होम »  न्यूट्रीशन »  अब विटामिन बी12 के लिए मांसाहार नहीं जरूरी, ये पौधा करेगा कमी पूरी...

अब विटामिन बी12 के लिए मांसाहार नहीं जरूरी, ये पौधा करेगा कमी पूरी...

पौधे इस पोषक तत्व को नहीं बनाते. इससे शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है.

अब विटामिन बी12 के लिए मांसाहार नहीं जरूरी, ये पौधा करेगा कमी पूरी...

प्रतीकात्मक फोटो

शाकाहारी होना कई लोगों की जीवनशैली का अहम नियम होता है. अपनी आहार संबंधी इन आदतों के चलते कई बार जरूरी विटामिन शरीर को नहीं मिल पाते, क्योंकि सिर्फ शाकाहार से शरीर को हर जरूरी विटामिन मिल तो सकता है, लेकिन शाकाहरी उतना संतुलित आहार ले नहीं पाते. अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं और आप में विटामिन बी12 की कमी है तो आप के लिए अच्छी खबर है. वैज्ञानिकों ने सूप व सैंडविच बनाने में इस्तेमाल होने वाली एक आयुर्वेदिक वनस्पति से विटामिन बी12 का स्तर बढ़ाने के तरीके खोज निकाले हैं. विटामिन बी12 को कोबलामिन के नाम से भी जानते हैं. यह मांस, मछली व दुग्ध उत्पादों में खासतौर से पाया जाने वाला आवश्यक आहार घटक है.

हालांकि, पौधे इस पोषक तत्व को नहीं बनाते. इससे शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है.

क्या है आपके शरीर में कैल्शियम का रोल, कैसे करता है काम...


केंट विश्वविद्यालय के मार्टिन वारेन की अगुवाई में शोधकर्ताओं ने पाया है कि समान्य गार्डेन क्रेस (चन्द्रशूर), जिसे पीपर घास के नाम से भी जानते हैं, कोबलामीन को अवशोषित कर सकती है. शोधकर्ताओं ने पुष्टि की कि पौधे की पत्तियों में यह पोषक तत्व संग्रहित हो जाता है.

ये हैं चिकनगुनिया के लक्षण, कारण और इलाज, इन बातों को जानना है ज़रूरी


गार्डेन क्रेस को भारत में चन्द्रशूर के नाम से जानते हैं. यह एक आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है. यह सरसों की प्रजाति से जुड़ी हुई है और इसका इस्तेमाल सूप, सैंडविच व सलाद बनाने में होता है.

शोधकर्ताओं ने कहा, "यह पाया गया है कि कुछ पौधे विटामिन बी12 को अवशोषित करने में समर्थ हैं, ऐसे में वे भारत जैसे देश में आहार सीमाओं से निटपने में सहायता कर सकते हैं, जहां बड़ी संख्या में शाकाहारी लोग हैं. यह पोषक तत्व प्रदान करने की वैश्विक चुनौती को भी हल कर सकता है."

और खबरों के लिए क्लिक करें.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------