिए कितने जरूरी काम करती है, तो यकीनन आप यह भी समझ चुके होंगे कि स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ त्वचा भी जरूरी है. 

अब विटामिन बी12 के लिए मांसाहार नहीं जरूरी, ये पौधा करेगा कमी पूरी...

स्वस्थ त्वचा के लिए खानपान और देखभाल की जरूरत होती है. मौसम में बदलाव, प्रदूषण और मानसिक तनाव के बीच अपनी त्वचा को स्वस्थ्य और आकर्षक बनाए रखने के लिए कुछ आसान उपाय- 

क्लिनिंग : रूखी त्वचा वालों को संभवता गुनगुने पानी से नहाने से बचना चाहिए. इससे न केवल आपकी त्वचा में पानी की कमी हो जाती है बल्कि आपके शरीर से निकले आवश्यक तैलीय पदार्थ भी धुल जाते हैं. अपनी त्वचा के अनुरूप बॉडी स्क्रब चुनें जो शरीर की अच्छी तरह से सफाई कर सके. त्वचा की रगड़ कर सफाई करने से मृत कोशिकाओं दूर होती हैं. मुलायम स्क्रब का उपयोग करना बेहतर है.

बार-बार उपवास की आदत दे सकती है इस बीमारी को बुलावा...
 

क्या है निपाह वायरस, इसके लक्षण और इलाज, यहां हैं बचने के उपाय

मॉइस्चराइज करें : त्वचा की मृत कोशिकाओं और इस पर जमी धूल मिट्टी की सफाई के बाद अच्छी बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर लगाएं. त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए प्राकृतिक चीजें जैसे एलोवेरा, जैतून का तेल, शिया बटर आदि से बने मॉइस्चराइजर या बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें. ऐसा मॉइस्चराइजर चुनें जिसमें ओमेगा3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, त्वचा से जुड़े महत्वपूर्ण विटामिन जैसे विटामिन डी, ई और के हों. 15 प्रतिशत या इससे अधिक सांद्रता वाले विटामिन सी, एल-एब्जॉर्बिक एसिड से लैस क्लींजर या मॉइस्चराइजर स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत है. नहाने के तुरंत बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना सबसे अच्छा होता है क्योंकि त्वचा के छिद्र खुले होते हैं और त्वचा बॉडी लोशन के जरिए पोषण को आसानी से सोख लेती है.

त्वचा की सुरक्षा : त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा भी जरूरी है. घर हो या बाहर रोजाना त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए. त्वचा पर पूरी तरह से सनस्क्रीन के लेप से यूवीबी और यूवीए किरणों से बचाव होता है. 
 
vitamin d in sunlight

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 

विटामिन डी : धूप से मिलने वाले विटामिन की कमी पूरी करने के लिए अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन से पहले विटामिन डी वाला सीरम लगा सकते हैं. 

नियमित रूप से त्वचा की देखभाल से जुड़े नियम का पालन करने से न सिर्फ आपकी त्वचा की चमक बढ़ेगी बल्कि आपके शरीर के लिए सुरक्षा कवच भी तैयार होगा. त्वचा की देखभाल संबंधी इन उपायों के साथ ही फल और हरी पत्तेदार सब्जियों का भी सेवन करने से त्वचा सुंदर नजर आएगी और झुर्रियां से छुटकारा मिलेगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -